चावल से बनाएं ऐसा टेस्टी व क्रिस्पी स्नैक्स जो सब के मन को भाएं Rice Pathiri

malabar rice pathiri recipe in hindi मालाबार राइस पात्री एक साउथ इंडियन स्नैक्स रेसिपी है और ये स्पेशली केरला की बहुत ही फेमस रेसिपी है। इसे बनाना बहुत इजी है यह बहुत ही कम सामग्री में बनकर तैयार हो जाती है। यह बहुत ही सिंपल और टेस्टी लगती है चलिए मालाबार राइस पात्री बनाना शुरू करते है। crispy snacks with rice flour

आवश्यक सामग्री –  ingredients for malabar rice pathiri recipe

  • चावल का आटा = एक कप
  • प्याज़ = एक मीडियम साइज़ की
  • हरी मिर्च = दो
  • लहसुन = 8 कलियां
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • तिल = एक बड़ा चम्मच
  • भुना ज़ीरा पाउडर = एक टीस्पून
  • पानी = डेढ़ कप

विधि – how to make malabar rice pathiri

मालाबार राइस पात्री बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सर जार में प्याज़, हरी मिर्च, लहसुन और नमक डालकर इसका एक फाइन पेस्ट बना लें। कढ़ाई को गैस पर रखें और इसमें एक चम्मच तेल डाल दे तेल गर्म होने पर गैस को मीडियम कर दें और इसमें पिसा हुआ प्याज़ का पेस्ट डालकर एक से दो मिनट तक भून लें।

फिर इसमें डेढ़ कप पानी डाल दे पानी डालने के बाद अब इसमें एक बड़ा चम्मच तिल, भुना जीरा पाउडर, स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर लें अगर आप चाहें तो इस में फ्रेश कोकोनट पाउडर भी डाल सकते हैं।

गैस के फ्लेम को मीडियम कर दे और इस में एक उबाल आने दे पानी में उबाल आ जाए तो इसमें एक कप चावल का आटा डाले और इसे चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। ताकि इसके अंदर कोई लम्स ना रहे हैं और आटा सारा पानी अब्जोब कर लें। ध्यान रहे इसमें गुठलिया बिलकुल ना पड़ें। गैस को स्लो कर दें और आटे को लगातार चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

पानी और चावल के आटे की मात्रा आप को एकदम परफेक्ट रखनी है अगर आपका पानी कम हुआ तो जो डो है। वह बन नहीं पाएगा पानी कम होने की वजह से इसमें किरेक्स आ जाएंगे और अगर पानी ज़्यादा हुआ तो ये बहुत ज़्यादा सॉफ्ट हो जाएगा और जब हम पात्री बनाएंगे तो फ्राई करते समय ये बहुत ज़्यादा तेल अपने अंदर सोख लेंगी।

अब हमारा एकदम परफेक्ट डो बनकर तैयार है इसे एक प्लेट में निकालकर फेला दें। ताकि ये हल्का सा ठंडा हो जाए जब चावल का आटा थोड़ा ठंडा हो जाए तो फिर हाथों को तेल से ग्रीस करके आटे को मसलते हुए इसका एक स्मूद डो बनाकर तैयार कर लें।

इस बात का खास ध्यान रखें कि आटा बिल्कुल ठंडा ना होने पाए नहीं तो चावल का आटा अच्छे से बाइंड नहीं हो पाएगा। आटे को मसल-मसल कर चिकना बना ले जब आटा अच्छे से चिकना हो जाएं तो इसको तीन हिस्सों में बांट लें।

अब इसको हथेलियों से बोल साइज़ का बनाकर कर चिकना कर लें। फिर हल्का सा प्रेस करके इसे बेल लें। बेलन को थोड़ा सा तेल से ग्रीस कर ले अब इसे हल्के हाथों से बेल लें इसको आप अलट-पलट नहीं सकते नहीं तो ये टूट जाएगी। क्योंकि ये चावल के आटे की है इसीलिए बेलन को चारों तरफ घुमाते हुए इसको रोटी की तरह बेल लें। (आप चाहे तो दो प्लास्टिक शीट लेकर उसके बीच में रख कर भी बेल सकते है) तब ये प्रोसेस और भी आसान हो जाएगा। ये रोटी हमें बहुत ज्यादा मोटी या पतली नहीं रखनी है इसको मीडियम ही रखना है।

अब इसको स्टील के गिलास से कट कर ले अगर आपके पास कुकी कटर है तो आप उस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बाकि के डो से भी इसी तरह से  पात्री बनाकर तैयार कर लें।

जब सारी पात्री बनकर तैयार हो जाएं तो कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करें और पात्री को डीप फ्राई करें। तेल को हमें मीडियम गर्म करना है तेल बहुत ज्यादा गर्म नहीं करेंगे।

गैस को मीडियम ही रखें पात्री को जब हम तेल में डालेंगे तो चावल का आटा होने की वजह से ये नीचे बैठ जाएंगी। लेकिन धीरे-धीरे जैसे-जैसे सीकते जाएंगे ऊपर आते जाएंगे इन्हें अलट-पलट कर दोनों तरफ से अच्छे से डीप फ्राई कर ले।

एक दफा फ्राई करने में आपको 10 से 15 मिनट का समय लगेगा। इसमें आपको बिल्कुल भी जल्दबाजी नहीं करनी है बल्कि धीरे-धीरे आराम से फ्राई करें। तभी इसका टेस्ट ज्यादा अच्छा आता है जब यह दोनों तरफ से अच्छे से गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो इन्हें एब्जोज़ पेपर पर निकालने ताकि इनका एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाए यह हमारी बहुत ही टेस्टी मालापार राइस पात्रि बनकर तैयार है

2 thoughts on “चावल से बनाएं ऐसा टेस्टी व क्रिस्पी स्नैक्स जो सब के मन को भाएं Rice Pathiri”

Leave a Comment