डिज़र्ट इतना यम्मी जो एक बार खाएं बार-बार खाता जाएँ Lotus Biscoff Truffles Recipe

आज की डिज़र्ट रेसिपी हैं सुपर इज़ी और टेस्टी जिसको देखते ही आप बनाने की सोचोगे। क्यूंकि इतना यम्मी डिज़र्ट देखकर कोई भी अपने आप को इसको खाने से रोक नही पाएंगा। जितना ये देखने में यम्मी हैं। उतना ही इसको बनाना आसान हैं। इसलिए आपको इस डिज़र्ट को बनाने में बहुत मज़ा आयेंगा। क्यूंकि ये डिज़र्ट की इन्टरसटिंग रेसिपी हैं। ना ही इस डिज़र्ट को बनाने के लिए आपको गैस जलना होगा और ना ही घंटो पकाना होगा इसलिए इस डिज़र्ट कोई भी आसानी से बना सकेगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Lotus Biscoff Truffles

  • वाइट चॉकलेट = 115 ग्राम
  • डार्क चॉकलेट =  115 ग्राम
  • लोटस बिस्कॉफ बिस्किट = 8 से 9 पीस
  • क्रीम चीज़ = 75 ग्राम
  • बिस्कॉफ कुकीज़ बटर = 240 ग्राम

विधि – How to make lotus biscoff truffles

लोटस बिस्कॉफ ट्राईफल बनाने के लिए सबसे पहले आपको डार्क और वाइट चॉकलेट को पिघलाना (मेल्ट) होगा। जिसके लिए वाइट चॉकलेट लेकर इसको नाइफ से बारीक चोप कर ले।

चॉकलेट को चोप करने के बाद एक बाउल में ट्रान्सफर कर ले। उसके बाद इसी तरह से डार्क चॉकलेट को भी नाइफ से बारीक चोप कर ले और फिर चोप करके चोप की हुई वाइट चॉकलेट वाले बाउल में डाले। (चॉकलेट को मेल्ट करने से पहले इसको इस तरह से बारीक चोप करने से चॉकलेट जल्दी मेल्ट हो जाती हैं)

अब चोप की हुई चॉकलेट बाउल में बिस्कॉफ कुकीज़ बटर डाले और अब एक सॉस पैन ले ले पैन पर चॉकलेट वाला बाउल फिट आना चाहिए। उस साइज़ का आपको पैन लेना हैं।

उसके बाद पैन में थोड़ा सा पानी डालकर गर्म होने के लिए रख ले। (पानी पैन में इतना होना चाहिए। कि जब आप बाउल को पैन के ऊपर रखे तो बाउल की तली पानी को टच नही करनी चाहिए। क्यूंकि हम चॉकलेट को डबल बायलर की हेल्प से मेल्ट कर रहे हैं। जिसमे पानी का लेवल बाउल की बॉटम से नीचे होता हैं। अगर ज़रा भी पानी बाउल की तली को टच हुआ तो चॉकलेट खराब हो जाएँगी।)

जब पानी गर्म हो जाएँ तब आप बाउल को पैन के ऊपर रख ले और धीमी आंच पर सब चीज़ों को स्पेचुला से मिक्स करते हुए मेल्ट कर ले। जब चॉकलेट पूरी तरह से मेल्ट हो जाएँ, तब गैस को बंद करके बाउल को किचन काउंटर पर रख ले।

फिर चॉकलेट को एक मिनट इसी तरह से रखा रहने दे। फिर इसमें क्रीम चीज़ डालकर स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले। मिक्स करते हुए आपकी चॉकलेट थिक होने लगेगी। जब चॉकलेट में क्रीम चीज़ बढ़िया तरीके से मिक्स हो जाएँ।

chocolate mixture

तब बाउल को प्लास्टिक रेप से कवर करके एक घंटे के लिए बाउल को फ्रिज में रख ले। जिससे चॉकलेट का मिक्सचर अच्छी तरह से सेट होकर थिक हो जाएँ। जब मिक्सचर सेट होगा तभी इससे बॉल बनेगी।

एक घंटे के बाद फ्रिज से बाउल को निकाल ले और प्लास्टिक रेप हटा ले। अब बिस्किट क्रम्बस बनाने के लिए ग्राइंडर जार में सारे लोटस बिस्कॉफ को तोड़कर डाले और ग्राइंड करके क्रम्बस बना ले और क्रम्बस को एक बाउल में निकाल ले।

इस तरह से आपके बिस्किट क्रम्बस बनकर तैयार हैं। अब चॉकलेट वाले मिक्सचर जिस मिक्सचर को आपने फ्रिज से निकाला हैं। उस चॉकलेट वाले मिक्सचर से स्पून से छोटी बॉल बनाने की साइज़ का पोर्शन लेकर इसकी छोटी बॉल बना ले।

फिर इस चॉकलेट बॉल को बिस्किट क्रम्बस जो आपने ग्राइंड करके तैयार किये हैं। उस बिस्किट क्रम्बस में डालकर अच्छी तरह से कोट कर ले और फिर इसी तरह से सारी छोटी-छोटी चॉकलेट बॉल बनाकर बिस्किट क्रम्बस में कोट करते रहे।

इसी तरह से आपकी बहुत ही यम्मी लोटस बिस्कॉफ डिज़र्ट बनकर तैयार हैं। जिसको आप और आपके बच्चे बहुत एन्जॉय करेगे। क्यूंकि ये बनेगा ही इतना डिलीशियस कि आपका मन करेगे आप अकेले ही सारा खा जाएँ किसी के साथ शेयर ना करे। 

Image Source: The Cooking Foodie

Recipe Source: The Cooking Foodie

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes