दूध में रोटी जैसी मोटी मलाई लाने की ये ट्रिक क्या आपको पता है?

दोस्तों आज में आपको बताउंगी कि किस तरह से आपको दूध को उबलना चाहिए कि आपके दूध की मलाई बहुत ही बढ़िया एकदम थिक, जैसे कि एक रोटी होती है इस तरीके से जमे।

अक्सर सभी को यही परेशानी रहती है कि चाहे कितना भी बढ़िया दूध ले लेकिन मलाई में वह बात आती ही नहीं है। उतनी अच्छी मलाई निकल कर नहीं आती है या फिर बहुत ही कम निकलती है। लेकिन आज जो में आपके साथ टिप्स शेयर कर रही हूँ उस तरीके से दूध से बहुत अच्छी मलाई निकला कर आती है। और इतनी थिक की आप तुरंत किसी को भी सर्व भी कर सकते है।

तो चलिए शुरू करते है सबसे पहले एक बर्तन में जिसमे आप दूध उबालते है उस में कच्चे दूध को डालकर उबलने के लिए रखे। और फ्लेम को ज़्यादा हाई न रखे मीडियम गैस पर दूध को उबलने दें। आप देखेंगे की दूध उबल रहा है। अक्सर हम क्या करते है जैसे ही दूध में उबाल आता है वह ऊपर को आता है तो तुरंत गैस को बंद कर देते है।

doodh par malai lane ka tarika

जिस तरह से हमारे दूध के ऊपर झाग आ जाता है। अगर आप इस तरह से दूध को गर्म करते है तो इस तरह से कभी दूध के ऊपर अच्छी मलाई नहीं जमेगी।

आप गैस को एकदम स्लो कर दें और देखे की दूध बीच-बीच में ही उबल रहा है। अब इसको तीन से पांच मिनट के लिए इसी तरह से लो फ्लेम पर उबलने देना है। इसमें ऊपर बिलकुल भी झाग नहीं आने देंगे ऐसा चाहे आपका आधा किलो दूध हो या एक किलो दूध हो या फिर चाहे पांच किलो दूध हो इसी प्रोसीजर को आपको फॉलो करना है।

फ्लेम को स्लो करके इसी तरह से आपको दूध को उबलने देना है और पांच मिनट तक अच्छी तरह से उबलने के बाद गैस को बंद दें।

दूध को लो फ्लेम पर हल्के-हल्के उबाल आने देना चाहिये ये बहुत ही ज़रूरी बात है अक्सर क्या होता है की हम जल्दी में एक उबल आने पर गैस को बंद कर देते है। और फिर हमारी शिकायत होती है की मलाई बिलकुल भी अच्छी नहीं आ रही है जब की हमारा दूध बहुत अच्छा था।

तो इसका यही रीज़न होता है की दूध को तीन से पांच मिनट तक स्लो फ्लेम पर उबलने दे। और फिर रूम टेम्परेचर पर ठंडा होने दें फिर उसके बाद हम इसे फ्रिज में रखेंगे जितन बढियां आपका दूध उबलेगा उतनी ही अच्छी मलाई आएगी।

कुछ घंटे बाद आप फ्रिज से दूध निकाल कर देखे आपको बहुत मोटी मलाई दूध के ऊपर दिखाई देगी। और वह भी एक दम टाईट बस आपको मेरी बताई हुई ट्रिक को फ़ॉलो करना है फिर देखे कमाल।

doodh me malai jamane ka trika

मेरा गाय का दूध है इसीलिए आपको ये मलाई पीली दिखाई दे रही है अगर आप भेंस के दूध को इसी तरह से गर्म करोगे तो आपको इससे भी मोटी मलाई अपने दूध के ऊपर मिलेगी। अब में आपको इस मलाई को निकाल कर दिखाती हूँ। हमारे दूध के ऊपर बहुत ही अच्छी लयर आ गई है बहुत ही बढ़िया मलाई निकल कर आई है।

बिलकुल रोटी के जितनी मोटी मलाई है आप भी इसी तरह से दूध को उबालिए फिर देखियेगा आपकी मलाई भी इतनी ही अच्छी आएगी।

अब देखिये मेरी चार दिन की मलाई कितनी हो जाती है।

तो दोस्तों आप भी आज से इस तरह से दूध को उबाले और मोटी व अच्छी मलाई पाए इस मलाई का घी भी बहुत अच्छा निकलता है।

शेयर करें:

1 thought on “दूध में रोटी जैसी मोटी मलाई लाने की ये ट्रिक क्या आपको पता है?”

Leave a Comment