ना चीनी, ना मावा इस तरह से बनाएं खसखस का हेल्दी और टेस्टी हलवा Khas-khas Ka Halwa Recipe

आज मैं आपके साथ खसखस का हलवा बनाने की रेसिपी शेयर करुँगी। जिसको आप बिना चीनी और गुड़ डाले मिश्री से बना सकते हैं। ये हलवा काफी हेल्दी होता हैं। जिन लोगो को सरदर्द रहता हैं। उनके लिए ये हलवा बहुत फायदेमंद हैं। इसी तरह से ये हलवा बहुत सारी बिमारियों से भी आपको बचाता हैं। खसखस से बना हलवा खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता हैं।

सुबह के वक़्त आप दो चम्मच हलवा खाएं और फिर एक गिलास दूध पी ले। इससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट होगी और बच्चो के लिए ये बहुत फायदेमंद हैं। इसको खाने से बच्चो का दिमाग शार्प होगा।

आवश्यक सामग्री – Khas Khas Ka Halwa

  • खसखस = 100 ग्राम (खसखस को ओवरनाईट पानी में सोक कर ले
  • मिश्री = 100 ग्राम या स्वाद के अनुसार (मिश्री को दरदरा कूट ले)
  • फुल क्रीम दूध = ½ लीटर
  • हरी इलायची पाउडर = 1 टीस्पून
  • देसी घी = ¼ कप + 2 टेबलस्पून

गार्निश करने के लिए

  • काजू = थोड़े से पतली स्लाइस में काट ले
  • बादाम = थोड़े से पतली स्लाइस में काट ले

विधि – How to make khas khas ka halwa

खसखस का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आप ओवरनाईट पानी में भीगे हुए खसखस का पानी ड्रेन कर ले। आप खसखस को चाय वाली छन्नी में डालकर तब इसके पानी को ड्रेन करे। छन्नी में खसखस को वोश करने से खसखस बिखरेगा नही। क्यूंकि ये बहुत छोटा दाना होता हैं। अगर आप बारीक छन्नी में खसखस को वोश नही करेगे, तो ये बिखर जायेंगा और आपके हाथ नही आयेंगा।

इसी तरह से छन्नी में ही खसखस को पानी से वोश कर ले और अब खसखस को पीसने के लिए एक मिक्सी जार ले और इसमें खसखस को डाले और इसको ग्राइंड करने के लिए इसमें आधा लीटर दूध से थोड़ा सा दूध डाले और पीस ले। आपको खसखस को मिक्सी जार को रोक-रोक कर ग्राइंड करना हैं। पहली बार में दूध डालकर इसको पहले थोड़ा ग्राइंड करके देखे। आपको ये पेस्ट अभी थोड़ा दरदरा लगेगा।

उसके बाद फिर से इसमें थोड़ा सा दूध डाले और अब पेस्ट को एकदम फाइन पीस ले। फिर एक नॉन स्टिक पैन में देसी घी डाले और घी को मेल्ट होने दे। उसके बाद घी में खसखस का पेस्ट डाले और पेस्ट को धीमी आंच पर कंटिन्यू स्टर करते हुए घी खुश्क होने तक भून ले।

फिर पेस्ट में दो टेबलस्पून देसी घी और डालकर मिक्स करे और अब पेस्ट को आपको तब तक ही चलाते हुए अच्छे से भूनना हैं। जब तक पेस्ट गोल्डन कलर का नही हो जाता हैं। जैसे पेस्ट पर कलर आएंगा। वैसे-वैसे पेस्ट बाइंड ना होकर बिखरा-बिखरा लगेगा।

तब आपको इसमें बाकी का बचा हुआ दूध डालकर मिक्स करना हैं। फिर हलवे को चलाते हुए पांच मिनट तक पका ले। उसके बाद हलवे में कुटी हुई मिश्री और हरी इलायची का पाउडर डालकर मिक्स कर ले।

फिर हलवे को ढककर तब तक पका ले। जब तक हलवे से घी रिलीज़ नही होने लगता हैं और हलवा भी पहले से गाढ़ा नही होने लगता हैं। जब घी हलवे के ऊपर आ जाएँ तब गैस को बंद कर ले। आपका खसखस का हेल्दी और स्वादिष्ट हलवा बनकर तैयार हैं।

आप हलवे को बाउल में निकाले और स्लाइस में कटी हुई काजू और बादाम से गार्निश कर ले।

Image Source: Masala Kitchen

Recipe Source: Masala Kitchen

Khaskhas Ka Halwa Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time25 mins
Total Time30 mins
Course: Sweet Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: Halwa Recipes, Halwa Recipes in Hindi, suji ka halwa
Servings: 4 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes