चावल के आटे से बनाएं ये जबरदस्त मिठाई Chawal ki Mithai

Chawal ki Mithai आज हम चावल के आटे से एक बहुत ही बढ़िया मिठाई बनाएंगे। इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा होता है यह मिठाई देखने में चमचम की तरह लगती है। indian sweets

आवश्यक सामग्री – ingredients for chawal ki mithai

  • दूध = आधा लीटर
  • चीनी = एक तिहाई कप
  • चावल का आटा = एक कप
  • कोकोनट पाउडर = डेढ़ कप
  • छोटी इलायची = दो
  • चीनी = एक कप, चाशनी के लिए

चावल के आटे की मिठाई बनाने की विधि – how to make Chawal ki Mithai

चावल के आटे की मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाई में दूध गर्म होने के लिए रख दें। जब दूध में उबाल आ जाए तो गैस का फ्लेम कम कर दे और इसमें एक तिहाई कप चीनी डाल दे। चलाते हुए चीनी को दूध में मिक्स कर लें गैस को लो टू मीडियम कर ले दूध को थोड़ी देर उबलने दें।

ताकि दूध थोडा सा गाढ़ा हो जाए चार से पांच मिनट बाद दूध में एक कप चावल का आटा डालें। आटे को धीरे-धीरे डालते हुए दूध को लगातार चलाते रहें ताकि दूध में चावल के आटे की गुठलियां ना पड़ जाए।

चावल के आटे को धीरे-धीरे डालते जाएं चम्मच से दूध को चलाते जाए। चावल का आटा दूध में डालने के बाद दूध एकदम गाढ़ा होने लगेगा क्योंकि आटा दूध को अब्ज़ोब कर लेगा। अब इसमें एक तिहाई कप कोकोनट पाउडर डाल दें।

आप चाहे तो इसमें बारीक़ कद्दूकस किया हुआ फ्रेश नारियल भी डाल सकते है कोकोनट डालने से टेस्ट अच्छा आता है।

नारियल आटे में डालकर अच्छे से मिक्स कर लें इस मिश्रण को मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए थोड़ा सा और पका लें ताकि मिश्रण थोड़ा सा गाढ़ा हो जाए।

जब मिश्रण कढ़ाही छोड़ने लगे तो समझ जाएं आपका मिश्रण अच्छे से पक चूका है। फिर इसे एक प्लेट में निकाल लें जब ये थोडा सा ठंडा हो जाएं तो हाथों में हल्का सा तेल लगा कर 1 से 2 मिनट तक आटे मैश कर लें। ताकि अगर इसमें कोई गुठली रह गई हो तो वह खत्म हो जाए और उसका एकदम स्मूथ टेक्सचर बनकर तैयार हो।

अब तैयार आटे से नींबू के साइज की लोई तोड़ ले मैंने इसको सिलेंडर की शेप दी है। आप चाहें तो इसे गोल या अपने मनपसंद आकार में बना सकते हैं और बाकि के मिश्रण से भी इसी तरह से सारे पीस बनाकर तैयार कर लें।

कढ़ाई को गैस पर रखें और इसमें एक कप चीनी और तीन कप पानी डाल दें में यहां मिठाई को चीनी की चाशनी में बॉईल कर रही हूं। आप चाहे तो इन्हें स्टीम कुक भी कर सकते हैं अगर आप इन्हें इस स्टीम कर रहे हैं तो आप इसमें चीनी पहले ही दूध में डाल दें अपने स्वाद के अनुसार।

अब चाशनी में फ्लेवर के लिए दो से तीन इलायची क्रश करके डाल दें। चीनी को पानी में घुल जाने दे जब चीनी पानी में घुल जाए तो 2 मिनट तक और पका लें फिर इसमें चावल के आटे के बनाए हुए सारे पीस डाल दे।

अब इन्हें चाशनी में तीन से चार मिनट पर पकने दें इसे बहुत ज्यादा नहीं चलाना है। क्योंकि ये सॉफ्ट होते हैं और एक दम से टूट जाते हैं 5 मिनट बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल ले।

अब इनके ऊपर नारियल पाउडर की कोडिंग करेंगे

इसके लिए एक प्लेट में नारियल पाउडर ले और एक पीस को उठाकर नारियल पाउडर में अच्छे से कोट कर ले। यह ऑप्शनल है अगर आप चाहें तो इसे स्किप भी कर सकते हैं। लेकिन यह देखने में बहुत अच्छा लगता है बाकि के सारे पीस भी इसी तरह से बना कर तैयार कर लें। हमारी चावल के आटे से बनी स्वादिष्ट मिठाई बनकर तैयार है।

शेयर करें:

Leave a Comment