ऐसा मज़ेदार नाश्ता जिसे एक बार बनाएं आठ दिन रखकर खाएं Dal Pakwan Recipe

Dal Pakwan Recipe यह सिंधी लोगों की बहुत ही फेमस डिश है जिस तरह से राजस्थान की दाल बाटी बहुत फेमस है। पंजाब के छोले भटूरे फेमस हैं और मुंबई की भेल पुरी चाट बहुत ज्यादा फेमस है। इसी तरह से सिंधी लोगों का दाल पकवान बहुत फेमस है यह खाने में बहुत ही टेस्टी लगता है।

इसको बनाना बहुत आसान है ये बहुत जल्द बनकर तैयार हो जाती जब भी कभी आप इसे पार्टी या मेहमानों के लिए बनाएं चाहे तो पकवान को एक दिन पहले बनाकर ठंडा करके एयर टाईट बॉक्स में भरकर रख दें। सुबह को चने की दाल बनाएं और सर्व करें। तो चलिए अब आसान पकवान बनाना शुरू करते हैं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Dal Pakwan Recipe

  • चने की दाल = एक कप
  • मैदा = दो कप
  • तेल = मोयन और फ्राई करने के लिए
  • घी = एक छोटा चम्मच
  • इमली का पल्प = ज़रूरत अनुसार
  • लाल मिर्च पाउडर = एक टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
  • ज़ीरा = दो टीस्पून
  • अजवाइन = एक छोटा चम्मच
  • हींग = दो चुटकी
  • नमक = स्वाद अनुसार

सजाने के लिए

  • प्याज़ = एक छोटे साइज़ की, चोप कर लें
  • हरी मिर्च = दो बारीक़ कटी हुई
  • हरा धनिया = दो चम्मच बारीक़ कटा हुआ

दाल पकवान रेसिपी इन हिंदी – how to make Dal Pakwan

दाल पकवान बनाने के लिए सबसे पहले चने की दाल को आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें। अब दाल को धोकर कुकर में दाल डाल दें और तीन कप पानी डाल दें इस दाल को ज्यादा पतला नहीं बनाना है क्योकि पकवान के साथ गाढ़ी दाल खाने मे अच्छी लगती है।

दाल में स्वादानुसार नमक, हल्दी पाउडर और एक चम्मच तेल डालकर पकने के लिएं रख दें और इसमें चार से पाँच सीटी आने दें इतने दाल पक रही है इतने हम पकवान की तैयारी करते है।

एक बाउल में मैदा, ज़ीरा, अजवाइन, स्वाद अनुसार नमक और तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। मोयन आपको इतना रखना है कि जब आप आटे की मुठ्ठी बनाएं तो बंध जाएँ।

आटे में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसका एक रोटी से थोड़ा सा सख्त डो गूंध लें। आटे को गूंधने के लिएं गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें हल्के गुनगुने पानी से मैदे का डो अच्छे से गूंधकर तैयार होता है।

आटे को 10 मिनट के लिए ढककर रख दें ताकि ये अच्छे से सेट हो जाएँ। तय समय बाद आटे को एक बार फिर से मसल-मसल कर चिकना कर लें फिर आटे को चार बराबर भाग में तोड़कर लोई बना लें।

लोई को चकले बेलन पर रखकर बारीक बेल लें ये बहुत आसानी से बिल जाती है। रोटी को बड़ा बेलकर कटोरी या गिलास से कट कर लें और एक्स्ट्रा आटे को निकाल लें आखिर में सभी बचे हुए आटे को मिलाकर इसकी एक लोई बना लेंगे।

अब फोग से पूरी पर छेद कर दें ताकि जब पूरी को फ्राई करें तो ये फूले नहीं अगर ये नहीं फूलेंगे तो तभी ये ज्यादा क्रिस्पी बनेंगे बाकि के सभी पकवान भी इसी तरह से बना लें।

कढ़ाही में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर पकवान को कढ़ाही में डालें। एक बार में जितने पकवान आपकी कढ़ाही में आएं उतने डालें पकवान को जार की सहायता से दबा-दबाकर क्रिस्पी व कुरकुरा होने तक सेक लें।

गैस कि आंच को हल्का मीडियम ही रखे तभी आपके पकवान क्रिस्पी बनेंगे। पकवान को सिकने में दो से तीन मिनट का समय लगता है। जब ये हल्के सुनहरे रंग के हो जाएँ तो निकाल लें ये देखने में भी बहुत ही अच्छे व क्रिस्पी लग रहे है। बाकी के बचे सभी पकवान भी इसी तरह से सुनहरा व क्रिस्प होने तक फ्राई कर लें।

सभी पकवान बनकर तैयार है अब दाल को तड़का लगाएंगे तड़का पैन को गैस पर रखे और इसमें घी डालकर गर्म होने दें। घी गर्म होने पर इसमें ज़ीरा और हींग डाल दें ज़ीरा तड़कने पर गैस को बंद कर दें और घी में लाल मिर्च पाउडर डालकर हिलाएं अब इस तड़के को दाल के ऊपर डाल दें दाल को एक सर्विंग बाउल में निकाल लें।

दाल को और चटपटा बनाने के लिए इसके ऊपर प्याज, हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर सजाएं हमने दाल को पकाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल नहीं किया है उसके लिए इमली को एक घंटे पहले भिगोकर रख दिया था फिर इमली को छानकर इसक पल्प निकाल लिया तीन से चार चम्मच पल्प को दाल में डाल दें। पल्प दाल के अन्दर डालना बहुत ज़रूरी होता है इसी से दाल का असली टेस्ट आता है।

बहुत टेस्टी व स्वादिष्ट नाश्ता सर्व करने के लिए तैयार है। आप भी इस रेसिपी को ज़रूर बनाएं ये ब्रेकफास्ट आपको ज़रूर पसंद आएगा।

Dal Pakwan Recipe

शेयर करें:

4 thoughts on “ऐसा मज़ेदार नाश्ता जिसे एक बार बनाएं आठ दिन रखकर खाएं Dal Pakwan Recipe”

Leave a Comment