सेहत के लिए जबरदस्त हैं गाजर का मुरब्बा – gajar ka murabba recipe

आजकल तो बाजार में गाजर (carrot) बहुत ज्यादा मिल रहीं है और यही सही समय है गाजर का हलवा (carrot halwa) और गाजर का मुरब्बा (carrot murabba) बनाने का अगर गाजर का मुरब्बा (Gajar Ka Murabba) गर्मियों के मौंसम में नियमित रूप खाया जाए तो शरीर को ठंडक मिलती है और इससे खून भी बढ़ता है

आवश्यक सामग्री – gajar ka murabba recipe

  • गाजर = एक किलो
  • चीनी = 600 ग्राम
  • केसर = 30 से 40 धागे, अगर आप चाहें तो
  • नीबू = दो अदद

विधि – how to make gajar ka murabba recipe

सबसे पहले गाजर को छीले और डंठल को काट कर निकाल दे और अच्छे से धोले फिर गाजर का पानी सुखाकर गाजर के 1 या 1 1/2 इंच के टुकड़े कर ले अगर गाजर मे बीच में पीला भाग ज्यादा हो तो गाजर को बीच से काट कर दो भागों में काट ले और पीले भाग को निकाल दे|

फिर एक बर्तन में इतना पानी भरकर गर्म करने के लिए रखे जिसमें गाजर आसानी से डूब सकें और पानी में उबाल आने के बाद गाजर को पानी में डाल दे और फिर से उबाल आने के बाद 3 से 4 मिनट तक उबाले और गैस को बन्द कर दे  गाजर को उसी पानी में ढककर 5 मिनट के लिए रखा रहने दें।

अब गाजर को पानी से निकाले और छलनी में कपड़े पर 1 से 2 घंटे रखा रहने दे ताकि गाजर से पानी पूरी तरह से निकल जाए गाजर को फोर्क (कांटे वाला स्पून) से गोद ले।

इन गाजर को स्टील की कढ़ाई में रखे चीनी डालकर मिलाइये और 6 से 7 घंटे या फिर रात भर के लिए ढककर रख दें  गाजर का रस बाहर निकल आता है।

गाजर भरी कढ़ाई को आग पर रखिये और चाशनी के गाढ़े होने (चाशनी के 1 तार की रहने तक) तक गाजर को पका लें और गैस को बन्द कर दें दूसरे दिन अगर आपको चाशनी पतली लगे तो एक बार फिर से मुरब्बे की कढाई को आग पर रखें और चाशनी के गाढ़ा होने तक मुरब्बे को पका लें।

और ठंडा होने के बाद इसमें नीबू का रस डाल कर मिला दें गाजर का मुरब्बा (Carrot Murabba) बन कर तैयार हैं।

गाजर के मुरब्बे (Carrot Murabba) को एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लें और जब भी आपका मन करे स्वादिष्ट गाजर का मुरब्बा कन्टेनर से निकाले और खाएं।

पढ़े: खाएं लहसुन का अचार और जाने इसके फायदे और गुण

पढ़े: आंवले का अचार रेसिपी

शेयर करें:

Leave a Comment