सर्दी में बस रोज़ एक चम्मच खा लो हड्डियां होगी लोहे की तरह मज़बूत Gond Pak Recipe

सर्दियों का सबसे सेहतमंद सुपर टेस्टी और हेल्दी गोंद पाक की रेसिपी। जिसको खाने से होगी आपकी आँखों की रौशनी तेज़, हड्डियां होगी लोहे की तरह मज़बूत और कमर दर्द होगा छूमंतर, इम्युनिटी भी होगी मज़बूत और साथ में दिमाग भी होगा तेज़। जिन लोगो को पीठ दर्द, हड्डियों के दर्द की परेशानी रहती हैं। उनके लिए ये गोंद पाक बहुत फायदेमंद हैं। पढ़ने वाले बच्चो के लिए ये गोंद पाक फायदेमंद हैं। क्यूंकि इससे दिमाग भी तेज़ होता हैं।

अब मैं आपको उन ड्राई फ्रूट के फायदों के बारे में बताउंगी। जिनसे ये गोंद पाक मिलकर बना हैं गोंद पाक गोंद, बादाम, काजू, अखरोट और मेलन सीड से मिलकर बना हैं। इसलिए आप इनके फायदे भी जाने की ये सब चीज़े कितनी ज़्यादा हमारे लिए उपयोगी हैं।

अखरोट (Walnut) –

Walnuts

अखरोट में कैल्शियम, विटामिन ई, प्रोटीन,कैलरी और बहुत सारे पौषक तत्व होते हैं जिसकी वजह से दिल की बीमारियों से आराम मिलता हैं अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता हैं। जिसके सेवन से दिमाग तेज़ होता हैं और स्मरण शक्ति बढ़ती हैं अखरोट में अल्फ़ा-लिनोलेनिक एसिड होता हैं। जो हड्डियों को मज़बूत करता हैं। जिसकी वजह से जॉइंट पैन से आराम मिलता हैं।

बादाम (Almond) –

Almond

बादाम में मैग्नीशियम, कैल्शियम, कॉपर, फाइबर और ओमेगा- फैटी एसिड पाया जाता हैं। जो हड्डियों को तो मज़बूत करता हैं और बच्चो के दिमाग को भी तेज़ करता हैं।

खरबूज़े के बीज (Melon Seeds) –

melon seed

मेलन सीड में जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन ए और विटामिन सी जैसे तत्व पाएं जाते हैं। जिसकी वजह से ब्लड में वाइट ब्लड सेल्स बढ़ती हैं और जिसकी वजह से इम्युनिटी बूस्ट होती हैं।

काजू (Cashew Nut) –

Cashew Nut

सर्दियों में काजू का सेवन काफी गुणकारी माना जाता हैं। हड्डियों को मज़बूत करने के लिए काजू का सेवन किया जाता हैं। क्यूंकि काजू में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता हैं। जो हड्डियों को कमजोर होने से बचाता हैं और मज़बूत बनाता हैं। क्यूंकि सर्दी में हड्डियां काफी कमजोर हो जाती हैं और इनमे दर्द बढ़ जाता हैं। इसलिए काजू खाना बहुत जरूरी हैं। जिससे इन समस्या से छुटकारा मिल सके।

गोंद (Edible Gum) –

gond

गोंद में भरपूर मात्रा में एंटी-ओक्सिडेंट, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम और एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण पाएं जाते हैं। जिससे जोड़ो के दर्द से राहत मिलती हैं, कमज़ोरी दूर होती हैं, दिल मज़बूत होता हैं और इम्युनिटी बढ़ती हैं जिसकी वजह से हम बिमारी से दूर रहते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Gond Pak

  • गोंद = ¼ कप बारीक कुटा हुआ
  • पिघला हुआ देसी घी = ¼ कप
  • मेलन सीड (खरबूज़े के बीज) = ½ कप
  • काजू = ½ कप
  • अखरोट = ½ कप
  • बादाम = ½ कप
  • ग्रेट किया हुआ नारियल = 1 कप
  • चीनी = ½ कप
  • खस-खस (पोपी सीड) = 2 टेबलस्पून
  • पीप्रामुल पाउडर = 1 टेबलस्पून
  • हरी इलायची पाउडर = 1 टीस्पून
  • जायफल (नटमेग) पाउडर = 1 टीस्पून
  • सोंठ पाउडर = 1 टेबलस्पून
  • दूध = ½ लीटर

विधि – How to make gond pak

गोंद पाक बनाने के लिए सबसे पहले आप कुटे हुए गोंद का पाउडर बनाकर तैयार करे। जिसके लिए एक मिक्सी जार में कुटा हुआ गोंद डाले और इसका बारीक पाउडर बना ले गोंद का पाउडर बनाने से पहले इसको कूटना जरूरी हैं। अगर आप डायरेक्ट गोंद को जार में डालकर इसका पाउडर बनाएंगे, तो आपका जार खराब भी हो सकता हैं। इसलिए पहले गोंद को बारीक कूट ले। उसके बाद जार में डालकर पाउडर बना ले।

अब गोंद के पाउडर को एक बाउल में डालकर इसमें पिघला हुआ देसी घी डालकर दोनों को मिक्स करके एक घंटे के लिए ढककर रख ले। जिससे गोंद का पाउडर घी को अब्ज़ोर्ब कर ले। उसके बाद एक पैन को गैस पर रखे और फ्लेम को धीमा रखे। फिर पैन में ग्रेट किया हुआ नारियल डालकर इसको लगातार चलाते हुए नारियल से हल्की खुशबू आने तक रोस्ट कर ले।

नारियल को रोस्ट करते हुए ध्यान रखे, की इसका कलर चेंज नहीं होना चाहिए। जब नारियल से खुशबू आने लगेगी। तब गैस को बंद करके ग्रेट किये हुए नारियल को एक प्लेट में निकालकर रख ले।

उसके बाद मिक्सी जार ले और इसमें अखरोट, बादाम, मेलन सीड और काजू डालकर इनको ग्राइंड करके दरदरा पाउडर बना ले। जब आप इन ड्राई फ्रूट को ग्राइंड करे, तो मिक्सी को कंटिन्यू ना चलाएं। क्यूंकि इन ड्राई फ्रूट में ऑइल होता हैं और अगर आप मिक्सी को लगातार चलाते हुए पीसेगे, तो इनका ऑइल रिलीज़ हो सकता हैं। इसलिए मिक्सी को रोक-रोककर पीसे।

फिर इन ड्राई फ्रूट के दरदरा पाउडर को भी एक प्लेट में निकालकर रख ले। जब गोंद को देसी घी में मिक्स किये हुए एक घंटा हो जाएंगा। तब आप गोंद को देख ले। आपका गोंद सारा देसी घी अब्ज़ोर्ब करके जम जाएंगा। फिर आप गोंद को चम्मच से मिक्स कर ले।

अब एक भारी तली की कढ़ाई ले और इसमें देसी घी में मिक्स किया हुआ गोंद डाले और अब इसको मीडियम टू लो फ्लेम पर लगातार स्पेचुला से चलाते हुए पका ले। जब गोंद पकना शुरू होगा। तब ये लिक्विड फोम में आ जाएंगा और आपको गोंद को फूलने तक पकाना हैं।

जब गोंद फूलता हैं तो ये अपना कलर चेंज कर देगा। ये सफ़ेद कलर का होने लगेगा। आपको इसको अच्छे से लगातार स्पेचुला से चलाते हुए गोंद के फूलने तक पकाना हैं। जब गोंद फूल जाएंगा, तब आप इसमें दूध डालकर मिक्स करे और अब फ्लेम को तेज़ कर ले। जिससे इसमें बॉईल आने लगे, दूध डालने के बाद आपको इसको लगातार चलाते हुए ही पकाना हैं।

दूध जब गोंद के साथ पकेगा तो ये फटना शुरू कर देगा। लेकिन आपको दूध को गोंद के साथ लगातार चलाते हुए ही पकाना हैं। जब दूध में बॉईल आ जाएंगा। तब आप फ्लेम को मीडियम कर ले और अब भी दूध को लगातार चलाते हुए 15 से 16 मिनट पका ले। जिससे दूध पहले से गाढ़ा हो जाएँ, इतना गाढ़ा कि दूध की कंसिस्टेंसी कंडेंस्ड मिल्क की कंसिस्टेंसी जैसी होनी चाहिए।

उसके बाद आप इसमें चीनी डालकर मिक्स कर ले और चीनी को घुलने दे। जब चीनी घुलेगी, तो आपका मिक्सचर फिर से पतला हो जाएंगा। तब आप इसको एक मिनट और पका ले। उसके बाद फ्लेम को धीमा करके इसमें रोस्ट और ग्रेट किया हुआ नारियल और ग्राइंड किया हुआ दरदरा ड्राई फ्रूट का पाउडर डालकर सबको अच्छी तरह से मिक्स कर ले। अब आपका मिक्सचर गाढ़ा हो जाएंगा।

सब चीज़े मिक्स करने के बाद आप इसमें सोंठ का पाउडर, हरी इलायची का पाउडर, खस-खस, जायफल का पाउडर और पीप्रामुल पाउडर डालकर मिक्स कर ले और अब आप मिक्सचर को तब तक पका ले। जब तक आपका मिक्सचर पैन नहीं छोड़ने लगता हैं और मिक्सचर के किनारों से घी रिलीज़ नहीं होने लगता हैं।

ऐसा होने पर आप गैस को बंद कर ले और फिर मिक्सचर को बाउल में निकालकर रख ले। इस तरह से आपका गोंद पाक बनकर तैयार हैं। जिसको आप रोज़ एक चम्मच खाली पेट खाएं। आप इसको फ्रिज में रखकर 15 से 20 दिनों तक रखकर खा सकते हैं और बिना फ्रिज के आप इसको 8 से 10 दिन रखकर खा सकते हैं।

Image Source: Papa Mummy Kitchen – Specials

Recipe Source: Papa Mummy Kitchen – Specials

Gond Pak Recipe

Prep Time10 mins
Cook Time40 mins
Total Time50 mins
Course: Healthy Breakfast Recipes
Cuisine: Indian
Keyword: gond halwa, gond pak, Healthy Breakfast
Servings: 6 people

1 thought on “सर्दी में बस रोज़ एक चम्मच खा लो हड्डियां होगी लोहे की तरह मज़बूत Gond Pak Recipe”

Leave a Comment