10 मिनट में घर पर बनाएं खोये वाली सफेद बर्फी Milk Powder Burfi

Milk Powder Burfi Recipe जैसे की आप सभी को पता है की होली आने ही वाली है। तो दोस्तों आज में आपको मिल्क पाउडर से दस मिनट में हलवाई जैसी खोये वाली सफेद बर्फी बनाने की रेसिपी बताउंगी। ये बाज़ार की बर्फी से बहुत ही अच्छी व फ्रेश होगी।

तो इस बार मार्केट से मिठाई लाने की बजाएं घर पर ही दस मिनट में बनाए ये टेस्टी बर्फी। इसकी रेसिपी बहुत ही सिंपल है और इसे आप बहुत ही आसानी से घर पर बनाकर तैयार कर सकते है।

आवश्यक सामग्री –  ingredients for Milk Powder Burfi Recipe

  • फुल फैट मिल्क पाउडर = दो कप
  • फुल फैट मिल्क = आधा कप
  • चीनी = आधा कप
  • छोटी इलायची = दस अदद
  • देसी घी = पांच टेबलस्पून
  • पिस्ता = बर्फी सजाने के लिए, बारीक कटे हुए

विधि – HOW TO MAKE easy barfi recipe

सबसे पहले जिसमे आप बर्फी जमाएंगी उसे घी लगाकर ग्रीस कर लें। अगर आपके पास बटर पेपर है तो आप वह बिछाकर ग्रीस करें अगर नहीं है तो कोई बात नहीं।

बर्फी बनानें के लिए चीनी और छोटी इलायची को एक साथ मिलाकर पीस लें। गैस जलाकर नॉनस्टिक पैन को गैस की फ्लेम पर रखे। गैस को हल्का ही रखे फिर इसमें घी डालकर हल्का सा मेल्ट कर लें। जैसे ही घी हल्का सा मेल्ट हो जाए तो फिर इसमें आधा कप दूध डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

फिर इसमें मिल्क पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें इसे बराबर चलाते रहे। इसे बिलकुल लो फ्लेम पर पकाना है दो से तीन मिनट बाद इसमें चीनी पाउडर डाल दें।

चीनी पाउडर को भी इसी के साथ अच्छे से मिक्स कर लें। इस बात का खास ध्यान रखे कि इसमें चीनी नहीं डालनी है। बल्कि इसका पाउडर बनाना है क्योकि इसमें अगर हमने ऐसे ही चीनी डाल दी तो वह इसमें अच्छे से मेल्ट नहीं होगी।

क्योकि इसे बिलकुल लो फ्लेम पर ही कुक करना है। इसमें आप चीनी को अपनी पसंद के हिसाब से कम या ज़्यादा भी कर सकते है।

चीनी पाउडर डालकर ये लिक्विड की तरह से हो जाएगा। तो अब इसको अच्छे से भून लें और गैस को इस समय मीडियम कर दें। इसमें आपको छोटी इलायची के दानें भी नज़र आएंगे।

अगर आप इसमें लो फ्लेम पर मिल्क पाउडर को ऐड नहीं करेंगी। तो इसमें लम्स पड़ने लगेंगे अब इसको तब तक कुक करना है। जब तक की बर्फी जमने की कनसिसटेन्सी में ना आ जाए इसे लगातार चलाते हुए ही पकाना है। क्योकि मिल्क पाउडर बहुत जल्दी जलने लगता है।

इसे कुक होने में पांच मिनट का समय लगता है इसे बहुत ज़्यादा कुक नहीं करेंगे ज़्यादा कुक होने पर ये हार्ड हो सकती है।

हमे इसे हार्ड नहीं बनाना है हम इसे इसलिए कुक करते है की मिल्क पाउडर का जो रो फ्लेवर होता है वह चला जाए।

जब ये अच्छे से भून जाए तो इसको जिस प्लेट या ट्र को ग्रीस किया था उसमे निकाल लें पहले आप थोडा सा मिश्रण किसी प्लेट में निकाल कर देखेंगे ये अच्छे से जमने लगी है इसका बोल बन गया है।

अब इसे ट्र में निकाल कर सेट कर लें अब इसे हम किसी भी कलछी से स्मूद एकसार कर लेंगे अब इसके ऊपर पिसता डालकर हल्के से प्रेस कर लें। अब इसे दो घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दें।

दो घंटे के लिए इसे रूम टेम्परेचर पर रख दें तय समय बाद इसकी सभी साइडो को काट दे ताकि हमारी बर्फी की फिनिशिंग  अच्छी आएं फिर इसको पीस में काट लें अगर आप छुरी को थोडा सा गर्म कर लेंगी तो ये बर्फी बहुत ही आसानी से कटेगी।

शेयर करें: