मिनटों में बनाएं साल भर चलाएं हरा धनिया पाउडर Fresh Coriander Powder

Fresh Coriander Powder Recipe हरा धनिया हमारी सब्जी के पड़ने वाला एक बहुत ही ज़रूरी ingredients है। हमारी कोई भी सब्जी जब तक Complete नहीं होती जब तक उसमे ऊपर से हरा धनिया ना डाला जाएं।

हरा धनिया एक तो हर मौसम में मिलता नहीं है या फिर कभी-कभी ऐसा होता है कि कोई लाने वाला ही नहीं होता। लेकिन आज में आपको हरे धनिये को पूरे साल स्टोर करने का तरीका बताने वाली हूँ।

सिर्फ 5 मिनट में आप हरे धनिये का पाउडर बना सकते है और एक साल के लिए इसको स्टोर करके रख सकते है। फिर आप कुछ भी बनाओ आपको हरे धनिये की कोई टेंशन नहीं रहेगी।

में आपको यहां पर हरे धनिये का पाउडर बनाने के दो से तीन तरीके बता रही हूँ। आपको जो आसान लगे आप उस तरीके से हरे धनिये का पाउडर बना सकते है।

आप इस धनिये को किसी भी सब्जी, चटनी, रायता, या पानी-पूरी में भी डाल सकते है।

एक गड्डी फ्रेश हरा धनिया लें मोटी डंडी निकाल कर धोकर छलनी पर रख दें ताकि इसका सारा पानी निकल जाएं।

पहला टिप्स – how to make fresh coriander powder

हरा धनिय सुखाने के लिए एक पेपर बैग लेकर उसमे छोटे-छोटे सुराख कर दें। हरे धनिये के बंडल को खोलकर उसकी मोटी-मोटी डंडिया निकालकर घो लें फिर उसको इस पेपर बैग में लगा दें। डंडिया ऊपर होनी चाहिए बीच-बीच में स्पेस रहने दें ताकि हवा जाती रहे फिर पेपर बैग को बंद करके उल्टा लटका दें। यानि की धनिया नीचे हो और डंडिया ऊपर होनी चाहिए।

पेपर बैग को बंद करके किसी गर्म जगह जहां पर धूप आती हो वहां पर लटका दें। इस पेपर बैग पर डारेक्ट धूप नहीं आनी चाहिए नहीं तो आपका धनिया पीला पड़ जायेगा इस बात का खास ख्याल रखे। दो से तीन दिन में हरा धनिया सूख जाएगा बीच में एक से दो बार चेक कर लें अगर कोई पत्ती खराब हो रही हो तो उसको निकाल दें। जब आपका धनिया अच्छे से सूख जाएं पत्तिय एकदम ड्राई हो जाएं तो निकालकर उसका पाउडर बना लें। आप चाहे तो हाथ से मसल लें या फिर मिक्सी में डालकर पाउडर बना लें।

दूसरा टिप्स

धनिये को क्लीन करने के बाद अगर आपके घर में फोल्डिंग है तो उस पर आप हरे धनिये को फैला दे। जिससे की नीचे से भी हवा जाएँ सीधे धूप में ना रखे नहीं तो इसका कलर चला जायेगा और कालापन आजायेगा।

या एक हल्के कपडे के ऊपर धनिये को फैला दें और हवा लगने दें। इस तरह से भी आपका धनिया दो से तीन दिन में सूख जायेगा बीच में चेक करे कोई पत्ता खराब तो नहीं हुआ। अगर खराब हुआ है तो उसको निकाल दें नहीं तो दूसरा धनिया भी खराब हो जायेगा। हवा से धीरे-धीरे धनिया सूख जायेगा आप इसके ऊपर हल्का सा कपड़ा भी डाल सकते है जिससे की डस्ट धनिये पर ना जाएं। धनिया सूखने पर हाथ से मसल लें या मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। एक साल तक ये खराब नहीं होगा धनिये के पाउडर को इयर टाइड डिब्बे में भरकर रख दें।

ये तरीके धनिये को धूप में सुखाने का है अब में आपको इंस्टेंट हरे धनिये को सुखाने का तरीके बताउंगी कि आप कैसे 5 मिनट में हरे धनिये का पाउडर बना सकते है।

हरे धनिये को साफ करके धो लें जब उसका पानी निकल जाएं तो माइक्रोवेव की प्लेट में रखे या कोई भी दूसरी प्लेट जिसको माइक्रोवेव में रखा जा सके उसपर अच्छे से हरे धनिये को बिछा दें।

माइक्रोवेव में हाई पवार पर जैसे कि खाना गर्म करते है उसी मोल्ट पर रखकर दो मिनट के लिए माइक्रोवेव को चला दें। दो मिनट बाद खोलकर देखे धनिया अभी अच्छे से सूखा नहीं है इसने थोड़ा सा पानी भी छोड़ दिया है अब धनिये को अलट-पलट दें फिर  धनिये को तीन मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखे हाई पावर पर तीन मिनट बाद फिर धनिये को निकाल लें। अब ये एकदम सूख गया है ये करारा और ड्राई हो गया है इसको बनने में केवल 5 मिनट का समय लगा है।

एक बात का ध्यान रखे सभी के माइक्रोवेव की सेटिंग अलग-अलग होती है तो टाइम थोड़ा ऊपर नीचे हो सकता है।

अब इस धनिये को हाथ से मसल दें हरे धनिये का बहुत ही बढ़िया पाउडर बनकर तैयार है। इसको एक बार बनाकर रख लें जब भी आपको ज़रूरत हो धनिये को डिब्बे से निकालें और डालें।

हरा धनिया ड्राई हो जाने पर कम हो जाता है अगर आप ज्यादा हरे धनिये का पाउडर बनाना चाहते है तो हरे धनिये की मात्रा बढ़ा लें। धनिये का पाउडर बनाने के बाद आप चाहे तो एक बार छान लें।

पांच मिनट में बनने वाला इंस्टेंट हरे धनिये का पाउडर बनकर तैयार है। जो बहुत यूजफुल है आप चाहे तो माइक्रोवेव में बनाएं या धूप में आपका बहुत अच्छा हरे धनिये का पाउडर बनकर तैयार हो जायेगा।

अब इसको एयर टाइड कंटेनर में भरकर स्टोर करें अप इसको फ्रिज में भी रख सकते है और किचन में भी रख सकते है। ये एक साल तक खराब नहीं होता जब भी इस्तेमाल करना हो सूखे चम्मच से निकाले और डालें।

शेयर करें:

8 thoughts on “मिनटों में बनाएं साल भर चलाएं हरा धनिया पाउडर Fresh Coriander Powder”

Leave a Comment