खस्ता कुरकुरी स्वादिष्ट गुजराती फरसी पूरी Farsi Puri Recipe

Farsi Puri recipe in hindi आज मैं आपको सिंपल कुरकुरी फरसी पूरी की रेसिपी बताऊंगी जिसे बनाना बहुत ही आसान है यह खाने में बहुत खस्ता व क्रिस्पी बनेगी आप इसे सुबह के नाश्ते या शाम की चाय के साथ खा सकते है। gujrati farsi puri

आवश्यक सामग्री –  ingredients for farsi puri

  • मैदा = दो कप
  • बेसन = 2 बड़े चम्मच
  • जीरा = एक टीस्पून, दरदरा पीस लें
  • काली मिर्च = एक टीस्पून, दरदरा पीस लें
  • नमक = स्वादानुसार
  • घी = दो बड़े चम्मच, मोयन के लिए
  • तेल = फरसी पूरी फ्राई करने के लिए

विधि –  how to make farsi puri

गुजराती फरसी पूरी बनाने के लिए सबसे पहले ज़ीरे और काली मिर्च को दरदरा पीस लें। फिर एक बाउल में बेसन, नमक और दरदरा कुटा हुआ ज़ीरा और काली मिर्च डालकर अच्छे से मिक्स कर लें फिर इसमें दो बड़े चम्मच घी डाल दें घी से हमारी पूरी बहुत ही खस्ता बनेगी।

आप चाहे तो मोयन के लिए तेल भी डाल सकती है लेकिन ये घी से ज़्यादा खस्ता बनती है घी डालकर आटे को अच्छे से घी के साथ मिक्स कर लें।

इतने घी से हमारा मोयन अच्छे से बन जाता है आटा गूंधने के लिए मैने एक तिहाई कप पानी लिया है। आटा गूंधने के लिए इसमें थोडा-थोड़ा करके पानी ऐड करें और इसका थोडा सख्त सा डो बना लें।

इसको पांच मिनट तक मसल लें आटे को तीन से चार हिस्सों में बाटकर खीच-खीचकर मसल लें जब आटा अच्छे से मसलकर चिकना हो जाएं। तो इसे रोल करके छुरी से इसके पीस कर दें ताकि हमारी पुरियो का एक साइज़ रहे।

आपको बड़ी या छोटी जैसी भी फरसी पूरी चाहिए उस हिसाब से पेड़ा बना लें। इसी तरह से सारे पेड़े बनाकर तैयार कर लें। अब इन्हें हल्का सा बेल लें और बेलने के बाद नाईफ से कट कर लें ताकि फ्राई करते समय पूरी फूल ना जाएं बल्कि वह क्रिस्पी बने।

इसी तरह से सारी पूरी बनाकर तैयार कर लें इस पूरी में सबसे मेन काम आटा मसलना है जितना अच्छे से आप आटे को मसलते है उतनी ही ज़्यादा खस्ता और टेस्टी बनेगी आपकी फरसी पूरी।

मीडियम गर्म तेल में मीडियम आंच पर पूरी को अच्छे से फ्राई करें। इस बात का खास ध्यान रखे जब आप पूरी डालें तो उस समय तेल बहुत ज़्यादा गर्म ना हो बल्कि मीडियम हो ताकि हमारी पूरी खस्ता और टेस्टी बने।

थोड़ी देर बाद पूरी को पलट दें दोनों तरफ से हल्का गोल्डन कलर आने तक पूरी को फ्राई कर लें। जब पूरी का कलर हल्का गोल्डन ब्राउन हो जाए तो पूरी को टिशु पेपर मे निकाल लें।

इसी तरह से बाकि की सभी पुरियों को बेलकर फ्राई कर लें। आप इन पुरियो को बनाकर 20 से 30 दिन तक एयर टाईड कंटेनर में रखकर स्टोर कर सकते है।

जब भी आपका पूरी खाने का मन करें कंटेनर से निकालें और चाय के साथ मज़े लेकर खाएं।

शेयर करें:

Leave a Comment