2 चीजों से बनाएं तीन प्रकार की आइसक्रीम बार Easy Ice Cream Recipe

Easy Ice Cream Recipe जैसे कि गर्मियों की शुरुआत हो गई है ऐसे में बच्चे आपसे आइसक्रीम खानें की मांग करने लगते है। बाहर की आइसक्रीम हम बच्चों को खिलाना नहीं चाहते तो क्यों ना ऐसे में बच्चों को घर पर ही उनकी मनपसंद आइस बनाकर दे जिसको बच्चों को देते हुए आपको कोई डर भी नहीं रहेगा।

इस आइसक्रीम को सिर्फ दो से तीन ingredients से बहुत ही इजी और बिना किसी मोल्ड के बना सकते है। इसको आप चॉकलेट बार भी बना सकते है नार्मल बार भी बना सकते हो।

आपके बच्चे चॉकलेट तो बहुत शौक से खाते है बच्चों को जो भी चॉकलेट पसंद हो आप उनकी पसंद की चॉकलेट से आइसक्रीम बना सकते है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for coconut Ice cream Recipe

  • कोकोनट चॉकलेट = एक 10 वाली
  • डेरी मिल्क चॉकलेट = एक 10 वाली
  • 5 स्टार चॉकलेट = एक 10 वाली
  • चीनी = स्वादानुसार
  • दूध = 250 ग्राम को उबालकर 150 ग्राम होने तक पका लें

विधि – how to make Easy Ice cream Recipe

चॉकलेट आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले दूध में चीनी डालकर (मीठा डालते समय ध्यान रहे चॉकलेट भी मीठी होती है) दूध को आधा होने तक पका लें। ठंडा होने पर दूध को मिक्सी या बीटर से शेक कर लें ताकि दूध क्रीमी-क्रीमी हो जाएं।

आइसक्रीम बनानें के लिए एक जिपलॉक पॉलीथिन ले इस पॉलीथिन में डेरी मिल्क चॉकलेट डालकर बेलन से इसका चूरा कर दें। फिर डेरी मिल्क के चूरे को एक छोटे बाउल में कर लें अब इसमें थोड़ा सा दूध डालकर मिक्स कर लें। फिर इस चॉकलेट वाले दूध को स्पून की मदद से चॉकलेट रेपर में डाल दें।

चॉकलेट रेपर को एकदम ऊपर तक ना भरे अब इसके बीच में स्टिक डालकर रेपर को एक गिलास में रख दें।

इसी तरह से कोकोनट चॉकलेट का भी चूरा करके बाउल में निकालें फिर इसमें भी थोड़ा सा दूध डालकर मिक्स करके कोकोनट चॉकलेट रेपर में भरकर स्टिक लगा दें।

सेम इसी तरह से 5 स्टार का भी चूरा बनाकर दूध में मिक्स करके वापस रेपर में डालकर स्टिक लगा दें। इस तरह से आइसक्रीम बनाने के लिए आपको मोल्ट की भी ज़रूरत नहीं पड़ती।

इतने दूध में आपकी तीन आइस-क्रीम बनकर तैयार हो जाएँगी। तीनो आइसक्रीम रेपर को एक गिलास में रखकर Overnight (पूरी रात के लिए) फ्रीजर में रख दें।

सुबह आइसक्रीम को निकाल लें बिना मोल्ट के हमारी आइस क्रीम जमकर तैयार है इसको मैने सिर्फ दो ही चीजों से बनाया है।

चॉकलेट आप आपनी पसंद की कोई भी ले सकते है इसी तरह से बाकि की दोनों आइसक्रीम भी निकाल लें। आपके बच्चों को जो भी चॉकलेट पसंद है आप उसकी आइसक्रीम बनाकर बच्चों को दे सकती है।

सुझाव

अगर आप मीठा दूध पहले ही बनाकर तैयार कर लेंगी तो आपको आइसक्रीम बनानें में ज़रा भी समय नहीं लगेगा।

Easy Ice cream Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment