इन 7 चीज़ो को कभी भूलकर भी दोबारा से गर्म न करें

लंच या फिर डिनर में बना हुआ खाना अक्सर बच ही जाता है और ऐसे में हम इसे दोबारा से गर्म करके खा लेते हैं पर क्या आप ये जानते हैं कि ऐसा करना कितना ज्यादा हानिकारक हो सकता है भूलकर भी इन चीजों को दोबारा से कभी गर्म न करें।

पालक

पालक को दोबारा से गर्म करके खाने से इसमें मौजूद नाइट्रेट कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाते हैं जिसकी वजह से  हानिकारक बीमारी का खतरा काफी बढ़ जाता है।

मशरूम

mushroom

और ये भी कहा जाता है कि मशरूम को बनाने के फ़ौरन बाद ही इसे खा लेना चाहिए और इन्हें कभी फ्रिज में भी नहीं रखना चाहिए मशरूम का प्रोटीन इसे काटने के तुरंत बाद ही नष्ट हो जाता है जो बासी खाने से पेट के लिए काफी खतरनाक भी हो सकता है।

चुकंदर

chukandar

अगर चुकंदर की सब्ज़ी बच जाती है तो फिर इसे फ्रिज में रख दें और अगली बार खाने से दो घंटे पहले ही फ्रिज में से निकाल कर बाहर रख दें और इसे गर्म किए बिना ही खाएं अगर आप चुकंदर को गर्म करेंगे तो फिर इसमें नाइट्रेट टॉक्सिक उत्पन्न हो जाता है जो कि सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होता है।

आलू

aaloo

आलू की सब्ज़ी तो हर घर में बनाई जाती है लेकिन इन्हें पकाकर बहुत देर तक नहीं रखना चाहिए क्योकि पके हुए आलू ज्यादा देर तक रखने से इनमें मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं और दोबारा से इसे गर्म करके खाने से डाइजेशन में प्रॉब्लम भी हो सकती है।

चिकन

Chicken

ताज़ा बना हुआ चिकन खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन चिकन को दोबारा से गर्म करके खाना सेहत के लिए काफी घातक भी हो सकता है चिकन को दोबारा गर्म करने से इसमें मौजूद सारा प्रोटीन नष्ट हो जाता है।

चावल

Rice

अगर फूड स्टैंडर्ड एजेंसी की मानें तो जब हम चावल को गर्म करते हैं तो उस वक्त बैक्टीरिया जीवित हो जाते हैं और अगर हम इसे रूम टेम्प्रेचर में भी रख देते हैं तो भी ये बैक्टीरिया कई गुना बढ़ जाते हैं बासी चावल खाने से हमे उल्टी, डायरिया जैसी शिकायत भी हो सकती है।

अंडे

ande ki bhurji

अंडे की भुर्जी को दोबारा से गर्म करने पर यह टॉक्सिक छोड़ देता है जिसे पचाने में आपको बहुत ज्यादा दिक्कत भी हो सकती है।

शेयर करें:

Leave a Comment