लिखकर रख लें ये आम की आइसक्रीम रेसिपी कहीं नहीं मिलगी ऐसी रेसिपी – mango ice cream at home

गर्मी का मौसम हो और आइसक्रीम की (Ice Cream) बात चल रही हो तो फिर क्या कहना बस फिर तो झट से दिल करता हैं की जल्दी से हम आइसक्रीम (Ice Cream) खाएं तो फिर देर किस बात की घर पर ही बनाएं टेस्‍टी (mango ice cream) मैंगो आइसक्रीम।

इसको बना कर रख लें और फिर जितना भी आपका मन करे उतनी बार खाएं और खिलाएं।प्‍योर आम से बनी हुई यह मैंगो आइसक्रीम बच्‍चों को भी बहुत पसंद (mango ice cream recipe)आएगी…..

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – mango ice cream recipe

  • आम = 2 अदद, 500 ग्राम
  • दूध = आधा लीटर
  • क्रीम = 200 ग्राम, एक कप
  • चीनी = आधा कप
  • कार्न फ्लोर = दो टेबल स्पून

विधि – HOW TO MAKE mango ice cream recipe

दूध को एक भारी तले के भगोने में डाल कर गर्म करने के लिए रख दें और 1/4 कप दूध ठंडा ही प्याले में बचा लें जब तक दूध में उबाल आता है तब तक हम आम को काट कर तैयार करलेते हैं।

सबसे पहले आम धो कर छील लें और सारा पल्प निकाल लें दो फांके अलग रख दें (आम के ये टुकड़े छोटे-छोटे टुकड़े में काट कर रख लें) बची हुई आम की फांके और चीनी को पीस कर प्यूरी बना लें।

अब ठंडे दूध में कार्न फ्लोर डालकर चिकना सा घोल बना लें और दूध में उबाल आने के बाद कार्न फ्लोर घुला हुआ दूध उबलते हुए दूध में मिलाएं और दूध को बराबर चलाते हुए 7 से 8 मिनट तक पकाएं आइसक्रीम बनाने के लिएं दूध तैयार है अब गैस को बन्द कर दें अब दूध को बिलकुल ठंडा होने दें।

आम की प्यूरी और क्रीम को मिला कर फैट लें कार्न फ्लोर मिक्स ठंडा दूध भी प्यूरी में डाले और एक बार अच्छी तरह से फैट लें आम के छोटे टुकड़े भी इस मिश्रण में मिक्स कर लें।

अब मिश्रण को किसी एयरटाइट कन्टेनर में डाले आम की आइसक्रीम (Mango Ice Cream) खाते समय ये टुकड़े बहुत ही अच्छे लगेंगे।

कन्टेनर का ढक्कन लगाकर 4 से 8 घंटे के लिएं फ्रीजर में रख दें इस बात का ध्यान रखें कि कन्टेनर एयरटाइट ही हो आम की आइसक्रीम जमकर तैयार है अब जब भी आइसक्रीम खानी हो आइसक्रीम कन्टेनर को फ्रीजर से 5 मिनट पहले निकाल कर बाहर रख लें ठंडी-ठंडी आम की आइसक्रीम सर्व करे और खाएं।

सुझाव

आइसक्रीम को और ज्यादा नरम बनाने के लिए आइसक्रीम को पहले दो घंटे जमने के बाद फ्रीजर से निकाले आइसक्रीम हल्की सी जम गई है चम्मच या हैन्ड बीटर से आइसक्रीम को फैट कर फिर से जमने के लिए रख दें आम की आइसक्रीम और भी ज्यादा नरम बनेगी।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment