वेजिटेबल रवा ढोकला स्वाद इतना जबरदस्त की मज़ा ही आ जाए Healthy Rava Dhokla Recipe

Healthy Vegetable Rava Dhokla स्वाद इतना जबरदस्त की मज़ा ही आ जाएँ इस ढोकले को हेल्थी बनाने के लिए मैने इसमें काफी सारे वेजिटेबल डाले है और तेल बहुत ही कम डाला है जिसकी वजह से ये हेल्दी होने के साथ-साथ मजेदार भी है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Vegetable Rava Dhokla Recipe

  • बारीक़ वाली सूजी = एक कटोरी
  • निम्बू का रस = एक चम्मच
  • हरी मिर्च = दो बारीक़ कटी हुई
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा
  • गाजर = बारीक़ कटी, एक टेबल स्पून
  • प्याज़ = एक टेबलस्पून, चोप कर लें
  • बीन्स = एक टेबलस्पून, बारीक़ कटा हुआ
  • शिमला मिर्च = एक टेबलस्पून, बारीक़ कटी हुई
  • हरा धनिया = एक टेबलस्पून, बारीक़ कटा हुआ
  • फ्रेश नारियल = दो टेबलस्पून कद्दूकस कर लें

विधि – how to make Healthy Rava Dhokla

Healthy Rava Dhoklaबनाने के लिए मिक्सिंग बाउल में बारीक़ सूजी, निम्बू का रस और एक तिहाई कप पानी डालकर इसको अच्छे से मिक्स कर लें। इसका टेक्सचर ऐसा होना चाहिए।

Rava dhokla betterअब इसको आधे घंटे के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। 15 से 20 मिनट बाद प्रेशर कुकर या कढ़ाही में पानी गर्म करने के लिए रख दें। साथ ही कढ़ाही के अन्दर स्टेंट रख दें।

अदरक कूटने वाले बर्तन में हरी मिर्च और अदरक डालकर कूटकर इसका पेस्ट बना लें आप चाहे तो इसको मिक्सर में भी पीस सकते है। अब केक टिन या ढोकला बनाने वाले बर्तन को हल्का सा तेल लगाकर ग्रीस कर लें इसमें बहुत कम तेल इस्तेमाल करें।

आधे घंटे बाद इस बेटर को एक बार और फेट लें अब इसमें सभी सब्जियां डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें। सब्जी आप अपनी पसंद के हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते है।

इसको चलाते हुए मिक्स कर लें अब इसमें नमक, अदरक और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर मिला लें  फिर इसमें एक चम्मच इनो डाल दें ऊपर से एक दो चम्मच पानी डाल दें। जैसे ही इसमें बबल्स आने शुरू होंगे तो इसे तुरंत चलाते हुए मिक्स कर दें।

इनो डालने के बाद इसको बहुत ज्यादा नहीं फेटना है अच्छे से मिक्स करके स्टीमर वाले बर्तन में डाल दें। ये सब आपको बहुत जल्दी करना पड़ेगा अगर आप इसको ज्यादा देर के लिए छोड़ देंगे तो इनो का एक्टिव पावर कम हो जायेगा और आपका ढोकला फूलेगा नहीं।

इसे फ़ौरन स्टीम होने के लिए रख दें ऊपर से कवर करके 20 मिनट तक पकाएँगे गैस के फ्लेम को मीडियम कर दें और इसको स्टीम होने दें।

दस मिनट बाद कढ़ाही का ढक्कन खोलकर देखे अगर पानी कम हो जाएँ तो किनारों से थोड़ा सा पानी डाल दें बहुत बार ढोकला बनाते हुए पानी सूख जाता है तो इस बात का खास ध्यान रखे।

अब इसे ढककर दस मिनट और पकाएं 20 मिनट बाद ढोकले में छुरी डालकर चेक करें अगर आपकी छुरी सूखी निकलती है तो समझ जाएँ की ढोकला अच्छे से स्टीम हो गया है (अगर इसमें कुछ मिश्रण लगा हुआ हो तो इसे 5 मिनट और पका लें) गैस को बंद कर दें और ढोकले को कढ़ाही से निकालें।

जब ये थोड़ा ठंडा हो जाएँ तो फिर इसको टिन से निकालें जैसे केक निकालते है वैसे ही किनारों से इसको नाइफ से स्क्रेच कर लें और फिर इसके ऊपर प्लेट रख के पलट दें। इस तरह करने से ये बहुत ही आसानी से निकल जाता है अब हमारा Rava Dhokla बनकर तैयार हो चूका है।

Vegetable Rava Dhokla Recipe

तड़का सामग्री

  • तेल = दो चम्मच
  • करी पत्ता = 6 से 7
  • हरी मिर्च = दो
  • हींग = दो चटकी
  • राई = एक टीस्पून
  • तिल = एक टीस्पून

तड़का लगाने के लिए गैस पर एक पैन गर्म करें पैन गर्म होने पर इसमें दो चम्मच तेल डाल दें। तेल गर्म होने पर राई, हींग और हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा पका लें गैस को बंद कर दें। तेल बहुत ज्यादा गर्म हो चूका है अब इसमें तिल और करी पत्ता डालकर चला दें। हमारा तड़का बनकर तैयार है इसको ढोकले के ऊपर डाल दें नॉर्मली जब बेसन का ढोकला बनाते है तो उसमे चीनी और पानी भी डालते है उसे स्पंजी बनाने के लिए।

लेकिन इसमें हमने सब्जी और नमक ज्यादा डाला है इस वजह से इसमें चीनी का इस्तेमाल ना करें ये वाला Dhokla नमकीन ही अच्छा लगता है। सबसे आखिर में इसमें हरा धनिया और फ्रेश कोकोनट कद्दूकस किया हुआ डाल दें।

इससे इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा आता है और दिखने में भी बहुत अच्छा लगता है। हमारा बहुत सारी सब्जी वाला कलरफुल हेल्दी Vegetable Rava Dhokla बनकर तैयार है। अब इसको काट कर सर्व करें इसमें बहुत सारी सब्जी डाली है और तेल का यूज़ कम किया है इसलिए ये Dhokla सुपर हेल्दी है इसका टेस्ट तो आप पूछे ही ना।

सुझाव

  1. आप चाहे तो कोई भी अपनी पसंद की सब्जी डाल सकते है।
  2. अगर आप ढोकले में इनो ना डालना चाहे तो इसकी जगह आधा टीस्पून बेकिंग पाउडर और एक चौथाई टीस्पून बेकिंग सोडा डाल सकते है।
Healthy Rava Dhokla Recipe
Print Recipe
3.98 from 36 votes

Healthy Rava Dhokla Recipe

Prep Time8 mins
Total Time38 mins
Course: Main Course
Cuisine: Indian
Keyword: Dhokla Recipe, Vegetable Rava Dhokla Recipe
Servings: 4 People
Calories: 45kcal

Nutrition

Calories: 45kcal

Leave a Comment

Recipe Rating