हरे मटर से बनायें ये स्वादिष्ट और सुंदर हलवा Green Peas Halwa

Green Peas Halwa Recipe in Hindi आज मैं आपके साथ एक नये तरह का बहुत ही टेस्टी हलवा शेयर कर रही हूँ। जो देखने में भी बहुत ही सुंदर लगता है आज मैं आपको हरे मटर का हलवा बनाना बताऊंगी। यह तो आप जानते ही हैं कि इस मौसम में मार्केट में मटर का सीज़न होता है इस मौसम में मटर ज्यादा होती है और मिलती भी बहुत सस्ती है। तो फिर क्यों ना हरे मटर से स्वादिष्ट हलवा बनाया जाएँ।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Matar Halwa Recipe

  • ताज़ा हरे मटर = एक किलो, छीलकर दाने निकाल लें
  • मावा = आधा कप
  • देसी घी = तीन टेबलस्पून
  • चीनी = एक कप
  • काजू = 15 कटे हुए
  • बादाम = 20 कटे हुए
  • किशमिश = एक टेबल स्पून
  • नारियल = आधा कप कद्दूकस किया हुआ
  • दूध = दो कप
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा टीस्पून

हरे मटर का हलवा बनाने की विधि – how to make Green Peas halwa

हरे मटर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले मटर को छीलकर धो लें। फिर आधे मटर के दानो को मिक्सी के जार में डाले साथ ही आधा कप दूध डालकर थोड़ा रुक-रूककर मिक्सी चलाएं मटर का फाइन पेस्ट नहीं बनाना है। इसको थोड़ा दरदरा ही पीसकर बाउल में निकल लें बाकी की मटर भी इसी तरह से जार में डालकर पीस लें। हलवा बनाने के लिए हमारा मटर का पेस्ट एकदम तैयार है।

कढ़ाई में 2 टेबलस्पून देसी घी डालकर गर्म करें इस हलवे का स्वाद देसी घी में बहुत अच्छा आता है। आप चाहे तो डालडा वनस्पति घी भी इस्तेमाल कर सकते हैं घी को मीडियम आंच पर गर्म होने दे।

घी गर्म होने पर मटर के पेस्ट को कढ़ाही में डाल दें और चलाते हुए भूने। जैसे की हम मूंग दाल का हलवा बनाते हैं इसी तरह से हमें मटर को भी अच्छे से भूनना होगा तभी हमारा हलवा स्वादिष्ट बनेगा।

हमने मटर को पीसने के लिए दूध का इस्तेमाल किया है। इसीलिए कढ़ाही में चिपक सकता है मटर को लगातार चलाते हुए भूनें।मटर को कच्चापन खत्म होने तक भूनना है जब मटर को भूनते हुए 7 से 8 मिनट हो जाएँ तो फिर इसमें एक टेबल स्पून घी और डाल दें।

घी में मटर के पेस्ट को अच्छे से भूनना है मटर के पेस्ट को भूनने में करीब 20 से 25 मिनट लग जाते है। जब मटर अच्छे से भुन जाएगी तो इसका कलर भी हल्का सा चेंग हो जायेगा और घी भी थोड़ा-थोड़ा रिलीज़ होने लगेगा। इस स्टेज पर मटर में आधा कप चीनी ऐड करें। बाकि चीनी बाद में मिलाएँगे चीनी के मेल्ट होने तक मटर को भूने जब सारी चीनी मेल्ट हो जाएँ तो इसमें एक कप दूध डाल दें दूध के साथ हलवे को और पकाना है।

क्योकि की हमने मटर को तो अच्छे से भून लिया है लेकिन अगर मटर के दानो में कड़कपन होगा तो वह दूध में पकाने से सॉफ्ट हो जायेंगे। दूध को हलवे में अच्छे से मिक्स कर दें साथ ही किशमिश भी डाल दें। ताकि ये दूध के साथ पककर फूल जाएँ दूध को सूख जाने तक हलवे को अच्छे से पका लें।

जब दूध आधा रह जाएँ तो इसमें बाकि की बची हुई चीनी डालकर चलाते हुए पकाएं। चीनी फिर से पानी छोड़ देगी इस पानी को खुश करना होगा साथ ही हलवे में बादाम, काजू, कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर चलाते हुए मिलाएं।

हलवे को और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इसमें मावा डालकर मिलाते हुए मिक्स कर लें। मावा डालकर दो से तीन मिनट पकाएं फिर हरी इलायची पाउडर डालकर मिला लें।

Matar Halwa recipeबहुत ही स्वादिष्ट हरे मटर का हलवा बनकर खाने के लिए तैयार है आप भी इसे एक बार ज़रूर बनाएं हरे मटर का हरा भरा हलवा।

Matar Halwa

शेयर करें:

Leave a Comment