ना धूप में सुखाने का झंझट ना गलने का इंतजार फटाफट बनाकर खाएं आम अचार

instant mango pickle recipe in hindi दोस्तों आज मैं आपको झटपट बनने वाली आम के अचार की रेसिपी बताऊंगी जिसे आपको ना धूप में रखना पड़ेगा और ना ही उसके गलने का इंतज़ार करना पड़ेगा इसे आप झटपट बनाकर खा सकते है। इसके लिए मैने आधा किलो कच्चे आम लिए है इसे मैंने धोकर अच्छी तरह से पोछकर मीडियम साइज़ में काट लिए हैं।

आम में बिल्कुल भी पानी नहीं होना चाहिए अगर आपको लगे कि आम में पानी है। तो आप इसे 10 से 15 मिनट के लिए धूप में भी रख सकते हैं। जिससे कि आम का सारा पानी सूख जाए लेकिन इस बात का आपको ध्यान रखना है। कि इसे बहुत ज्यादा देर तक धूप में नहीं रखना है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for green instant mango pickle recipe

  • कच्चे आम = आधा किलो
  • धनिया = दरदरा कुटा हुआ दो चम्मच
  • सोंफ = दरदरी कुटी हुई दो चम्मच
  • ज़ीरा = दरदरा कुटा हुआ एक चम्मच
  • मेथी = आधा छोटा चम्मच
  • कलोंजी = आधा छोटा चम्मच
  • हल्दी पाउडर = आधा चम्मच
  • लाल मिर्च पाउडर = एक चम्मच
  • तेल = पांच टेबल स्पून
  • कश्मीरी लाल मिर्च = आधा चम्मच
  • विनेगर = दो टेबल स्पून
  • नमक = स्वादानुसार

विधि – how to make instant mango pickle

आम का झटपट अचार बनाने के लिए सबसे पहले आम को धोकर पोछ लें। और छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें ध्यान रहे आम में ज़रा सा भी पानी ना रहे।

अब पैन या कढ़ाही को गैस पर रखें और इसमें 4 से 5 टेबल स्पून सरसों का तेल डालकर इसे अच्छी तरह से गर्म होने दें। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो गैस को बंद कर दें।

अब इसमें मेथी के दाने और आधा छोटा चम्मच कलौंजी डाल दें। हमारा तेल इतना गर्म है कि इसमें सारे मसाले आसानी से भून जायेंगे। अब इसमें 1 टेबल स्पून ज़ीरा पाउडर, दो टेबल स्पून कुटी हुई दरदरी सौंफ, 2 टेबल स्पून धनिया, आधा छोटा चम्मच हींग, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, मिर्च को आप अपने स्वाद के हिसाब घटा या बढ़ा भी सकते है।

एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा छोटा चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च, यह तीखी नहीं होती है इससे अचार का कलर बहुत ही अच्छा आएगा। ये सारी चीजों डालकर मसाले को अच्छी तरह से मिक्स करके एक मिनट तक भून लें। अब इसमें कटा हुआ आम और दो टेबल स्पून या स्वाद अनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

जब अचार अच्छी तरह से मसाले के साथ मिक्स हो जाए तो इसे ढककर 30 से 40 मिनट तक रख दें। तय समय बाद खोलकर देखें और एक बार और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। आम में मसाले और नमक डालकर इस तरह से ढक कर रखने से आम अच्छी तरह से मेरिनेट हो जाता है।

अब ये अच्छी तरह से मिक्स हो गया है गैस को ऑन कर दें। और इसे एक से दो मिनट तक हाई फ्लेम पर भूने। ताकि कढ़ाही और आम अच्छी तरह से गर्म हो जाए। इसे बीच-बीच में चलाते रहे दो मिनट बाद गैस का फ्लेम लो कर दें। और अब इसे आठ से दस मिनट तक हल्की आंच पर पकने दें।

तय समय बाद इसे एक बार और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें दो टेबल स्पून विनेगर डाल दें वैसे तो आम का अपना खट्टापन होता है। लेकिन विनेगर डालने से इसका स्वाद और ज़्यादा बढ़ जाता है और आम लम्बे समय तक खराब नहीं होता है।

विनेगर को आम के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें। और दो मिनट तक मीडियम गैस पर और भून लें इसे बीच-बीच में चलाते रहे।

अब हमारा आम का झटपट खट्टा अचार बनकर तैयार है गैस को बंद कर दें। और अचार को अच्छी तरह से ठंडा होने दें जब ये अच्छे से ठंडा हो जाए तो इसे एक साफ और सूखे कंटेनर में भरकर रख दें। आम का झटपट बनने वाला अचार खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है। इसे बनाना भी बहुत आसान है और ये झटपट बनकर तैयार हो जाता है।

इस अचार को बनाते समय इस बात का ख्याल रखे कि जो आम आप इस्तेमाल कर रहे है वह खराब नहीं होने चाहिए। अगर एक भी आम का टुकड़ा खराब होगा तो आपका आम का अचार बहुत जल्द खराब हो जायेगा। और आम में किसी भी तरह का पानी नहीं होना चाहिए।

आम को बहुत बड़े पीस में ना काटे और इसे अच्छी तरह से ठंडा करके ही जार में रखे। जब भी आप इसमें से अचार निकाले तो एक साफ और सूखे चम्मच से निकालें। अगर आप इन छोटी-छोटी बातो का ध्यान रखेंगे तो आपका अचार बहुत लम्बे समय तक खराब नहीं होगा।

अगर आप इसे और लम्बे समय तक रखना चाहते है। तो इसमें थोडा सा पका हुआ सरसों का तेल डाल दें। तेल डालने  के लिए तेल को अच्छे से गर्म करके फिर ठंडा करके अचार में डाल दें। तेल इतना होना चाहिए कि अचार उसमे अच्छी तरह से डूब जाएं। ऐसा करने से अचार लम्बे समय तक खराब नहीं होता है।

शेयर करें: