आसान टिप्स के साथ बनाएं बॉम्बे आइस हलवा Bombay Ice Halwa Recipe

bombay ice halwa recipe in hindi दोस्तों आज मैं आपको बॉम्बे आइस हलवा बनाने की रेसिपी बताऊंगी ये थोड़ी मुश्किल तो है लेकिन अगर हम इसको सही टिप्स के साथ बनाएंगे तो यह बहुत अच्छा बन सकता है और वह भी बहुत ही आसानी से।

आवश्यक सामग्री – ingredients for bombay ice halwa recipe

  • सूजी = एक चौथाई कप
  • दूध = 2 कप
  • घी = आधा कप
  • चीनी = तीन चौथाई कप
  • छोटी इलायची पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • केसर के धागे = चार से पांच
  • ड्राई फ्रूट्स बारीक कटे हुए = दो टेबल स्पून
  • फूड कलर = एक चुटकी

विधि – how to make bombay ice halwa

बॉम्बे आइस हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध को डाल दे। और फिर उसमें सूजी को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

फिर 20 मिनट के लिए इसको ढक कर रख दें। तय समय बाद गैस को जलाएं और इसमें चीनी डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें। गैस को बिल्कुल स्लो ही रखें जितना भी हो सके आप गैस को उतना ही स्लो रखें।

अब इसमें घी भी डाल दें और थोड़ा सा बचा लें लगातार इसे चलाते रहें। इसे बनाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है कि गैस को एकदम हल्का ही रखें। अब इसमें केसर के धागे डाल दे और साथ ही थोड़ा सा फूड कलर।

10 मिनट के बाद यह थोड़ा सा थिक हो जाएगा जो घी हमने बचाया था वह थोड़ा-थोड़ा करके डालकर चलाते जाए।  हमारा हलवा इस तरह से बिल्कुल स्मूद बन रहा है। ये बिलकुल भी स्टिक नहीं हो रहा है गैस को एकदम लो ही रखना है।

Bombay Ice Halwa recipe in hindiइसे लगातार चलाते रहे और इसमें बार-बार घी डाल कर चलाते हुए पकाएं। अगर सूजी को 10 से 15 मिनट भिगोकर पकाते हैं। तो ये बनाने में बहुत ही आसान हो जाता है।

हमारा पेस्ट सही से स्मूद हुआ है या नहीं इसे चेक करने के लिए एक प्लेट में थोड़ा सा हलवा डाल दे। और उंगली से घुमाइए अगर यह स्टिक हो रहा है। तो इसका मतलब यह अभी कच्चा है इसे अभी और कुक करना पड़ेगा। जब ये पूरा एक डो के जैसा तैयार हो जाए तो समझ जाए की ये हो चूका है।

इसे बनने में तकरीबन स्लो फ्लेम पर 20 से 25 मिनट का समय लगता है। अगर ये  बनकर तैयार हो गया है तो इसे जब हम प्लेट में डालकर ऊँगली से घुमाएंगे तो इससे एक बोल बनकर तैयार हो जायेगा।गैस को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

ठंडा करते समय भी इसे बराबर चलाते रहें क्योंकि हमारा जो बर्तन है। वह अभी गर्म है और थोड़ा सा ठंडा हो जाने के बाद इसे फेलाकर बेलन से बेल लेंगे।

अब हमने स्लेप पर सिल्वर शीट बिछा दी है (फॉयल पेपर) अब इस पर हलवे को डाल दें। और अपने हाथों पर थोड़ा सा घी लगाकर हलवे को फेला दें।

इसको फेलाने के बाद बेलन में घी लगाकर इसको जितना भी हो सके इसे पतला बेल लें और बेलने के बाद इसे थोडा ठंडा होने दें और फिर इसे कट करें।

बेलने के बाद इसमें छोटी इलायची पाउडर छिड़क दें। और ड्राई फ्रूट डालकर इस पर बटर पेपर या फिर पॉलिथीन को रखकर एक बार फिर से बेल लें।

Bombay Ice Halwaबेलन से इसे प्लेन करलें और चार से पांच घंटे तक इसे ऐसे ही रखा रहने दे। जब ये बिल्कुल ठंडा हो जाए तभी इसे काटना है।

आप इसे जितना पतला बेलेंगे यह उतना ही अच्छा लगेगा। तीन से चार घंटे बाद इस पर निशान लगा ले। और फिर इसे थोड़ा और ठंडा होने दें फिर उसके बाद ही आप इसे निकालें।

अगर नहीं निकल रहा है तो इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें फिर ये बहुत ही आसानी से निकल जाएगा इसे सिल्वर फॉयल समेत ही काट लें।

बनकर तैयार है बॉम्बे आइस हलवा। ये हलवा खाने में बहुत ही शानदार होता है और मुझे पूरी उम्मीद है कि दोस्तों आपको ये रेसिपी बहुत पसंद आएगी।

शेयर करें: