ये स्वीट डिश खाकर कोई भी आपके हाथ चूमे बिना रह नहीं पायेगा | Chhena Poda

छेना पोड़ा उड़ीसा (food odisha) का एक बहुत ही फेमस डिज़र्ट स्वीट रेसिपी है। उड़ीसा में हर फेस्टिवल में आपको ये (chhena poda)  स्वीट डिज़र्ट मिलेगा दोस्तों ये बहुत ही टेस्टी बनता है और में तो इसकी दीवानी हूँ मुझे तो ये इतना अच्छा लगता है की में आपको बता ही नहीं सकती इसे जो भी खायेगा आपके हाथ चूमे बिना रह नहीं (sweet dishes in hindi) पायेगा।

छेना पोड़ा बनाने की सामग्री – ingredients for chhena poda

  • फुल क्रीम दूध = डेढ़ लीटर
  • चीनी = 60 ग्राम
  • सूजी = तीन चम्मच
  • देसी घी = दो चम्मच
  • काजू = दो चम्मच, बारीक कटे हुए
  • बादाम = दो चम्मच, बारीक कटे हुए
  • विनेगर = दो से तीन टीस्पून
  • छोटी इलयच पावडर = आधा टीस्पून

विधि – how to make chhena poda

छेना पोड़ा बनाने के लिए दूध को किसी बर्तन में करके गैस पर उबालने के लिए रख दें। और जब इसमें एक उबाल आ जाए तो फिर विनेगर में दो टेबलस्पून पानी डालकर मिक्स कर लें अब इस घोल को दूध में डालकर चम्मच से चला लें।  दूध को चार से पांच मिनट के लिए तेज़ गैस पर उबलने दें।

तकरीबन 5 मिनट दूध तेज़ आंच पर उबालने के बाद हमारा छेना (chenna) दूध से अलग हो गया है। अब गैस को बंद कर दें और छेने को आराम से छलनी से छान लें।

छेने को छानकर तुरंत ही इसे एक बाउल में निकाल लें ताकि इसमें थोडा सा पानी रह जाए अब इसमें तीन टेबलस्पून सूजी, चीनी, (मीठा आप अपने टेस्ट के हिसाब से कम या ज़्यादा भी कर सकते हो) फ्राई फ्रूट, इलायची पावडर और एक चम्मच देसी घी डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अभी ये छेना गर्म है इसीलिए चम्मच से चलाए बाद में जब ये छेना ठंडा हो जाए तो फिर इसे हाथ से अच्छी तरह से मिक्स करें अगर आपको ये ड्राई लगे तो छेने का जो पानी निकला है उसी में से दो चम्मच पानी डालकर अपने हाथ से  अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

इसका टेक्सचर थोडा सा चिपचिपा और थोडा सा गीला होना चाहिए अगर ये बहुत ज़्यादा थिक हो जायेगा तो प्रॉब्लम करेगा और अगर बहुत ज़्यादा थिन होगा तो भी प्रॉब्लम करेगा अब इसे 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही रख दें।

chena poda recipe

अब आप एक कढ़ाई या भगोने में नमक डालकर फैला लें (नमक की जगह पर आप रेत का प्रयोग भी कर सकती है) और इसके बीच में एक स्टैंड रख दें अब इस भगोने को दस मिनट के लिए गैस पर प्रिहीट होंने के लिए रख दें।

अब भगोने का ढक्कन-ढककर प्रिहीट होने के लिए रख दें इतने भगोना प्रिहीट हो रहा है इतने एक कटोरा लें और इसे देसी घी से ग्रीस कर लें। ब्रश की मदद से इसे अच्छी तरह से ग्रीस कर लें अब इस ग्रीस किये हुए कटोरे में छेने का तैयार किया हुआ बेटर डाल दें।

इसे एक चम्मच की मदद से अच्छे से सेट कर लें और इसे बहुत ही आराम से भगोने के अन्दर रख दें। अब इसे ढककर 35 से 40 मिनट के लिए मीडियम फ्लेम पर बेक करें। (अगर आप चाहे तो माइक्रोवेव ओवन में भी बेक कर सकते है माइक्रोवेव ओवन में आप इसे 180 डिग्री पर 32-35 मिनट के लिए बेक करें)

तय समय बाद भगोने का ढक्कन खोलकर देखे हमारा छेना पोड़ा बनकर तैयार हो गया है। छेना पोड़ा बेक हुआ है या नहीं इसे पहचान ने का तरीका ये होता है की इसके सारे कोरनस ब्राउन हो गये है। दोस्तों मुझे इसे बेक करने में 40 मिनट का समय लगा है आपको इसे बेक करने में 40 मिनट से कम या ज़्यादा समय भी लग सकता है।

अब हमारा छेना पोड़ा ठंडा हो चूका है इसे एक छुरी की मदद से चारो तरफ से लूज़ कर लें अब इसे एक प्लेट में पलट लें अब आप देख सकते है की ये कितना सॉफ्ट बना है और इसका करल भी बहुत अच्छा आया है।

शेयर करें:

Leave a Comment