अगर आपने धारवाड़ के ये मशहूर पेड़े नहीं खाएं तो समझो कुछ नहीं खाया Dharwad Peda Recipe

आज में आपके साथ धारवाड़ के बहुत ही मशहूर व स्वादिष्ट पेड़े की रेसिपी शेयर कर रही हूँ। जब हम इन्हें खाते है तो इनमे एक अलग ही किरंचीपन आता है जो इसके स्वाद को और भी गज़ब का कर देता है। एक बार आप भी बनाएं ये स्वादिष्ट व टेस्टी पेड़े।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Dharwad Peda Recipe

  • मावा = 250 ग्राम
  • पनीर = 200 ग्राम
  • चीनी = 200 ग्राम
  • देसी घी = 4 टीस्पून
  • दूध = 3 टेबलस्पून
  • छोटी इलायची पाउडर = आधा टीस्पून
  • बूरा = आधा कप, पेड़ा कोट करने के लिए

विधि – how to make Dharwad Peda

धारवाड़ के मशहूर पेड़े बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को ग्रेट कर लें। एक कढ़ाही में दो टीस्पून तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। घी मेल्ट होने पर इसमें पनीर डालकर चलाते हुए पनीर को भून लें। (घी डालने से पनीर बहुत अच्छे से भुनता है) गैस की आंच को स्लो ही रखे पनीर को 3 मिनट भूनने के बाद इसमें चीनी डालकर चलाते हुए मिला लें।

थोड़ी ही देर में चीनी मेल्ट होनी शुरू हो जाएगी पनीर और चीनी दोनों को चलाते हुए भूने। थोड़ी ही देर में चीनी केरेमलाइज़ होनी शुरू हो जाएगी पनीर को हमे गोल्डन ब्राउन होने तक भूनना है।

15 मिनट भूनने के बाद के बाद पनीर में बहुत ही अच्छा गोल्डन ब्राउन कलर आ गया है। गैस को बंद कर दें और इसे लगातार चलाते रहे क्योकि कढ़ाही अभी गर्म है।

थोड़ी देर में पनीर को एक प्लेट में निकाल लें और कढ़ाही को साफ करके इसमें बाकि का बचा हुआ देसी घी डाल दें। घी मेल्ट होने पर इसमें मावे को क्रश करके डाल दें स्लो आंच पर मावे को लगातार चलाते हुए भून लें। दस से बारह मिनट में हमारा मावा भी हल्का सुनहरे कलर का हो जायेगा।

जब मावा सुनहरे रंग का हो जाए तो गैस को बंद कर दें और मावे को लगातार चलाते रहे। क्योकि हमारी कढ़ाही अभी गर्म है और मावा नीचे तले में लग सकता है।

इतनी देर में हमारा पनीर भी ठंडा हो गया है अब पनीर को एक मिक्सर जार में डालकर बारीक पीस लें। खोलकर देखे हमे पनीर का एकदम बारीक पेस्ट चाहिए जार में 3 टेबलस्पून दूध डालकर एक बार फिर से पीस लें हमारा पनीर का बारीक पेस्ट बनकर तैयार है।

पनीर के पेस्ट हो कढ़ाही में डाल दें गैस को ओन करें। स्लो आंच पर पनीर को मावे के साथ मिलाते हुए पका लें हमे इसे पेड़ा बनाने की कंसीटेंसी आने तक भूनना है। दूध डालने से ये थोड़ा पतला हो गया है ध्यान रहे हमे इसे लगातार चलाते हुए ही भूनना है। हमारा मिश्रण नीचे तले में ना लगे अगर ये नीचे तले में लग गया तो हमारे पेड़े का टेस्ट खराब हो जायेगा।

जब मिश्रण खुश्क हो जाए और पैन छोड़ने लगे तो थोड़ा सा मिश्रण कटोरी में निकाल लें। मिश्रण थोड ठंडा होने पर इसकी एक बोल बनाकर देखे अगर बोल आसानी से बन रही है तो हमारा मिश्रण पेड़े बनाने के लिए तैयार है। गैस को बंद कर दें और मिश्रण को एक बाउल में निकाल लें।

जब मिश्रण इतना ठंडा हो जाए कि आप इसे हाथ से आसानी छू सके तो थोड़ा सा मिश्रण हाथ में लेकर इसका पेड़ा बना लें। में पेड़ा स्लेंडर शेप में बना रही हूँ आप चाहे तो अपनी पसंद अनुसार किसी भी शेप में बना सकते है। इसी तरह से बाकि के सभी पेड़े बनाकर तैयार कर लें।

बहुत ही स्वादिस्ट व टेस्टी हमारे पेड़े बनकर तैयार है आप भी इसी तरह से पेड़े बनायेंगे तो आपके पेड़े भी बहुत ही स्वादिष्ट बनेंगे।

सुझाव

  1. पेड़े बनाते समय मिश्रण हल्का गर्म होना चाहिए अगर हमारा मिश्रण ठंडा हो गया तो फिर इसके पेड़े नहीं बनेंगे ये बिखर जायेगा।
  2. मावे और पनीर को हल्की आंच पर ही भूने अगर आपने इन्हें तेज़ आंच पर भून लिया तो ये जल जायेगा और आपके पेड़े का टेस्ट खराब हो जायेगा।

Dharwad Peda Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment