बनाइए बच्चों का पसंदीदा ‘डोरा केक’ Dora Cake Recipe in Hindi

Dora Cake Recipe in Hindi बच्चों की पहली पसंद बना डोरा केक बनाकर आप जीत सकती हैं बच्चों का दिल और इसे बनाना बिलकुल भी मुश्किल नहीं हैं और इसे बनानें में ज्यादा समय भी नहीं लगता हैं तो फिर फटाफट बनाएं डोरा केक।

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Dora Cake Recipe in Hindi

  • मैदा = एक कप
  • शहद = एक टेबल स्पून
  • कंडेन्स मिल्क = दो से तीन टेबल स्पून
  • पीसी चीनी = दो चम्मच
  • वनीला एसेंस = आधा चम्मच
  • बेकिंग सोडा = आधा चम्मच
  • दूध = 3/4 कप
  • चॉकलेट स्प्रेड = स्टफिंग के लिए

विधि – how to make dora cake in hindi

डोरा केक बनाने के लिए एक बाउल में मैदा पीसी हुई चीनी और बेकिंग सोडा डाल कर अच्छे से मिक्स कर ले।

अब हम इसमें डालेंगे आधा कप दूध एक चम्मच शहद और दो से तीन टेबल स्पून कंडेन्स मिल्क वेनीला फिलेवर देने के लिए डालेंगे वेनीला एसेंस और अब इसे खूब अच्छी तरह से फेट लें।

फेट ने के बाद हम देखेंगे कि हमारा जो बेटर हैं वो थोडा सा थिक हैं तो अब हम इसमें बाकि का बचा हुआ दूध भी डाल देंगे और फिर से इसे अच्छे से फेट लेंगे।

पेन केक बनाने के लिए हमारा घोल बिलकुल तैयार हैं एक नॉन स्टिक फ्राई पेन को मीडियम गैस पर रखे पेन को स्मूद करने के लिए हम पेन में थोडा सा तेल डाल कर इसे अच्छी तरह से गिरिस का देते हैं और जो एक्स्ट्रा तेल हैं उसे टिशु पेपर से पोछ दें।

और अब हम इसमें डालते हैं एक तिहाई कप घोल इसे चम्मच से फेलाना नहीं हैं ये धीरे-धीरे खुद ही फेल जायेगा।

स्लो गैस पर करीब एक से दो मिनट तक केक को सेके दो मिनट बाद के केक के ऊपर बबल्स से दिखेंगे, बबल्स देखने के बाद केक को तुरंत पलट दे।

और दूसरी तरफ से भी इसे इसी तरह से सेक लें अगर आपका फ्राई पेन बड़ा हैं तो फिर आप चाहे तो एक बार में दो केक भी बना सकते हैं अब आपका पेन केक बनकर तैयार हैं और बाकि के बचे हुए बेटर से इसी तरह से सारे केक बनाकर तैयार कर लें।

इस तरह से हमारे सभी केक बनकर तैयार हैं अब इसकी Stuffing (भराई) करनी हैं तो इन्हें थोडा ठंडा होने के लिए रख दें अब डोरा केक बनाना शुरू करते हैं डोरा केक बनाने के लिए दो केक ले और अब इसके ऊपर चॉकलेट स्प्रेड को अच्छी तरह से फेला दे आप जीतना चॉकलेट स्प्रेड खाना पसंद करे उतना फेलादे और अब हम चॉकलेट स्प्रेड को कवर करने के लिए इस के ऊपर रखेंगे एक और केक बिलकुल सेन्डविच की तरह से इसे हलके हाथ से दबा दें अब हमारे डोरा केक बनकर तैयार हैं।

keyword: dora cake recipe, doraemon ka dora cake, dora cake recipe in hindi, dora cake ki recipe, dora cake ki recipe, doraemon cake dora cake recipe, how to make dora cakes at home

शेयर करें:

Leave a Comment