सूखी खांसी का रामबाण इलाज़ जो कर देगा आपकी खांसी को गायब Homemade Remedy For Dry Cough

आज मैं आपको सूखी खांसी को ठीक करने का ऐसा तरीका बताऊंगी। जिससे आपकी खांसी छूमंतर हो जाएगी। ज़्यादातर ऐसा होता हैं कि सूखी खांसी आसानी से नही जाती हैं। कितने भी सिरप ट्राई कर लो लेकिन खांसी को आराम ही नही मिलता हैं।

सूखी खांसी बहुत खतरनाक होती हैं खांसते-खांसते पेट भी दुखने लगता हैं और फिर हम इसको भागने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे ही ट्राई करते हैं। जिससे हमारी खांसी जड़ से खत्म हो जाएं।

आज मैं आपको ऐसी घरेलू दवाई बताऊंगी। जिसकी वजह से आपकी खांसी खत्म हो जाएँगी। ये कोई काढ़ा नही हैं बल्कि गुड़ की छोटी-छोटी गोलियां हैं। जिसको लेने से आपकी खांसी को बहुत आराम होगा।

आपकी पुरानी से पुरानी खांसी भी गायब हो जाएँगी। गुड़ की गोलियां बनाने में हल्दी पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालेगे जो हमारी इम्यून सिस्टम को स्ट्रोंग करने में भी सहायक होगा।

आवश्यक सामग्री – ingredients for homemade remedy for dry cough recipe

  • गुड़ = 50 ग्राम
  • हल्दी पाउडर = 1 टीस्पून (हल्दी पाउडर को भरकर ले)
  • काली मिर्च पाउडर = ¼ टीस्पून
  • सेंधा नमक = ¼ टीस्पून
  • देसी घी = 1 टेबलस्पून

विधि – How to make homemade remedy for dry cough

सूखी खांसी के लिए रेमेडी बनाने के लिए सबसे पहले गुड़ को छोटे-छोटे टुकड़ो में तोड़ ले। ऐसा करने से जब आप गुड़ को मेल्ट करेगे तो गुड़ जल्दी मेल्ट हो जाएंगा।

उसके बाद एक कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए रख दे। जब कढ़ाई गर्म हो जाएं तब कढ़ाई में घी डालकर मेल्ट होने दे। उसके बाद घी में गुड़ के सारे टुकड़े डालकर इसको चम्मच से चलाते हुए अच्छे से मेल्ट कर ले।

जैसे ही गुड़ मेल्ट हो जाएं वैसे ही आप गैस को ऑफ कर दे। उसके बाद मेल्टेड गुड़ में काली मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और सेंधा नमक डालकर इन सारी चीजों को गुड़ में अच्छी तरह से स्पेचुला से मिक्स कर ले।

आपने जो सामग्री गुड़ में डाली हैं वो सब अच्छे से गुड़ में मिल जाएँगी और पक भी जाएँगी। क्यूंकि आपका गुड़ और कढ़ाई दोनों ही गर्म हैं।

उसके बाद गुड़ को थोड़ा ठंडा होने दे। जब आपका गुड़ इतना ठंडा हो जाएं की आप इसकी गोलियें बनाएं और आपके हाथ भी ज़्यादा ना जले आप गुड़ को आसानी से छू सके। तब गुड़ से थोड़ा सा गुड़ लेकर इसकी छोटी बॉल बना ले।

इसी तरह से गुड़ से थोड़ा-थोड़ा गुड़ लेकर इसकी छोटी-छोटी बॉल्स बनाकर रख ले। आपकी सूखी खांसी की दवाई बनकर रेडी हैं।

आपको जब भी खांसी हो तब आप एक गोली को मुहं में डालकर इसको चूसते रहे। इससे आपकी खांसी को बहुत आराम मिलेगा।

आप इसको एक दिन में दो से तीन बार भी ले सकते हैं रोज़ाना इस गोली को लेने से आपकी खांसी छूमंतर हो जाएँगी।

सुझाव

  1. रेमेडी बनाने के लिए आप गाय का ही घी ले।
  2. गुड़ को चलाते हुए मेल्ट कर ले। जब गुड़ मेल्ट हो जाएं। तुरंत ही गैस को बंद कर दे। अगर आप गुड़ को ज़्यादा पका लेगे तो ये हार्ड हो जाएंगा।

Image Saurce: Easy Home Tips

Recipe Saurce Easy Home Tips

शेयर करें:

Leave a Comment