बिना घी और मावे के 5 मिनट में बनाएं खरबूजे की मिठाई Roll Peda Melon

Roll Peda Melon आज मैं आपके साथ एक बिल्कुल नई मिठाई की रेसिपी शेयर करने वाली हूं। जिसका नाम है स्वीट रोल पेड़ा मेलन यह बहुत ही अनोखी और बिल्कुल न्यू रेसिपी है। इसे हम 5 मिनट में बिना किसी दूध और घी के बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसका फ्लेवर एकदम नया और बहुत ही स्वादिष्ट होता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Roll Peda Melon Recipe

  • खरबूजे का पल्प = दो कप
  • काजू = 20 से 25, दरदरा पीस कर पाउडर बना लें
  • नारियल का बूरादा = तीन कप
  • मिल्क पाउडर = एक चौथाई कप
  • चांदी के वर्क = ज़रूरत अनुसार
  • चीनी = 5 टेबलस्पून

विधि – how to make Roll Peda Melon

खरबूजे को छीलकर और फिर उसके बीज निकालकर इस को मिक्सी में डालकर बारीक पीसकर इसका पल्प बना ले। इसको पीसने के लिए पानी बिलकुल ना डालें। मेजरमेंट के लिए आपको एक कप या कटोरी का ही इस्तेमाल करना है। खरबूजा मार्केट में दो तरह का मिलता है।

एक अंदर से ग्रीन कलर का होता है। और दूसरा अंदर से पिंक कलर का होता है। आपके पास जो अवेलेबल हो आप उससे यह मिठाई बना सकते हैं।

मेरे पास अभी हरे कलर का खरबूजा है इसीलिए मैं इससे ही मिठाई बना रही हूं।

कढ़ाई में खरबूजे का पल्प डाल दें। और साथ ही साथ चार से पांच टेबलस्पून चीनी डाल दे। चीनी आप अपने टेस्ट के अकॉर्डिंग कम या ज्यादा भी कर सकती हैं। अगर खरबूजा मीठा है तो फिर चीनी कम ही डालें। हाई फ्लेम पर इसे दो मिनट के लिए अच्छे से पका ले।

दो से तीन मिनट में हमारा पल्प पककर अच्छे से गाढ़ा हो जाएगा। इसकी कंसल्टेंसी एकदम जेली के जैसी हो गई है। अब इसमें काजू का पाउडर डाल दे।

खरबूजे के साथ काजू का टेस्ट बहुत ही अच्छा आता है। अब अच्छे से इसे मिक्स कर लें। साथ ही इसमें तीन कप कोकोनट का बूरादा डाल दें। (यह खोपरे का बूरादा होता है) जो कि मार्केट में बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

अब इसको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें। गैस को स्लो कर दें। ताकि मिक्स करते हुए यह जल ना जाए। जब यह तीनों चीज अच्छी तरह से आपस में मिक्स हो जाए। तो फिर इसमें एक चौथाई कप मिल्क पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब हमारा मिश्रण अच्छे से गाढ़ा हो गया है और इसने कढ़ाई को छोड़ना शुरू कर दिया है गैस को बंद कर दें।

इसमें मैंने किसी भी तरह का कोई फ्लेवर नहीं डाला है। क्योंकि खरबूजे में बहुत ही अच्छी खुशबू होती है। और इसका फ्लेवर भी बहुत अच्छा होता है।

अगर हम इसमें कुछ और फ्लेवर डालेंगे तो खरबूजे का फ्लेवर दब जाएगा। अब इस मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें जब ये अच्छे से ठंडा हो जाए। तो आप इसमें से थोड़ा सा मिश्रण लें इसे आप अपनी पसंद से किसी भी शेप में तैयार कर सकते है में इसे एक रोल की शेप में बना रही हूँ।

इसके लिए मैने अपने स्लेप पर एक बटर पेपर लगाया है। और में इसपर मिठाई को रोल की तरह बना लूंगी आप इसे बर्फी की शेप भी दे सकते है। या इसके लडडू भी बना सकते है या पेड़े भी बना सकते है या फिर मेरी तरह से रोल बना सकते हो।

अब हमारे सभी रोल बनकर तैयार है अब इसपर चांदी का वर्क लगा दें। चांदी का वर्क मार्किट में बहुत ही आसानी से मिल जाता है। या अगर आप चाहे तो इनपर नारियल का बूरा भी लगा सकते है। या फिर ऐसे ही रहने दें ये ऐसे भी बहुत ही अच्छे लगते है।

अब हमारी नई और अनोखी मिठाई बनकर तैयार है। इसमें खरबूजे का बहुत ही अच्छा टेस्ट आता है और ये बहुत ही अच्छी कोमिनेशन देने वाली मिठाई है। आप इसे घर पर बनाकर खाएं या मेहमानों को खिलाएं सभी को इसका स्वाद बहुत पसंद आएगा।

Roll Peda Melon Recipe

शेयर करें: