बिना किसी झंझट के बहुत ही आसानी से बनाकर खाएं ये क्रीमी आइसक्रीम Guava Ice cream Recipe

अमरुद आइसक्रीम जो बनती हैं बहुत ही क्रीमी और स्मूथ टेक्सचर वाली। इसको बनाने में आपको कुछ भी मेहनत नही करनी होगी। आप इस आइसक्रीम को बिना गैस जाएँ और बहुत ही आसानी से बनाकर खा सकते हैं। अमरुद आइसक्रीम के ऊपर एक चटपटा सा ट्विस्ट दिया जाता हैं। जिससे ये खाने में और भी ज़्यादा यम्मी लगती हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for guava ice cream recipe

  • अमरुद = 6
  • चिल्ड व्हिपिंग क्रीम = 250 ml
  • कंडेंस्ड मिल्क = 1 कप
  • दूध = 250 ml
  • चीनी = ½ कप
  • रेड फ़ूड कलर = 1 पिंच
  • लाल मिर्च पाउडर = 1 टेबलस्पून
  • नमक = 1 टेबलस्पून

विधि – How to make guava ice cream

आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले अमरुद को पानी से वोश करके साफ़ कपड़े से पोछ ले। उसके बाद एक अमरुद लेकर इसको छूरी से आगे और पीछे की साइड से काट ले।

फिर अमरुद को चार टुकड़ो में काटकर इनसे बीज वाला गुदा अलग करके इनको और दो टुकड़ो में काट ले। जिससे ये आसानी से ग्राइंड हो जाएं।

इसी तरह से सारे अमरुद को काटकर रख ले। फिर एक मिक्सी जार में अमरुद को डाल ले और इसमें चीनी डालकर इनको ग्राइंड करने के लिए एक कप पानी डालकर एकदम स्मूथ ग्राइंड कर ले।

फिर अमरुद के पेस्ट को छानने के लिए एक बाउल के ऊपर बारीक छन्नी रख ले और अमरुद के पेस्ट को छान ले। फिर इसमें रेड फ़ूड कलर डालकर मिक्स कर ले। इससे आइसक्रीम में बहुत बढ़िया कलर आएंगा।

अब एक बड़े बाउल में चिल्ड व्हिपिंग क्रीम डालकर इलेक्ट्रॉनिक बीटर से सॉफ्ट पीक्स आने तक व्हिप कर ले। जब आप बाउल को उल्टा करके देखे और आपकी क्रीम ना गिरे तो आपकी क्रीम बहुत अच्छे से व्हिप हो चुकी हैं।

फिर इसमें कंडेंस मिल्क और दूध डालकर हैण्ड विस्कर से अच्छे से मिक्स कर ले और फिर अमरुद का पेस्ट जो आपने छानकर रखा हैं उसको डालकर बीटर से थोड़ा सा व्हिप कर ले।

अब बेटर को दूसरे बाउल में ट्रान्सफर करके फ्रीज़र में 3 घंटे के लिए बिना ढके रख दे। 3 घंटे बाद बाउल को फ्रीज़र से निकाल ले। फिर अमरुद का बीज वाला गुदा जो आपने बचा कर रखा हैं उसको एकदम बारीक चोप कर ले। उसके बाद स्पेचुला से आइसक्रीम को तोड़कर अच्छे से मिक्स कर ले।

फिर इसमें बारीक चोप किया हुआ गुदा डालकर मिक्स कर ले और अब आइसक्रीम को जमने के लिए फ्रीज़र में 4 से 6 घंटे के लिए या फिर जब तक आपकी आइसक्रीम अच्छी तरह से जम नही जाती तब तक फ्रीज़र में रहने दे।

उसके बाद आप लाल मिर्च पाउडर में नमक डालकर मिक्स कर ले। आइसक्रीम जमने के बाद बाउल को फ्रीज़र से निकालकर स्कूप से प्लेट में रख ले और इसके ऊपर लाल मिर्च पाउडर और नमक के मिक्सचर को स्प्रिंक्ल कर ले।

Image Saurce: CookingShooking

Recipe Saurce: CookingShooking

शेयर करें:

Leave a Comment