ये चाय पी ली तो टेस्ट भुलाना मुश्किल हो जायेगा Irani Chai Recipe

irani chai बेसिकली दम की चाय है जो हम रेगुलर चाय बनाते हैं यह उससे काफी डिफरेंट होती है। और इतनी टेस्टी होती है कि जब आप इसको एक बार ट्राई कर लेंगे तो आप या आपकी फैमिली मेंबर्स और मेहमान इसको बार-बार ट्राई करना चाहेंगे। ये बहुत ही खुशबूदार और टेस्टी चाय बनकर तैयार होती है irani chai recipe।

आवश्यक सामग्री – ingredients for irani chai recipe

  • पानी = 3 कप, 750ml
  • फूल क्रीम दूध = आधा किलो, 500ml
  • चीनी = 4 टीस्पून
  • चाय पत्ती = 4 टीस्पून
  • छोटी इलायची = 3
  • फ्रेश क्रीम = दो टेबलस्पून
  • कंडेंस मिल्क = एक चौथाई कप, 60ml

विधि – how to make irani tea

ईरानी चाय बनाने के लिए सबसे पहले हम दूध भगोने में करके गर्म होंने के लिए रख देंगे। उसी के साथ में कंडेंस मिल्क डाल दें आप कंडेंस मिल्क की जगह 30 ग्राम मावा भी डाल सकते हैं या फिर इसकी जगह आप मिल्क पाउडर भी डाल सकते हैं। लेकिन इस चाय का असली टेस्ट कंडेंस मिल्क और मावे से ही आता है मिल्क पाउडर से उतना अच्छा टेस्ट नहीं आता।

अब इसमें फ्रेश क्रीम डालकर चलाते हुए दूध में अच्छे से मिक्स कर ले अब दूध को उबालना है। हमें इस दूध को इतना पकाना है कि यह पक-कर आधा रह जाए बीच-बीच में विस करते रहे चलाते रहें।

एक दूसरे भगोने में तीन कप पानी डालकर तेज आज पर एक उबाल आने दे। बीच-बीच में दूध को भी चलाते रहें ताकि वो नीचे तले में ना लगे।

जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें चाय पत्ती, चीनी और छोटी इलायची डालकर अच्छे से मिला दे और अब इसको दम पर रखना है। गैस की आंच को लो कर दें और इसके ऊपर एक फॉयल पेपर से अच्छे से रेप कर दे और ऊपर से ढक्कन ढक दें।

आप चाहें तो इसको आटे से भी सील कर सकते है क्योंकि हमें इसको दम पर रखना है। तो इसको अच्छे से सील करके लो फ्लेम पर 20 से 25 मिनट तक दम करेंगे।

हमारा जो दूध उबल रहा है उसको चलाते रहें ताकि ये तले में ना लगे यही ईरानी चाय की खासियत है इस चाय को दम पर पकाया जाता है और अच्छे से सील किया जाता है। ताकि इसकी भाप बाहर ना निकले चाय की खुशबू बनी रहे इसे 20 से 25 मिनट दम करें लो फ्लेम पर।

दूध के ऊपर जो मलाई आती रहेगी उसको हम रीडयूज़ करते रहेंगे। विस्क की मदद से या कांटे की मदद से फेटते जाएंगे जिससे दूध का जो टेक्सचर है वह एक जैसा बना रहे स्मूद बना रहे। जब ये गाढ़ा हो जाए और इसका टेक्सचर ऐसा हो जाएँ तो गैस को बंद कर दें।

 irani chai recipe

हमारी चाय को दम होते हुए 25 मिनट हो चुके हैं इसको डीकोकशन बोलते हैं। डीकोकशन हमारा बनकर तैयार हो गया है 750ml पानी में हमारे 4 चाय के कप  बनकर तैयार होंगे।

irani teaइसको बहुत ही आराम से खोलें ताकि भाप आपके मुंह पर ना आए हमारा डीकोकशन तैयार है। चाय को सर्व करने के लिए हमने जो डीकोकशन तैयार किया है उसको एक तिहाई कप के करीब छानकर कप में डालें। क्योंकि बाकि का हम इसमें दूध डालेंगे क्योंकि दूध का ही इसमें बहुत ही अच्छा और असली टेस्ट आता है।

दूध को छानना नहीं है इसको ऐसे ही कप में डालें अगर आप दूध छान लेंगे तो हमारे दूध में जो मलाई और क्रीम है वह छलनी में ही रह जाएगी। इसको चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर ले जब तक कि उसका परफेक्ट कलर नहीं आ जाता उतना दूध डाल लें।

हमारी irani chai बनकर तैयार है यह बहुत ही टेस्टी चाय बनती है। इसको दम की चाय भी बोल सकते हैं क्योंकि इसको हम दमपर बनाते हैं।

हैदराबाद में ये चाय बहुत फेमस है वहां पर irani chai को उस्मानिया बिस्किट के साथ सर्व किया जाता है। आप इस रेसिपी को एक बार जरूर ट्राई कीजिए यह बहुत ही अच्छी बनती है।

सुझाव

आप चाहे तो दूध के ऊपर जो मलाई होती है वह भी ले सकते हैं वैसे ये ऑप्शनल है लेकिन इससे टेस्ट बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

 irani chai with osmania biscuits
Print Recipe
4.08 from 13 votes

Irani Chai Recipe

Prep Time3 mins
Cook Time23 mins
Total Time26 mins
Course: Breakfast
Cuisine: Indian
Keyword: Chai Recipe, Irani Chai
Servings: 4 People

2 thoughts on “ये चाय पी ली तो टेस्ट भुलाना मुश्किल हो जायेगा Irani Chai Recipe”

Leave a Comment

Recipe Rating