इस बार आप भी चखे पुणे की फेमस तंदूरी चाय का स्वाद Tandoori Chai Recipe

Tandoori Chai Recipe in Hindi दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगी तंदूरी चाय बनाने की विधि। मुंबई में एक शॉप खुली है जहां पर तंदूरी चाय काफी ज़्यादा पॉपुलर है।

काफी सारे लोगों ने मेरे से पूछा है कि यह चाय हम घर पर किस तरह बना सकते हैं। तो दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगी कि इस तंदूरी चाय को घर पर कैसे बना सकते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for tandoori chai

  • दूध = एक मग
  • चीनी = एक टेबल स्पून
  • चाय पत्ती = डेढ़ टीस्पून
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा, कुटा हुआ
  • छोटी इलायची = दो कुटी हुई
  • कुल्हड़ = एक

विधि – how to make tandoori tea Smoky flavor

तंदूरी व स्मोकी चाय बनाने के लिए गैस पर एक पैन रखें अब इसमें एक मग दूध डाल दे। इस चाय में पानी का यूज़ काफी कम होता है इसीलिए इसमें थोड़ा सा ही पानी डालें। दूध को गर्म हो जाने दे इतने दूसरे फ्लेम पर मिट्टी के कुल्हड़ को गर्म होने के लिए रख दें।

इस कुल्हड़ को मैंने पहले अच्छे से धो कर धूप में सुखा लिया है। फिर उसके बाद हम इसका यूज करेंगे। तो गैस के दूसरे साइड इसे गर्म हो जाने दे। स्लो गैस पर कुल्हड़ को बीच-बीच में चारों तरफ से अलट-पलट कर गर्म हो जाने दे। जब तक हमारी चाय बनेगी तब तक आप इसे स्लो फ्लेम पर गर्म होने दें।

दूध के उबलते ही इसमें अदरक और छोटी इलायची डाल दें। फिर चाय पत्ती और चीनी डाल दें। फिर स्लो फ्लेम पर चाय को खोलने के लिए छोड़ दें।

दूसरी साइड जो हमने मिट्टी का बर्तन रखा है गर्म होने के लिए उसे पलटते रहें थोड़ी-थोड़ी देर में गर्म होकर हमारे मिट्टी के बर्तन का कलर चेंज हो जाएगा। तो अब इस बर्तन को दूसरे गैस पर ट्रांसफर कर दें।

क्योंकि हमारी चाय पक चुकी है अब इसे छान लें। मिट्टी के बर्तन को गैस पर उल्टा करके रख दें। और चाय छान लें। अब हमारी चाय रेडी हो चुकी है।

Kulhad tandoori teaअब हम इसको स्मोकी या तंदूरी बनाएंगे कुल्हड़ को आधे मिनट के लिए और तेज गैस पर गर्म होने दे। इसे हमें अंदर से गर्म करना है गैस पर इसे उल्टा करके रख दे।

क्योंकि हमें चाय को इसके अंदर डालना है अंदर का पार्ट बहुत ज्यादा गर्म होना चाहिए आधे मिनट बाद गैस को बंद कर दें। और कुल्हड़ को  बहुत ही सावधानी से एक पैन के अंदर रख लें। अब इस कुल्हड़ के अन्दर बहुत ही सावधानी से चाय डाल दे।

कुल्हड़ के अंदर चाय डालने से ये एकदम उबलकर बाहर गिरने लगेगी। हमने मिट्टी के बर्तन को जितना गर्म किया था उसका सारा फ्लेवर जो सोंधा फ्लेवर होता है वह सब चाय में आ जाएगा।

बस इसे थोड़ी सी देर ऐसे ही छोड़ दें जैसे ही इस में झाग आना बंद हो जाएंगे। तो इसे निकाल लें चाय को सर्व करने के लिए मैं मिट्टी का बर्तन इस्तेमाल कर रही हूं। आप चाहे तो नॉर्मल कप में भी इसे यूज कर सकते हैं। लेकिन इस मिट्टी के बर्तन में ये अच्छी और बहुत ही सुंदर लगती है।

Tandoori tea recipeअब हमारी तंदूरी चाय बनकर एकदम रेडी है अब मैं इसको पी कर देखती हूं कि इसके इतना ज्यादा फेमस होने का आखिर राज क्या है?

पीने में बहुत ही अच्छी है और इसका ये स्मोकी फ्लेवर इसको बहुत ही टेस्टी बना देता है। एक बार आप इसे जरूर ट्राई करें इसका तंदूरी व स्मोकी फ्लेवर आप कभी भूल नहीं पाएंगे।

शेयर करें: