केरल के मशहूर केले के चिप्स, बनाएं घर पर वो भी सरल रेसिपी से

ये केले के चिप्स केरल में बहुत ज्यादा मशहूर हैं और यहाँ के ज्यादातर खानों के साथ सर्व किये जाते हैं। ज्यादातर यह केले के चिप्स उनके प्रमाणिक टेस्ट के लिए नारियल के तेल में तले जाते हैं।

मगर आप अपनी सुविधानुसार चाहे किसी भी तेल का इस्तेमाल कर सकते हो। (banana chips making) केला चिप्स एक बहुत ही स्वादिष्ट कुरकुरा नाश्ता है जो कि इतना ज्यादा स्वादिष्ट होता है। कि आप इसे बस खाते ही रहते हो जब तक आपके सामने रखी हुई नाश्ते की प्लेट में चिप्स खत्म नहीं हो जाते।

पहले मुझे इन स्वादिष्ट केले के चिप्स को खाने के लिए केरल जाने का इंतजार करना पड़ता था परन्तु अब वह इंतजार करना खत्म हो गया है क्योंकि अब मेरे पास केरल के वह केला चिप्स घर पर बनाने की रेसिपी है।

अब में बहुत ही आसानी से यह चिप्स घर पर बना सकती हूँ और इन चिप्स को बनाने के लिए हमें ज्यादा सामग्री की ज़रूरत भी नहीं पड़ती है। और यह मजेदार क्रस्पी चिप्स इतनी जल्दी बनकर तैयार हो जाते हैं कि आप इसको तुरंत ही खा सकते हो।

और आप इन चिप्स को बहुत ही आसानी से बनाकर एयर टाइट डिब्बे में भरकर रख सकते हैं और शाम की चाय के साथ या जब भी कोई महमान आए उन्हें खिला सकते हो ये चिप्स इतने मज़ेदार होते है। की महमान भी आपसे पूछे बिना नहीं रह पाएंगे की ये चिप्स आप ने कहा से मंगाए और (chips banana) जब आप कितनी ख़ुशी से कहोगे की मैंने बनाएं हैं तो फिर चलिए बनाते हैं केरल के मशहूर केला चिप्स।

केरल के मशहूर केला चिप्स बनाने के लिए सामग्री – kerala banana chips recipe

  • कच्चे केले = दो से तीन अदद
  • हल्दी पाउडर = आधा चम्मच
  • नमक = स्वादअनुसार, इसे 1/4 कप पानी में डालें
  • तेल = चिप्स तलने के लिए

केला चिप्स बनाने की विधि – kerala banana chips

केला चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले केले के छिलकों को उतारें और फिर इन्हे हल्दी के पानी में 25 से 30 मिनट के लिए भिगोए।

केले को एकदम पतले-पतले टुकड़ों में काट कर किचन के तौलिया या फिर टिशू पेपर पर सुखाएं।

जब ये सूख जाएं तो फिर एक कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म होने के लिए रख दें और तेल गर्म होने पर केले के टुकड़ों को तेल में डालकर तल लें। जब वे आधे तल जाएं तो फिर उन पर नमक के पानी का छिड़काव करें।

जब चिप्स तल जाए तो फिर उन्हें एक छलनी में निकाल लें (banana chips) ताकि उनका अतिरिक्त तेल निकल जाए और फिर इन्हें टिशू पेपर पर रख कर सुखा लें।

अब एक एयर टाइट डिब्बे में भर कर रख लें और जब भी आपका मन करे निकाल कर खाएं।

शेयर करें:

3 thoughts on “केरल के मशहूर केले के चिप्स, बनाएं घर पर वो भी सरल रेसिपी से”

  1. आधा तलने के बाद सुखाना पड़ेगा क्या क्योंकि गीला तो तलने पर छींटा मारेगा।
    कच्चे केलों को कितना सुखाना है ये नही बताया,कृपया बताएं।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment