जब बनाओगे बिना तेल का ये हेल्दी नाश्ता तो याद नहीं आएगा टिक्की चाऊमीन और पास्ता Besan ke Appe

Besan ke Appe चाहे सुबह का नाश्ता हो या फिर बच्चो का लंच बुक्स सिर्फ 10 मिनट मे बनाएं बिना तेल का ये मजेदार नाश्ता। ब्रेकफास्ट में बनाने वाली यह बहुत ही हेल्दी रेसिपी है सबसे अच्छी बात इसमें ज़रा भी ऑइल नहीं है जो लोग तेल का परहेज़ करते है उनके लिए ये बहुत अच्छी रेसिपी है तो बिना देर करें सीखते हैं बेसन के अप्पे बनाने की विधि।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Besan ke Appe

  • बेसन = 1 कप
  • दही = आधा कप
  • पानी = आधा कप
  • अदरक = 1 इंच का टुकड़ा, कद्दूकस कर लें
  • हरी मिर्च = 3, बारीक़ कटी हुई
  • शिमला मिर्च = आधी, बारीक़ कटी हुई
  • गाजर = एक, बारीक़ कटी हुई
  • चीनी = दो चम्मच
  • नमक = एक छोटा चम्मच
  • हल्दी पाउडर = एक चौथाई चम्मच
  • इनों = आधा चम्मच
  • कच्चा नारियल = एक टुकड़ा
  • इमली की चटनी = ज़रूरत अनुसार

विधि – how to make Besan ke Appe

अप्पे बनाना बहुत ही आसान है एक बाउल में बेसन, दही और पानी डालकर इसे अच्छे से फेट ले। ताकि इसमें कोई भी लम्स ना रहे जितना अच्छे से आप इसे फेटेंगे इतनी अच्छे से आप की रेसिपी बनेगी।

जब आपका बैटर अच्छे से फिट जाएँ तो इसमें दो चम्मच चीनी और एक छोटा चम्मच नमक डालकर मिक्स करें ये फ्लेवर के लिए है। अब इसको हेल्दी बनाने के लिए एकदम बारीक कटी हुई गाजर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, अदरक और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर ले।

एक बात का ध्यान रखें कि सारी चीजें बहुत ही बारीक कटी हुई होनी चाहिए। जब यह सारी चीजें अच्छे से बैटर में मिक्स हो जाएं। तो इसको 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए रख दें। आप चाहें तो बिना रेस्ट किये भी बना सकते हैं। लेकिन इस तरह बेसन थोड़ा फूल जाता है और इसका टेक्सचर बहुत अच्छा आता है।

10 मिनट बाद इसमें आधा चम्मच इनो डाल दे और इसके ऊपर थोड़ा सा पानी डाल दें। ताकि इसको मिलाने में आसानी हो अब इसको अच्छे से फेट ले ताकि जितनी भी हवा है वह बेटर में अच्छे से फेल जाएँ।

इनों डालने से बेटर फूलना शुरू हो जाता है अब फटाफट से अप्पे पैन को मीडियम फ्लेम पर गर्म होने के लिए रख दें। अप्पे पैन गर्म होते ही बेटर को अप्पे पैन में डालते जाएँ। यहाँ पर आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि इसको मीडियम लो फ्लेम पर पकाना है। ताकि ये जो अप्पे है ये अच्छे से अन्दर तक पक जाएँ कच्चे ना रहे। अगर ये कच्चे रहेंगे तो इनका टेस्ट अच्छा नहीं आएगा।

अब इसको ढककर तीन से चार मिनट तक पकने दें। तय समय बाद खोलकर देखे ये फूल चुके है और इसमें मैने तेल नहीं लगाया है इन्हें आप बिना तेल के भी बना सकते हो। लेकिन अगर आपको को ऐसा लगता है की आपके अप्पे पैन में चिपकेंगे तो आप थोड़ा सा तेल लगा लेना।

अब ये अन्दर और बाहर दोनों तरफ से पक चूके है। अगर आप चाहे तो इन्हें पलट कर दूसरी साइड से भी पका सकते है। लेकीन में इन्हें नहीं पलट रही हूँ क्योकि मेरी जो चटनी है उसको ये अब्जोब कर लें और निचे से ये थोड़े क्रिस्पी रहे अन्दर तक फ्लेवर लाने के लिए ये बहुत ज़रूरी है।

appe-recipeइसी तरह से सारे अप्पे बनाकर तैयार कर लें। अब इन्हें सर्व कैसे करें मैंने ली है इमली की चटनी आप इमली की चटनी के साथ हरी चटनी भी सर्व कर सकते है।

अब करना किया है फोग में डालो अप्पे और अब इसको इमली की चटनी में कुछ सेकंड के लिए ड्राप कर दें और ड्राप करने के बाद प्लेट में रख दें। इससे क्या होगा इमली की चटनी ऊपर से अच्छे से सेट हो जाएगी और इसका जो फ्लेवर है वह बहुत अच्छा आएगा। इमली की चटनी मैने पहले ही आपके साथ शेयर कर रखी है।

अब इसमें ऊपर से हल्का सा कच्चा नारियल घिसकर डाल दें। ताकि इसमें नारियल का मीठापन भी आ जाएँ। ब्रेकफास्ट के लिए ये काफी लाईट नाश्ता हो जाता है। हेल्दी भी है क्योकि इसमें बेसन है, सब्जियां है, नारियल भी है आप चाहे तो इसे शाम की चाय के साथ भी बना सकते है। तो हुआ न ये नाश्ता बहुत ही टेस्टी।

Healthy Breakfast
Print Recipe
4.4 from 23 votes

Besan ke Appe

Prep Time5 mins
Cook Time10 mins
Total Time15 mins
Course: Breakfast
Cuisine: Indian
Keyword: Appe Recipe in Hindi, Breakfast Recipe
Servings: 2 People
Calories: 178kcal

Nutrition

Calories: 178kcal
शेयर करें:

Leave a Comment

Recipe Rating