ना ठंडाई ना बादाम मिल्क शेक गर्मियों में बना लिया ये एक बार तो पीते रहेंगे बार-बार

indore shikanji recipe in hindi दोस्तों आज हम बहुत फेमस गर्मी की रेसिपी दूध शिकंजी बनाएंगे। सब उसी शिकंजी को जानते हैं जो नींबू के रस से बनाई जाती है। लेकिन आज हम शिकंजी दूध से बनाएंगे हम यहां पर इंदौरी शिकंजी को उसी पारंपरिक तरीके से बनाएंगे। जैसे कि वह बनती है।

इसके बनाने का तरीका बहुत ही नायाब है। लेकिन बहुत ही सरल सा भी है दोस्तों अगर आपको मेरी यह रेसिपी पसंद आए तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। और कमेंट करके हमे बताएं कि आपको हमारी रेसिपी कैसी लगी। तो चलिए शुरू करते हैं इंदौर की बहुत ही फेमस इंदौरी शिकंजी।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for indore shikanji recipe in hindi

  • दूध = एक किलो
  • दही = 200 ग्राम
  • केसर = आधा टीस्पून
  • छोटी इलायची = छोटा आधा टीस्पून
  • जवात्री = दो छोटे टुकड़े
  • जायफल पाउडर = दो चुटकी
  • बादाम काजू किशमिश = ज़रूरत अनुसार
  • चीनी = एक चौथाई कप
  • अमूल फ्रेश क्रीम = एक कप

विधि – how to make indore shikanji

यहां पर 200 ग्राम दही लिया है इसे जरा भी खट्टा नहीं होना चाहिए। अब इसे एक सूती कपड़े में ट्रांसफर कर लें। और इसको दबाकर इसका सारा पानी निकाल दें। अब हम इस कपड़े को बांधकर नल के ऊपर टांग दें। जिससे उसका सारा पानी धीरे-धीरे ड्रिप हो जाए। हमें दही में हल्की सी नमी रखनी है। दही को पूरी तरह से ड्राई नहीं करना है।

यानी कि उससे पूरी तरह से पानी नहीं निकालना है। बस इसमें हल्का सा पानी रहना चाहिए जब तक हमारा दही से पानी निकलता है। इतने हम आगे की तैयारी कर लेते हैं। मैंने यहां पर 1 लीटर भैंस का दूध लिया है।

आप चाहे तो गाय के दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अब इसमें चीनी और अमूल फ्रेश क्रीम डाल दें। ताकि दूध क्रीमी हो जाएं। और जल्दी से दूध गाढ़ा हो जाए इसे गाढ़ा होने में ज्यादा समय ना लगे।

क्रीम को दूध में अच्छी तरह से मिला लें। क्रीम को दूध में मिलाने के बाद गैस को ऑन कर दें। और दूध को गर्म करने के लिए रख दें। दूध को मीडियम गैस पर गर्म करें दूध को बीटर की सहायता से या चम्मच की सहायता से चलाते रहे। दूध के ऊपर आपको मलाई नहीं आने देना है। अब इसमें कुटी हुई हरी इलायची डाल दें।

आधे कप गर्म दूध में केसर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। अब  केसर के दूध को भी उबलते हुए दूध में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें दो चुटकी जायफल पाउडर डाल दें। और दो पतली जवात्री डाल कर मिला लें।

गैस को यहां पर आपको मीडियम हाई के बीच में ही रखना है। और दूध को तकरीबन 25% तक खुश करना है। और बीच-बीच में इसे चलाते रहे जब हमारा दूध 25 परसेंट कम हो जाए। तो गैस को बंद कर दें इसे पकने में तकरीबन 20 से 25 मिनट का समय लगा है।

अब एक बाउल पर छलनी रखकर दूध को छान लें। दूध के अंदर काफी अच्छा फ्लेवर आ चुका है। और इसके अंदर से बहुत ही अच्छी खुशबू भी आ रही है। गरमा-गरम शिकंजी को थोडा ठंडा होने पर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें।

श्कंजी को 3 से 4 घंटे तक फ्रिज में रखना है ठंडा होने के लिए। दही हमारी तैयार हो चुकी है इसे तकरीबन 2 घंटे का समय लगा है। 2 घंटे बाद हमने इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दिया था। अगर यह बाहर रहता तो इसमें खट्टापन आ जाता।

इसीलिए हमने इसे एक घंटे के लिए फ्रिज में रखा था। अब हमारी दही थोड़ी ड्राई सी लग रही है। इसमें एक चुटकी कुटा हुआ इलायची पाउडर और एक टेबल स्पून चीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

और इसे जब तक मिलाते रहना है तब तक यह मुलायम सा ना हो जाए हमें इसे 10 मिनट तक फेटते रहना है। अब हमारी दही क्रीमी और मुलायम हो गई है। किसी कारणवश अगर आपकी दही मुलायम ना हो। तो आप इसमें एक से 2 टेबलस्पून पका हुआ दूध डाल सकते हैं।

फिर इसे मुलायम होने तक फेटते रहे अब हमारा माठा बनकर तैयार हो चुका है। अगर आप दही के प्रोसेस को स्किप करना चाहते हो। अगर आप चाहते हो कि आप दही का प्रोसेस ना करें तो आप दुकान से रेडीमेड श्रीखंड लेकर आ सकते हो। चाहे वह इलायची के फ्लेवर का हो या फिर केसर का।

यहां पर श्रीखंड तैयार हो चुका है और हमारा दूध भी तैयार हो चुका है। दूध की जो ऊपर परत आ रही है वह बहुत ज्यादा गाड़ी हो चुकी है। अब इसे अच्छे से फेट लें अब हमने एक जग लिया है और इसके अंदर श्रीखंड डाल दे। और ऊपर से बादाम काजू और किशमिश डाल दें अब इसमें थोड़ी सी श्कंजी डाल दें और श्रीखंड के साथ इसे अच्छे से मिला लें।

फिर इसमें सारी शिकंजी डालकर अच्छे से फेट लें अब हमारी इंदौरी शिकंजी बनकर तैयार हो चुकी है अब इसे ग्लास में ट्रांसफर कर लें आप चाहो तो श्रीखंड को डायरेक्ट शिकंजी में डालकर मिला सकते हो। और फिर इसे फ्रिज में रख सकते हो और जब भी आपको शिकंजी पीनी हो तो गिलास के अन्दर निकाले और पी लें।

इंदौरी शिकंजी को बादाम और केसर से सजाकर सर्व करें शानदार बिल्कुल Original तरीके से बनाया इंदौरी शिकंजी आपको बहुत पसंद आएगा।

keyword: indore shikanji recipe in hindi, indore famous drink, indore street food, doodh ki shikanji, dry fruit shikanji

शेयर करें: