सूजी से बनाएं इतना यम्मी नाश्ता कि देखते ही भूख दस गुनाह बढ़ जाएं Idli Sandwich

Idli Sandwich Recipe In Hindi आज में आपको एक ऐसा यम्मी नाशता बताने वाली हूँ जिसको देखते ही आपकी भूख दस गुनाह बढ़ जाएगी। टेस्टी होने के साथ-साथ ये बहुत हेल्दी भी है जिसे आप कभी भी बनाकर खा सकते है। इस मज़ेदार नाश्ते को आप बच्चों के लंच बॉक्स में भी दे सकते है ये बहुत लाइट नाश्ता है आप एक बार इसे ज़रूर ट्राई करें। तो चलिए बनाना शुर करते है मज़ेदार इडली सैंडविच।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Idli Sandwich

  • सूजी = एक कप से थोड़ी सी कम
  • फ्रेश दही = आधा कप
  • बेकिंग सोडा = एक चौथाई टीस्पून
  • नमक = आधा टीस्पून
  • काली मिर्च पाउडर = एक चौथाई टीस्पून

स्टाफिंग के लिए सामग्री

  • आलू = दो उबले हुए
  • गाजर = दो टीस्पून, बारीक़ कटी हुई
  • शिमला मिर्च = दो टीस्पून, बारीक़ कटी हुई
  • प्याज़ = एक चोप कर लें
  • हरी मिर्च = दो बारीक कटी हुई
  • नमक = स्वादानुसार
  • चाट मसाला = आधा टीस्पून
  • अदरक लहसुन का पेस्ट = एक टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = एक चौथाई टीस्पून
  • सरसों = आधा टीस्पून
  • तेल = एक टीस्पून

विधि – how to make Idli Sandwich

एक मिक्सिंग बाउल में सूजी, दही, नमक और काली मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर लें। फिर इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका एक गाढ़ा बेटर बनाकर तैयार कर लें जिस तरह से हम इडली के लिएं बेटर बनाते है।

सूजी बेटर को 10 से 15 मिनट के लिएं कवर करके रख दें। ताकि सूजी अच्छे से फूल जाएं तय समय बाद एक कढ़ाही में दो गिलास पानी डालकर रखे फिर इसके ऊपर स्टैंड रख दें गैस की आंच को मीडियम कर दें कढ़ाही का ढक्कन ढक दें।

इतनी देर में सूजी का बेटर फूलकर गाढ़ा हो गया है इसमें थोड़ा पानी डालकर मिला लें सूजी के बेटर को पतला नहीं करना है इसे गाढ़ा ही रखना है। अब इसमें बैकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स कर लें सोडा डालने से सूजी फूल जाती है।

अब इडली बनाने के लिए तीन कटोरी लें इसको कटोरी में ही बनाना है इडली स्टेंट में नहीं बनाना। कटोरी में तेल लगाकर ग्रीस कर लें ताकि जब इडली को स्टीम करें तो वह आसानी से निकल जाएं।

सूजी के बेटर को तीनो कटोरी में बराबर-बराबर डाल दें इतनी देर में पानी भी अच्छे से बॉईल हो चूका है। तीनी कटोरी को स्टैंड के ऊपर सावधानी से रख दें ताकि कटोरी गिरे ना अब इसे ढककर मीडियम आंच पर 10 से 12 मिनट के लिएं स्टीम कर लें।

तय समय बाद खोलकर देखे सूजी का इडली फुला-फुला दिख रहा है गैस को बंद कर दें। कटोरियों को सावधानी से निकाल लें और ठंडा होने के लिए रख दें इतने ये ठंडा होता है इतने इसके लिए स्टाफिंग बनाकर तैयार करते है।

गैस पर कढ़ाही रखकर एक टीस्पून तेल डालकर गर्म होने दें तेल गर्म होने पर इसमें सरसों डालकर चखाएं। सरसों चटकने पर इसमें हरी मिर्च, प्याज़ और गाजर डालकर चलाते हुए दो मिनट पका लें।

गाजर प्याज़ फ्राई करने के बाद इसमें शिमला मिर्च और नमक डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें। साथ ही अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर चलाते हुए एक मिनट तक पका लें। हमारी सभी सब्जियां सॉफ्ट हो गई है अब इसमें हल्दी पाउडर और चाट मसाला पाउडर डालकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसमें मेष किये हुए आलू डालकर सब्जी के साथ अच्छे से मिक्स करके गैस को बंद कर दें। आलू का मिश्रण प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें।

इडली को कटोरी से निकालने के लिए चाकू को कटोरी के चारो तरफ घुमाएं फिर प्लेट में कटोरी को उल्टा रखकर टेप करें। इसी तरह से बाकि दोनों इडली को भी निकाल लें इडली को बीच से काटकर इसके दो पीस कर लें। जिस तरह बर्गर बनाते समय बन को काटते है इसी तरह से बाकि की दोनों इडली को भी काट लें।

अब इडली का एक पीस उठाएं और उसपर आलू का मसाला अच्छे से फैला लें और दूसरे पीस को इसके ऊपर रखकर हाथ से दबाकर प्रेस कर लें। इसी तरह से दोनों इडली के भी सैंडविच बनाकर तैयार कर लें।

आप इसको ऐसे भी खा सकते लेकिन में इसको थोड़ा और मज़ेदार बनाने वाली हूँ। उसके लिए गैस पर एक नॉन स्टिक पैन रखकर एक टीस्पून देसी घी डालकर गर्म करें फिर इसपर इडली सैंडविच को रख दें और इसको अच्छे से क्रिस्पी होने तक मीडियम टू लो आंच पर सेक लें। दो मिनट बाद इसके ऊपर ब्रश से घी लगाकर आराम से पलट दें।

Idli sandwich recipe

सैंडविच के ऊपर बहुत अच्छा कलर आया है इधर से भी इसी तरह से गोल्डन सुनहरा होने पर प्लेट में निकालकर बीच से काट लें।

बहुत ही मज़ेदार हमारा इडली सैंडविच बनकर तैयार है। ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है देखने में भी ये बहुत अच्छे लग रहे है और खाने मे तो इसका कोई जवाब ही नहीं।

टोमेटो केचप के साथ मज़ेदार हेल्दी नाश्ते को सर्व करें बच्चे तो नई-नई चीज़े खाने के दीवाने होते है वह तो इस मज़ेदार नाश्ते को देखकर इस पर टूट पड़ेंगे।

Idli Sandwich Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment