मक्खन की तरह पिघलेगी कमर की चर्बी इस तरह से अजवाइन के सेवन से Fat Cutter Drink Recipe

जब भी वेट लॉस करने की बात आती हैं, तो सभी लोग वेट लॉस करने के लिए सिम्पल सॉल्यूशन ही ढूंढते हैं। मोटापा किसी को भी अच्छा नहीं लगता हैं। ये हमारी खूबसूरती में दाग लगा देता हैं। आज कल हर कोई स्लिम दिखना चाहता हैं। तो इसके लिए हम डाइटिंग, एक्सरसाइज, योगा और महंगी से महंगी दवाई खाते हैं। लेकिन हमे कई बार कोई फर्क ही नहीं दिखता हैं।

मोटापा तो जैसे आम प्रॉब्लम बन गई हैं। क्यूंकि हम अनहेल्दी चीज़े ज़्यादा ऑइली स्नैक्स बहुत ही शौक से खा रहे हैं और यही हमारे मोटापे की वजह हैं। जिसकी वजह से हमारी अन्दर एक्स्ट्रा फैट जमा जो जाता हैं। जिसकी वजह से हमारा पेट बाहर निकल आता हैं। तोंद लटक जाती हैं। जो बिलकुल भी अच्छी नहीं लगती हैं।

आज मैं आपके लिए फैट कटर ड्रिंक लेकर आई हूँ। जो बनी हैं अजवाइन से, अजवाइन को आप किस तरह से भूनकर इससे चाय या फिर इसकी चूर्ण को ले सकते हैं। ये सब आज मैं आपको बताएंगी। अजवाइन में एंटी-ओक्सिडेंटस होते हैं। जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाता हैं। अजवाइन मेटाबोलिज़म को बढ़ाता हैं और ये शरीर से टोक्सिन पदार्थ को निकालने में भी मदद करती हैं और ये आंतो की सफाई करती हैं। साथ ही पाचन क्रिया को भी फ़ास्ट करती हैं। जिससे हमारा खाना आसानी से पचता हैं।

अजवाइन सभी की किचन में होती हैं। क्यूंकि ये खाना बनाने में यूज़ होती हैं। अजवाइन देखने में तो बहुत छोटी सी होती हैं। लेकिन इसके फायदे बहुत बड़े-बड़े हैं। अजवाइन का पानी फैट कटर का काम करता हैं। इतना ही नहीं अजवाइन पेट से जुड़ी समस्या से जैसे कब्ज़, गैस की परेशानी के लिए भी बहुत अच्छी हैं।

अगर आपका पेट फूला-फूला रहता हैं। इन सब में भी अजवाइन का पानी बहुत फायदेमंद हैं। आपको पता हैं वेट लॉस करने के लिए हमारा डाइजेशन सिस्टम बिलकुल ठीक होना चाहिए। अगर हमारा डाइजेशन सिस्टम सही नहीं हैं, तो हम कितनी भी कोशिश कर ले। हमारा वेट लॉस नहीं होगा।

इसलिए अजवाइन का पानी आपके डाइजेशन सिस्टम को भी ठीक करेगा। जिससे आपका वेट बहुत ही आसानी से कम हो जाएंगा। अजवाइन के साथ हम एक चीज़ और लेगे जो हैं सौंफ। सौंफ भी पाचन तंत्र को ठीक रखती हैं और वज़न भी कम करने में सहायक होती हैं। सौंफ आँखों की रौशनी के लिए भी यूज़फुल हैं। अजवाइन के पानी से आपकी लटकी हुई तोंद भी अन्दर हो जाएँगी और जितना भी एक्स्ट्रा फेट हैं। उसको बर्न करेगा और आप देखने में प्रीटी और स्लिम दिखेगे तो फिर जानिएं। अजवाइन की चूर्ण और इसका पानी आप किस तरह से बनाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for fat cutter drink

  • अजवाइन = ¼ कप
  • मोटी वाली सौंफ = ¼ कप

विधि – How to make fat cutter drink

फैट कटर ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले अजवाइन को साफ़ कर ले। क्यूंकि अजवाइन में गंदगी होती हैं। इसलिए अजवाइन को भूनने से पहले साफ़ कर ले। उसके बाद आप एक पैन को गैस पर रखे और फ्लेम को मीडियम टू लो कर ले। उसके बाद पैन में अजवाइन डाले और अजवाइन को कंटिन्यू स्टर करते हुए अजवाइन को दो मिनट तक भून ले। जिससे इसका कलर हल्का सा चेंज हो जाएंगा। दो मिनट के बाद पैन में सौंफ डाले और अब सौंफ को भी कंटिन्यू स्टर करते हुए भूने।

जब सौंफ को भी एक मिनट के करीब हो जाएँ भूनते हुए और सौंफ का कलर भी आपको चेंज लगे और खुशबू आने लगे, तब गैस को बंद कर ले और अब सौंफ अजवाइन को एक प्लेट में निकालकर रख ले। इन दोनों को आप फैला ले। जिससे ये जल्दी ठंडी हो जाएँ।

सौंफ और अजवाइन के ठंडा होने के बाद इनको ग्राइंड करने के लिए एक मिक्सी जार ले ले और फिर इसमें सौंफ और अजवाइन डालकर ग्राइंड करते हुए पाउडर बना ले। जब अजवाइन और सौंफ गर्म हो आपको इसको तब नहीं ग्राइंड करना हैं। तब ये अच्छे से नहीं ग्राइंड होगा। पाउडर आप अपनी पसंद से दरदरा या फिर एकदम फाइन ग्राइंड कर सकते हैं। फिर इस पाउडर को आप एक बाउल में निकाल ले और जब पाउडर आपका एकदन ठंडा हो जाएंगा। तब इसको एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख ले।

एक पैन में डेढ़ गिलास पानी डालकर गर्म करे। फिर इसमें एक चम्मच अजवाइन और सौंफ का पाउडर जो आपने बनाया हैं, उस पाउडर को डाले और मिक्स कर ले। फिर पानी को आप 5 से 7 मिनट खूब अच्छे से बॉईल होने दे। उसके बाद गैस को बंद कर ले और पानी को हल्का गुनगुना होने दे। क्यूंकि आपको पानी को एकदम गर्म नहीं पीना हैं।

जब पानी गुनगुना हो जाएँ, तब पानी को गिलास में करके सिप-सिप करके पिएं। आपको इस पानी को सुबह नाश्ते से आधा घंटे पहले पीना हैं और इस पानी को पूरे दिन में दो से तीन बार पी सकते हैं। आपको सुबह खाली पेट नाश्ते से आधे घंटे पहले इस अजवाइन के पानी को सिप-सिप करके ही पीना हैं।

आप इसको लंच करने से आधा घंटा पहले पिएं या लंच करने के आधा घंटा बाद पिएं और इसी तरह से डिनर में भी पिएं। बस आपको इस बात का ख्याल रखना हैं, कि आपको इसको पीकर आधे घंटे तक कुछ भी खाना पीना नहीं हैं। अगर आपको अजवाइन का टेस्ट पसंद नहीं हैं। तब आप शुरू में आधा चम्मच पाउडर को पानी में डालकर तब पी सकते हैं। लेकिन धीरे-धीरे बाद में इसकी क्वांटिटी को एक चम्मच कर ले।

अगर आप इस तरह से पानी के रूप में इसको नहीं पी सकते हैं। तब आप एक या आधा चम्मच इस पाउडर को हल्के गुनगुने पानी के साथ फांक ले और इस तरह से गुनगुने पानी के साथ लेने से भी आपको आधे घंटे तक कुछ खाना पीना नहीं हैं। आप कुछ ही टाइम में देखेगे कि आपका वज़न बहुत ही तेज़ी से कम होगा। ये वज़न कम करने के साथ पेट के लिए भी रामबाण रेमेडी हैं। जो घर पर रखी चीज़ों से ही बनी हैं। आपको इसमें कोई भी खर्चा नहीं करना पड़ेगा। सस्ते से नुस्खे से आप अपना कई किलो वज़न कम कर सकेगे। जो महंगी से महंगी रेमेडी काम नहीं कर पाई। वो ये अजवाइन का पानी करेगा।

Image Source: Shaluzlovebook Kitchen

Recipe Source: Shaluzlovebook Kitchen

Fat Cutter Drink Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time10 mins
Total Time15 mins
Course: Healthy Drinks
Cuisine: Indian
Keyword: fat cutter drink, Healthy Drink, Weight loss Diet
Servings: 1 people
5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes