गार्लिक भिन्डी स्वाद ऐसा कि उंगलियां चाटते रह जाओगे Bhindi ki Sabji

Garlic Bhindi ki Sabzi in hindi दोस्तों आज में आपके साथ भिंडी की एक और बहुत ही मज़ेदार रेसिपी शेयर करने वालू हूँ जिसका नाम है गार्लिक भिन्डी। भिंडी को हम कई तरह से बना सकते है भिंडी खाने में बहुत ही टेस्टी होती है और बहुत जल्द बनकर तैयार हो जाती है। भिंडी एक ऐसी सब्जी है जिसको सभी खाना पसंद करते है।

हम भिंडी की आपके साथ पहले भी कई और रेसिपी शेयर कर चुके है भिंडी की वह सभी रेसिपी आप सभी लोगो को बहुत पसंद आई तो फिर चलिए आज बनाते है टेस्ट में बेस्ट गार्लिक भिंडी।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Garlic Bhindi ki Sabzi

  • भिन्डी = आधा किलो
  • प्याज़ = दो मीडियम साइज़ की, बारीक चोप कर लें
  • टमाटर = दो बड़े साइज़ के बारीक कटे हुए
  • हरी मिर्च = 6 से 7 बारीक कटी हुई
  • साबित कश्मीरी लाल मिर्च = तीन बारीक कटी हुई
  • लहसुन = 4 मोटे जवे लम्बाई में कटे हुए
  • हल्दी पाउडर = छोटा आधा टीस्पून
  • ज़ीरा = एक टीस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • निम्बू = एक

भिंडी की सब्जी बनाने की विधि – how to make Garlic Bhindi ki Sabzi

गार्लिक भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर सूखा लें। फिर इसको एक इंच के मोटे-मोटे टुकडो में काट लें। कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दे तेल गर्म होने पर इसमें लहसुन डाल दें। लहसुन के सुनहरा होने पर इसमें ज़ीरा डालकर कुछ सेकिंड भून लें। फिर इसमें चोप की हुई प्याज़ डालकर चलाते हुए एक से डेढ़ मिनट प्याज़ को फ्राई कर लें।

डेढ़ से दो मिनट बाद इसमें हरी मिर्च और लाल मिर्च डालकर चलाते हुए हल्का सा फ्राई कर लें। फिर इसमें टमाटर डालकर चलाते हुए मिलाएं साथ ही इसमें हल्दी पाउडर और नमक डालकर चलाते हुए टमाटर के सॉफ्ट होने तक फ्राई कर लें। टमाटर सॉफ्ट होने पर इसमें भिन्डी डालकर मसाले के साथ चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

मसाले के साथ चलाते हुए भिन्डी को मीडियम आंच पर दो मिनट भून लें। दो मिनट बाद इसमें निम्बू का रस डालकर चलाएं निम्बू भिन्डी के लेस को खत्म करता है और टेस्ट को बढ़ा देता है।

भिंडी को चलाते हुए 4 से 5 मिनट भून लें 5 मिनट बाद गैस की आंच को एकदम स्लो कर दें और कढ़ाही का ढक्कन-ढककर भिंडी को सॉफ्ट होने तक या 10 से 12 मिनट पका लें।

तय समय बाद खोलकर देखे हमारी भिंडी अच्छे से सॉफ्ट हो गई है और ये एकदम खिली-खिली बनी है। मैने भिंडी को बीच में एक बार चला दिया था गैस को बंद कर दें और टेस्टी व यम्मी गार्लिक भिंडी को सर्विंग बाउल में निकाल लें।

गार्लिक भिन्डी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है इसको आप रोटी या पराठे के साथ खाएं बच्चे हो या बड़े गार्लिक भिंडी सभी को बहुत पसंद आती है।

सुझाव

भिंडी को सुखाकर इसलिए काटा जाता है ताकि इसके अन्दर जो राला होता है वह ना बने।

Bhindi ki Sabji

Prep Time10 mins
Cook Time20 mins
Total Time30 mins
Course: diner, veg recipe
Cuisine: Indian
Keyword: bhindi ki sabji, bhindi ki sabji kaise banate hain
Servings: 3 people
5/5 - (6 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes