ढोकला बेटर बनाने का परफेक्ट तरीका देखकर आप भी कहेंगे पहले क्यों नहीं बताया

dhokla batter banane ki vidhi हेलो दोस्तों ज़ायका रेसिपीज किचन में आप सभी का तहे दिल से स्वागत है। आज में आपको स्पंजी सॉफ्ट और टेस्टी ढोकला बनाने के लिए परफेक्ट बैटर कैसे बनाया जाता है। उसका आसान तरीका और टिप्स बताउंगी जिसके ज़रिये आप एकदम स्पंजी ढोकला बना सकते है।

इससे पहले में आपके साथ डोसा बैटर की रेसिपी भी शेयर कर चुकी हूँ जिसको आप सभी ने बहुत ज़्यादा पसंद किया उम्मीद करती हूँ मेरी ये रेसिपी भी आपको बहुत पसंद आएगी।

तो चलिए बनाना शुरू करते है एक बड़े बाउल में हमने डाला है ढाई कप बेसन अगर ये थोडा दरदरा होगा जब भी चलेगा और एकदम फ़ाईन होगा जब भी चलेगा इससे बस टेक्सचर में डिफ़रेंस आयेगा टेस्ट में कोई फर्क नहीं होगा।

अब बेसन को छलनी से छानले इसे हम दो बार छानेंगे जिससे बेसन थोडा सा लाइट हो जायेगा। (dhokla in cooker) तो अब हम इसमें थोडा-थोडा करके पानी मिलाते जायेंगे चम्मच से या बीटर से हम इसे अच्छी तरह से फेट लेंगे अब मैंने ज़रूरत के अनुसार इसमें पानी डालकर बैटर बनाकर तैयार कर लिया है न तो ये ज़्यादा गाढ़ा है और न ही ये ज़्यादा पतला है।

Dhokla Better

अगर बैटर को हमने ज़्यादा गाढ़ा रखा तो ढोकला इतना स्पंजी नहीं बनेगा और अगर ज़्यादा पतला कर दिया तो ढोकला पकने में भी टाइम लगाएगा और बीच में से कच्चा भी रह सकता है। तो इस बैटर को तैयार करने में दो कप से कम पानी लगा है तो 150 ग्राम बेसन को घोलने के लिए 200 से 250 ऐमल पानी लगता है। इस बैटर को तैयार करने के बाद आप तुरंत ही यूज़ कर सकते हो (gujrati besan ka dhokla) ढोकला बनाने के लिए या फिर इसके टेस्ट को और ज़्यादा बढ़ाने के लिए इसे हम आधे घंटे के लिए ढककर रख देंगे।

तय समय बाद हम बैटर में स्वाद के अनुसार नमक डालेंगे मैंने इसमें एक टीस्पून नमक डाला है। आप अपने  स्वाद के हिसाब से डाल सकते है। अब इसमें अच्छा सा कलर देने के लिए डालेंगे ¼ टीस्पून की हाफ हल्दी पावडर इसे हमे ¼ टीस्पून का आधा ही डालना है अगर हमने ज़्यादा डाल दिया तो हो सकता है की हमारा ढोकला लाल कलर का हो जाए जो कि देखने में अच्छा नहीं लगता है।

तो ये एकदम परफेक्ट है आप ¼ टीस्पून का आधा ही डालें साथ ही अगर आप चाहो तो इसमें पीला फ़ूड कलर डाल सकते हो। लेकिन हल्दी डालने से इसके कलर के साथ-साथ बहुत अच्छा फिलेवर भी आता है। (gujrati dhokla) अब इसमें डालेंगे दो टीस्पून निम्बू का रस इसकी जगह आप चाहे तो एक चम्मच सिरका भी डाल सकते है। या फिर आप इसकी जगह पर टार्टरिक एसिड भी डाल सकते हो। ये दानेदार होता है ये निम्बू का सत होता है बाज़ार में ये बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

तो निम्बू की जगह पर आप इसे भी डाल सकते हो इसे आप कुछ देर के लिए पानी में भिगो कर रख दें। जिससे ये पानी में अच्छे से घुल जायेगा इसका भी आप इस्तेमाल कर सकते है। (instant dhokla) तो आप इन तीनो चीजों में से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते निम्बू का रस विनेगर या टार्टरिक एसिड।

कुछ लोग ढोकले में दही भी डाले है पर इससे ढोकला ठोस बनता है और उसका टेक्सचर उतना लाइट नहीं होता है तो निम्बू का रस सबसे बेस्ट रहता है।

ढोकले को और भी ज़्यादा टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट भी डाल सकते हो ये आपकी च्वाइस पर डिपेंड करता है। साथ ही जैसे हमने इसमें डाला है लेमन जूस तो उसी तरह से इसके टेस्ट को खट्टा मीठा करने के लिए आप इसमें एक टीस्पून चीनी डाल दें जिससे इसमें थोडा खट्टा थोडा मीठा फिलेवर आ जाएगा।

DHOKLA

अब ढोकले को स्पंजी बनानें के लिए इसमें हम इस्तेमाल कर सकते है Eno फ़ूड लेमन फिलेवर का ही ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है ढोकले को बनाने में तो ये हमे डालना है एक से ढेड स्पून अगर आपके पास कुछ और नहीं है तो आप इसका प्रयोग कर सकते।

इससे ढोकला स्पंजी बनता है लेकिन इससे सोफी टेस्ट आता है तो इसकी जगह पर हम इस्तेमाल कर सकते है एक टीस्पून बेकिंग पावडर ये हमे एक टीस्पून ही लेना है। क्योकि अगर हम ज़्यादा डाल देंगे तो इससे भी सोफी टेस्ट आ सकता है। और अगर हम कम डालेंगे तो हो सकता है कि ढोकले में ज़्यादा स्पंज न आये।

तो एक टीस्पून डालेंगे बेकिंग पावडर और इसके साथ ही डालेंगे 1/4 टीस्पून खाने वाला सोडा अगर हम Eno नहीं डाल रहे है तो हमे इन दोनों चीजों का इस्तेमाल करना होगा।

और Eno या फिर इन दोनों चीजों को मिक्स करते ही हमे ढोकले को पकाना होगा फिर इसे ज़्यादा देर नहीं रखना है इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद हमारा बेटर तैयार है।

तो ये था गुजरती बेसन का ढोकला बनाने के लिए परफेक्ट बेटर बनाने का एकदम सही और आसान तरीका। इसमें आपको किसी भी तरह की कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी।

Besan Dhokla

इसकी सारी सामग्री एकदम परफेक्ट है इस तरह से बेटर बनाने के बाद आप ढोकला बनाओगे तो आपका ढोकला बहुत ही अच्छा बनकर तैयार होगा।  उसमे किसी भी तरह का कोई भी सोफी टेस्ट नहीं आता है और पूरी ढोकला बनाने की रेसिपी भी हमरी वेबसाइट पर मौजूद है में आपको ढोकला बनाने का लिंक भी नीचे दे रही हूँ।

दोस्तों आपको हमारी रेसिपीज पसंद आए तो प्लीज हमारे पेज को लाइक अवश्य करे और हमारी सभी पोस्ट अपने दोस्तों व करीबी रिश्तेदारों के साथ शेयर ज़रूर करें आपकी दोस्त अर्पिता। 

keyword: dhokla batter, how to make dhokla batter at home, dhokla batter consistency, dhokla tips, the best dhokla recipe, dhokla ka ghol kaise banaye

Leave a Comment