बिस्कुट से भी ज्यादा खस्ता शकरपारे बनाएं वह भी गेहूं के आटे से Aata Shakarpare

Shakarpara Recipe in Hindi मैदे के शकरपारे तो आप बनाते ही रहते है आज हम बनायेंगे गेंहू के आटे से खस्ता मीठे शकरपारे। ताकि हर कोई इन्हें आसानी से खा सके। गेहू के आटे के होने की वजह से ये ज्यादा हेल्दी भी होंगे। आटे के होने के बावजूद ये काफी ज्यादा खस्ता व खाने में बहुत अच्छे लगते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Sweet Aata Shakarpare

  • गेहूँ का आटा = 250 ग्राम
  • सूजी = एक तिहाई कप
  • देसी घी = 6 टेबलस्पून
  • सफेद तिल = एक टेबलस्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = एक टीस्पून
  • जायफल = एक चौथाई टीस्पून से भी कम
  • चीनी = आधा कप पिसी हुई
  • दूध = एक चौथाई कप गुनगुना किया हुआ
  • चीनी = एक टेबलस्पून
  • तेल = फ्राई करने के लिए

विधि – how to make Khasta Aata Shakarpare

गेहूं के आटे के खस्ता शक्करपारे बनाने के लिए सबसे पहले आटे में सूजी मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। फिर घी को हल्का गर्म करके आटे में डालकर चम्मच से अच्छे से मिक्स कर लें।

फिर हाथ से आटे को मसलते हुए घी को आटे में अच्छे से मिला लें। अब इसमें सफेद तिल और फ्लेवर के लिए इलायची पाउडर डाल दें।

अब इसमें जायफल कद्दूकस करके डाल दें आप चाहे तो जायफल को स्किप भी कर सकते है। लेकिन जायफल से फ्लेवर बहुत अच्छा आता है और शक्करपारे खाने में और भी मज़ेदार लगते है।

सभी चीजों को आटे में अच्छे से मिक्स कर लें आटे को मुठ्ठी में बंद करके देखे अगर मुठ्ठी बंध रही है तो समझ जाएँ की आटे में घी की मात्रा एकदम सही है और अगर आपकी मुठ्ठी नहीं बन रही है तो फिर इसमें थोड़ा सा घी और डाल दें।

पिसी हुई चीनी में दूध डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। अब दूध में घुली हुई चीनी को आटे में डालकर हाथ से अच्छे से मिला लें। आटे का हमे सख्त डो बनाकर तैयार करना है इसीलिए आटे में पानी की जितनी ज़रूरत हो उतना ही पानी डालें।

मैने इसमें एक से दो टेबलस्पून ही पानी डाला है। अब इसमें ऊपर से एक टेबलस्पून चीनी और डाल दें चीनी के दाने खाते समय जब मुहं में आते है तो बहुत अच्छे लगते है। चीनी को आटे में डालकर मसलते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। आटे को अच्छे से गूंधने के बाद 15 मिनट के लिए ढककर रख दें। 15 मिनट में हमारा आटा अच्छे से सेट होकर तैयार हो जायेगा।

तय समय बाद आटे को चार हिस्सों में बाटकर इसका पेड़ा बनाकर तैयार कर लें। अब इसे बेलन की मदद से बेल लें अगर रोटी के किनारे थोड़े-थोड़े से फट रहे हो तो कोई बात नहीं आप इसे हाथों से सही करते हुए चौकोर शेप दें फिर बेलन से बेल कर इसको थोड़ा और बड़ा कर लें रोटी को थोड़ा मोटा ही बेले।

रोटी बिलने पर चाकू या पिज़्ज़ा कटर से इसके चारो किनारों को काटकर निकाल दें। रोटी को चारो तरफ से काटकर चौकोर शेप का बना लें फिर चौकोर शेप में इसके छोटे-छोटे शक्करपारे काट लें।

इसी तरह से सभी शक्करपारे बनाकर तैयार कर लें। इन्हें फ्राई करने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें तेल मीडियम गर्म होने पर शक्करपारे तेल में डाल दें और कुछ सेकिंड ऐसे ही पड़े रहने दें।

कुछ सेकिंड बाद शक्करपारों को चम्मच से चला दें और गैस की आंच को कम कर दें। ताकि शक्करपारे अन्दर तक अच्छे से सिक जाएँ जब ये दोनों तरफ से सुनहरे रंग के हो जाएँ तो टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें। शकरपारे को फ्राई होने में दो से तीन मिनट का समय लगता है।

इसी तरह से बाकि के सभी शक्करपारे फ्राई कर लें। गैस की आंच को पहले मीडियम कर लें और कुछ सेकिंड बाद गैस की आंच को कम कर दें शकरपारे सुनहरे होने पर निकाल लें हमारे सभी शक्करपारे बनकर तैयार है।

तैयार शकरपारे को एक बड़ी प्लेट में ठंडा होने के लिए रख दें। जब ये अच्छे से ठंडे हो जाएँ तो इन्हें किसी भी एयर टाइड डिब्बे में भरकर रख दें और जब भी आपका मन करें निकाले और खाएं गेहूं के आटे के होने की वजह से ये काफी हेल्दी भी है। शक्करपारों को आप एक महीने तक रखकर खा सकते है।

Sweet Aata Shakarpare

शेयर करें:

4 thoughts on “बिस्कुट से भी ज्यादा खस्ता शकरपारे बनाएं वह भी गेहूं के आटे से Aata Shakarpare”

  1. आटे के शक्कर पारे में जायफल पावडर भले ही डाला जा सकता है परंतु जायफल को कद्दूकस नही किया जा सकता है,(जायफल काफी कड़ा होने से कद्दूकस नहीं हो सकता)ऐसा मेरा मानना है।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment