बिना मशीन के घर पर झाग वाली कॉफ़ी बनाने का Best तरीका

Coffee Banane ki Vidhi आपने अक्सर देखा होगा बाहर मशीन से जो कॉफ़ी बनाई जाती है। वह झाग वाली होती है लेकिन जब हम घर पर कॉफ़ी बनाते है तो उसमे झाग नहीं होते कॉफ़ी सभी लोगो को पसंद होती है बस फर्क इतना है की गर्मियों में कोल्ड कॉफ़ी पीते है और सर्दियों में हॉट कॉफ़ी और सभी को झाग वाली कॉफ़ी ज़्यादा पसंद आती है।

तो चलिए आज हम आपको घर पर झाग वाली कॉफ़ी बनाना बताते है क्योकि सर्दिया चल रही है (how to make coffee at home) इसीलिए आज में आपको हॉट कॉफ़ी बनाना बताती हूँ ।

आवश्यक सामग्री – ingredients – Coffee Banane ki Vidhi

  • फुल क्रीम दूध = दो मग
  • चीनी = तीन चम्मच
  • कॉफ़ी = दो चम्मच

कॉफी कैसे बनाये – how to make coffee at home without coffee maker

हम यह एक मग कॉफ़ी बना रहे है आपको जितनी कॉफ़ी बनानी है आप उसी हिसाब से सामग्री लें कॉफ़ी बनानें के लिए एक खाली कप लें आप जो भी बर्तन ले बस इतना ध्यान रखे। की उसका मुहं बड़ा होना चाहिए क्योकि इसमें हमे कॉफ़ी और चीनी को फेटना है। कॉफ़ी और चीनी का मेजरमेंट इस तरह से करेंगे अगर हम दो चम्मच कॉफ़ी ले रहे है तो तीन चम्मच चीनी का इस्तेमाल करना है।

कप में पहले तीन चम्मच चीनी डाल लेते है। और दो चम्मच कॉफ़ी अब कॉफ़ी और चीनी को अच्छे से फेटना है आप चाहे तो दूध का भी इस्तेमाल कर सकती है लेकिन मैने यहाँ थोडा सा पानी लिया है। अब इसमें एक चम्मच पानी डालकर इसे आपस में अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

इसको अब अच्छे से फेटना है आप देखेगे इसका अभी डार्क कलर है जैसा की कॉफ़ी का करल होता है। लेकिन जब तक ये एकदम लाइट शेड की न हो जाए तब तक हमे इसे फेटना है।

इसमें पानी की कमी लग रही है। एक चम्मच पानी और डाल लें जिससे ये थोड़ा सा सॉफ्ट हो जाए अब फिर से इसे फेटे अब ये फिर से टाइड हो गया है। तो फिर इसमें एक चम्मच पानी डाल लें एकदम से इसमें बहुत सारा पानी नहीं डालना है।

इसमें हम थोडा-थोडा ही पानी डालकर फिर से फेटले अब इसका लाईट कलर हो गया है। और फिल्पी हो कर ये बहुत सारी हो गई है कप ऊपर तक भर गया है।

coffee mag

कॉफ़ी बनाते समय दो से तीन बाते अच्छे से ध्यान में रखे। कि जब हम कॉफ़ी को फेटते है चीनी डाल के तो हम इसमें एक चम्मच पानी डालते है फिर फेटते है। जैसे ही आपको लगे थोड़ी सी कॉफ़ी फिटने में टाईट हो गई है तो फिर थोडा सा पानी डालिए फिर फेटिये ये थोड़ी सी स्मूद हो जाएगी फेटते-फेटते फिर टाइड लगे तो फिर पानी डालिए जब तक आपकी कॉफ़ी सॉफ्ट और इसमें चीनी एकदम मेल्ट नहीं हो जाती और करल भी लाइट हो जाए तब तक आपको इसे फेटना है।

हाथो की एक्ससाइज ज़रूर हो जाती है इसमें लेकिन कॉफ़ी भी बहुत जबरदस्त बनती है। अब हमारा कॉफ़ी का बेटर एकदम तैयार हो चूका है। अब इसे एक तरफ रख दें और गैस को जलाकर इस पर दूध को उबालने के लिए रख दें अब इसमें चीनी का कोई इस्तेमाल नहीं करना है बस दूध को उबालना है।

जब दूध में अच्छे से उबाल आ जाए तो गैस को बंद कर दें फेटे हुए बेटर से तीन चम्मच बेटर कॉफ़ी मग में डाले अब इसमें उबला हुआ दूध डाले दूध को हमे थोडा ऊपर से डालना है जिससे कॉफ़ी में अच्छे झाग आ जाए ऐसा करने से हमारी कॉफ़ी के ऊपर अच्छे झाग आ जायेंगे अब इसे एक चम्मच ले चलाकर आपस में मिक्स कर लें।

आप कॉफ़ी के बेटर को जितना ज्यादाफेटेंगे कॉफ़ी उतनी ही टेस्टी बनेगी और कॉफ़ी में झाग भी काफी सारे बनेंगे अब इसे थोड़े से कॉफ़ी पावडर से गार्निश कर लें। गार्निश के लिए आप इस पर चोकलेट पावडर भी डाल सकते है।

तो दोस्तों सर्दी के मौसम में अगर गर्म-गर्म कॉफ़ी मिले तो मज़ा ही आजाए।

Coffee Recipe

शेयर करें:

8 thoughts on “बिना मशीन के घर पर झाग वाली कॉफ़ी बनाने का Best तरीका”

Leave a Comment