5 मिनट में बनाएं आटे का क्रिस्पी व हेल्दी डोसा वह भी बिना बैकिंग सोडे के Instant Atta Dosa Recipe

instant dosa recipe 5 मिनट में बनाएं आटे का इतना क्रिस्पी व हेल्दी डोसा वह भी बिना बैकिंग सोडे के क्यों चौक गये ना आप।

दोस्तों आपने डोसा तो बहुत बार बनाया व खाया होगा लेकिन आज मैं आपको instant dosa recipe बनाना बताती हूं। यह क्रिस्पी होने के साथ-साथ बहुत ज्यादा स्वादिष्ट भी होता है। आप इसको झटपट बहुत ही आसानी से घर पर बनाकर तैयार कर सकते हैं। aate ka dosa banane ki vidhi

इसे आप सुबह के नाश्ते में भी बना सकते हैं या फिर लंच में भी बनाकर खा सकते हैं। यह हेल्दी होने के साथ-साथ काफी यम्मी भी होता है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Instant Atta Dosa Recipe

  • गेहूं का आटा = एक कप
  • बारीक वाली सूजी = एक चौथाई कप
  • चीनी का पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • नमक = एक चौथाई चम्मच
  • इनो = एक पैकिट
  • तेल = एक चम्मच

आटे का डोसा बनाने की विधि – how to make instant Atta Dosa

एक बाउल में गेहूं का आटा, सूजी, चीनी पाउडर और नमक डालकर इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर ले। अब इसमें थोड़ा-थोड़ा करके पानी डालें जिससे कि इसमें कोई भी लम्स ना पड़े इसको चलाते हुए इसका स्मूद पेस्ट बना लें।

इसे लगातार चलाते हुए स्मूद पेस्ट बना लें इसका पेस्ट बनाने में डेढ़ कप के करीब पानी लगा है। अब इसमें इनो का पूरा पैकिट डालकर अच्छे से मिक्स कर ले। गैस पर नॉन स्टिक डोसा तवा रखें और गर्म होने पर इसमें तेल लगाकर पैन को ग्रीस कर ले।

हमे पैन ज्यादा गर्म नहीं चाहिए इसीलिए पैन को हल्का सा ठंडा करने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी डाल दे और फिर तवे को एक टिशू पेपर से पोछ दें जिससे की पैन ठंडा हो जाए। हमें ज्यादा गर्म पैन नहीं चाहिए क्योंकि अगर हमने ज्यादा गर्म पैन में बैटर को डाला तो ये अच्छे से फेलेगा नहीं।

बेटर को चम्मच से चला कर तवे के बीच सेंटर में डालें और बीच से घुमाते हुए इसे आखिर तक लेकर जाना है गैस को एकदम स्लो मीडियम कर दे।

Instant Aata Dosa Recipeअब इसमें साइड से आयल डाल दे और बीच में भी लगा दें जिससे कि हमारा डोसा क्रिस्पी बने थोड़ी ही देर में डोसे का कलर चेंज होना शुरू हो जाएगा और यह सिकने लग गया है।

सिकने में बाद ये अपनेआप ही साइड छोड़ देगा इस डोसे को स्लो मीडियम गैस पर ही सेके इससे ये अच्छे से सिकता है। जब डोसा साइड छोड़ना शुरू कर दें तो आप समझ जाएँ की हमारा डोसा अच्छे से सिक गया है अब इसको फोल्ड कर दें ये डोसा बहुत ही क्रिस्पी बनता है इसको एक प्लेट में निकाल लें।

आप इसे नारियल की चटनी या सांबर के साथ भी खा सकते हैं इस तरह से ये बहुत ही बढ़िया व क्रिस्पी बनता है आप भी इसे अपने घर पर जरूर बनाएं और बनाकर अपने अनुभव हमारे साथ शेयर करें।

दोस्तों अगर आपको मेरी इंस्टेंट डोसे की रेसिपी पसंद आएं तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इस रेसिपी को शेयर करें।

सुझाव

  1. चीनी पाउडर डालने से डोसे का कलर बहुत ही अच्छा आता है।
  2. अगर आप इसमें इनो नहीं डालना चाहते तो एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा और एक छोटा चम्मच निम्बू डाल दें।
शेयर करें:

Leave a Comment