कुरकुरे आलू फ्रेंच फ्राइज रेसिपी French Fries Recipe in Hindi

French Fries Recipe in Hindi फ्रेंच फ्राइज़ एक स्नैक्स है आपका जब भी कुछ खाने का मन हो तो इन्हें बनाकर खा सकते हैं यह एक तरह का स्नैक्स है इसे सभी लोग खाना पसन्द करते हैं तो फिर आप भी इसे घर पर बनाइए फ्रेंच फ्राइज़ फ्रेंच फ्राइज़ कटर बाजार में बहुत ही आसानी से मिलता है जिससे आप आलू को बहुत ही आसानी से काट सकती हैं।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – French Fries Recipe in Hindi

  • आलू = तीन बड़े
  • काली मिर्च = दो चुटकी पिसी हुई
  • चाट मसाला = 1/4 छोटा चम्मच
  • तेल = आवश्यकतानुसार
  • टोमेटो सॉस = जरूरत के हिसाब से

विधि  how to make French Fries Recipe in Hindi

फ्रेंच फ्राइज़ ऐसे आलूओं से बनाएं जाते हैं जिनमे स्टार्च की मात्रा कम हो low starch आलू की पहचान उसके छिलके से बहुत ही आसानी से की जा सकती है ऐसे आलू जिनका छिलका पतला पपड़ी बनकर निकलने वाला हो french Fries फ्रेंच फ्राइज़ के लिए उपयुक्त माना जाता।

सबसे पहले तो आप आलूओं को छीलकर लंबे पतले-पतले पीस में काट ले और फिर एक बर्तन में नमक डालकर पानी गरम होने के लिए गैस पर रख दे और उबाल आने पर आलू के पीस को 4 से 5 मिनट तक उबालें।

अब आलूओं को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें और कपडे से अच्छी तरह से पोंछ ले फिर एक कड़ाई में तेल डालकर आलू के पीस को हल्का सा तल ले एक बात का खास ध्यान रखें की आलूओं को डीप फ्राई नहीं करना है क्योंकि हम बाद में इन्हें फिर से तलेंगे।

फिर इन पीस को फ्रिज में 1/2 घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दे फ्रेंच फ्राइज को क्रिस्पी बनाने के लिए पहले फ्राई के बाद उन्हें ठंडा करना बहुत जरुरी है ठंडा होने के बाद आलू के पीस को दोबारा से कड़ाई में डाल कर धीमी आंच पर हल्का सुनेहरे रंग होने तक डीप फ्राई कर ले जब फ्रेंच फ्राइज़ तल जाएं तो फिर इन्हें टिशु पेपर पर रख ले।

अब आपके क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनकर तैयार हैं अब इन्हें सर्विंग प्लेट में निकालकर इसमें पिसी हुई काली मिर्च, चाट मसाला और नमक मिलाकर टोमेटो सॉस के साथ सर्व करे और खुद भी खाइए।

french fries recipe

Prep Time15 mins
Cook Time15 mins
Course: Party Snack Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: french fries recipe, पोटैटो फिंगर रेसिपी
Servings: 2
5/5 - (13 votes)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes