खजूर और केले से बनाएं एक नए तरह का डिलीशियस डिज़र्ट Dates And Banana Dessert Recipe

आज मैं आपको खजूर और केले के कॉम्बिनेशन से बहुत ही अमेजिंग डिज़र्ट बनाना बताउंगी। जिसको खाकर आप इसके टेस्ट को याद रखेगे और बनाने में तो इतना सिम्पल हैं, कि आप जब भी डिज़र्ट बनाने की सोचेगे। तो इसी यम्मी डिज़र्ट को बनाना चाहेगे।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Dates And Banana Dessert

  • पका हुआ केला = 1 बड़े साइज़ का
  • खजूर = 6 से 7 पीस
  • चीनी = ¼ कप
  • कॉर्नफ्लौर = ¼ कप
  • दूध = 2 कप

सजाने के लिए

  • नारियल का बुरादा = जरूरत अनुसार
  • दालचीनी का पाउडर = स्प्रिंक्ल करने के लिए
  • किशमिश = जरूरत अनुसार
  • बादाम फलैक्स = जरूरत अनुसार
  • पिस्ता फलैक्स = जरूरत अनुसार

विधि – How to make dates and banana dessert

यम्मी डिज़र्ट बनाने के लिए सबसे पहले आपको खजूर से बीज निकालना हैं और इसके लिए एक खजूर ले और नाइफ से खजूर में कट लगाकर इसके अन्दर से बीज को निकालकर खजूर को एक साइड रख ले और इसी तरह से बाकी की खजूर से बीज निकालकर रख ले।

अब एक खजूर को ले और इसको छोटे-छोटे पीस में काट ले। इसी तरह से बाकी की खजूर को भी छोटे पीस में काट ले। छोटे पीस में खजूर को काटने से ये आसानी के साथ ग्राइंड हो जाती हैं।

खजूर को पीस में काटने के बाद इनको एक बाउल में डालकर खजूर को सोक करने के लिए इसमें एक तिहाई कप गर्म पानी डाले। फिर गर्म पानी में खजूर को 15 मिनट के लिए ढककर रखा रहने दे। जिससे खजूर सॉफ्ट हो जाएँ।

15 मिनट के बाद खजूर को ग्राइंड करने के लिए एक मिक्सी जार ले और इसमें पहले केले को डाले। केले को लेकर पहले इसका छिलका निकाल ले। फिर केले को नाइफ से स्लाइस में काटते हुए जार में डाले। उसके बाद सोक की हुई खजूर को पानी के साथ ही जार में डाले और अब ग्राइंड करके केले और खजूर का स्मूद पेस्ट बना ले।

अब पेस्ट को एक नॉन स्टिक पैन में डाले फिर इसमें दूध डाले और दूध को खजूर और केले के पेस्ट के साथ स्पेचुला से अच्छी तरह से मिक्स कर ले और अब इसमें चीनी और कॉर्नफ्लौर डालकर मिक्स कर ले। अब गैस को ओन कर ले।

फिर इस पुडिंग को लगातार स्पेचुला से चलाते हुए थिक होने तक पकाते रहे। जब आपकी पुडिंग पकते-पकते पहले से थिक हो जाएंगा। तब आपको गैस बंद करके पुडिंग को हल्का सा ठंडा करने के बाद कप में पौर कर ले। आपकी पुडिंग तीन से चार जितने भी कप में आ रही हैं उतने कप में पौर कर ले और अब पुडिंग को सजाने के लिए इसके ऊपर सबसे पहले दालचीनी का पाउडर स्प्रिंक्ल कर ले। उसके बाद नारियल का बुरादा डाले। फिर बादाम फलैक्स, पिस्ता फलैक्स और अब किशमिश को डाले। (अगर आपके पास इनमे से कोई सा ड्राई फ्रूट नहीं हैं। तो इसको स्किप कर ले। अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट से भी आप पुडिंग को सजा सकते हैं।)

इस तरह से आपका डिज़र्ट बनकर तैयार हैं लेकिन ये अभी खाने के लिए रेडी नहीं हैं। आपको डिज़र्ट को एक से दो घंटे के लिए फ्रिज में रखना हैं। जिससे आपकी पुडिंग सेट हो जाएँ। तय समय के बाद आप डिज़र्ट को फ्रिज से निकाल ले और इसको एन्जॉय करे।

Image Source: Yummy

Recipe Source: Yummy

Dates And Banana Dessert Recipe

Prep Time5 mins
Cook Time12 mins
Total Time17 mins
Course: Dessert Recipe
Cuisine: Indian
Keyword: 15 minute dessert, Dessert Recipe, Spanish Dessert
Servings: 4 people

Leave a Comment