आलू के छिलके में छुपा हैं मजबूत बाल और खूबसूरती का राज़ – benefits of potato peels on skin

हर घर में सब्ज़ी या फिर अन्य व्यंजनों के लिए आलू का इस्तेमाल होता ही है और ये आपके घर में भी होता है। लेकिन अगर आप आलू के छिलकों को इस्तेमाल करने के बजाए फेंक देते हैं तो फिर अगली बार से छिलकों को फेंकने से पहले इसे जरूर पढ़ लें। इन फायदों को जानने के बाद आप कभी आलू के छिलके नहीं फेंकेंगे….

1. आलू की सब्ज़ी को अगर आप छिलकों के साथ बनाते हैं तो इसका स्वाद तो बढ़ता ही है, आपको इससे अतिरिक्त पोषण भी मिलता है क्योंकि छिलकों में ही पोषक तत्व होते हैं।

2. छिलकों के साथ आलू का सेवन आपको फाइबर भी देता है और आपको पाचन संबंधी समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ता बल्क‍ि ये पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं

3. आलू के छिलकों का सेवन न सिर्फ आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है बल्कि शरीर में आयरन की कमी को भी पूरा करता है और एनीमिया से भी बचाए रखता है क्योंकि आलू के छिलके आयरन से भरपूर होते हैं।

4. सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि आलू का छिलका सौंदर्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है त्वचा की झुर्रियों और दाग धब्बों से बचने के लिए आलू का छिलका त्वचा पर रगड़ें कुछ समय तक इसे नियमित करें और फिर फर्क खुद ही देखें।

5. बालों को मज़बूत बनाने के साथ-साथ आलू का छिलका धूप से झुलसी हुई त्वचा के लिए भी बहुत कारगर उपाय है। इसीलिए अबकि बार आलू के छिलके फेंके नहीं, बल्कि इनका उपयोग करें।

इस रेसिपी से जुडा हुआ कोई भी सवाल आप के मन में हो तो नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें या अपनी राय दें।

शेयर करें:

Leave a Comment