अंडे से बनाएं इतना क्रिस्पी व चटपटा नाश्ता जिसे देखते ही सब चट कर जाएं Dal Eggs Nashta

दाल और अंडे से बनाएं ऐसा मज़ेदार व क्रिस्पी नाश्ता जिसको देखते ही सब चट कर जाएँ। सबसे खास बात आप इसे एक हफ्ते के लिए फ्रिज में स्टोर करके भी रख सकते है। तो फिर चलिए देर की बात की झटपट बनाते है ये मज़ेदार नाश्ता।

आवश्यक सामग्री – ingredient for Dal Eggs Nashta Recipe

  • मसूर की दाल = 200 ग्राम
  • अंडे = दो
  • हरा प्याज = दो टेबलस्पून
  • हरा धनिया = डेढ़ टेबलस्पून
  • सफेद प्याज़ = एक टेबलस्पून
  • लहसुन = चार कालिया
  • हरी मिर्च = दो
  • ज़ीरा = आधा टिपून
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
  • नमक = स्वादानुसार
  • मैदा = दो टेबलस्पून

विधि – how to make Dal Eggs Nashta

मसूर की दाल को दो घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। तय समय बाद दाल का सारा पानी निकाल दें दाल को मिक्सर जार में डाल दें अब इसमें दोनों अंडे फोड़कर डाले अंडा दाल में बाइंडिंग का काम करेगा।

फिर इसमें एक टेबलस्पून हरा धनिया, एक टेबलस्पून हरा प्याज, एक टेबलस्पून सफेद प्याज़, लहसुन, हरी मिर्च को तोड़कर डाल लें। सारी चीजों को बिना पानी डाले पीस लें। अंडे की वजह से इसकी कंसिस्टेंसी इस तरह की हो जाती है।

Dal Eggs Nasta Recipe in Hindi

कढ़ाही में एक टेबलस्पून तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। तेल गर्म होने पर इसमें ज़ीरा डाल दें ज़ीरा तड़कने पर इसमें दाल का पिसा हुआ पेस्ट डालकर चलाते हुए मिला दें। अंडे की वजह से ये सारी चीज़े अच्छे से बाइंड हो जाएँगी अब इसमें बाकि का बचा हुआ हरा प्याज, हरा धनिया डाल दें। साथ ही इसमें हल्दी पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर लगातार चलाते हुए पका लें।

अंडे की वजह से मिश्रण कढ़ाही में चिपकने लगेगा हल्की आंच पर सारी चीजों को चलाते हुए अच्छे से पका लें। जब ये मिश्रण अच्छे से कुक हो जाएँ तो गैस को बंद कर दें और एक स्टील की थाली को तेल लगाकर ग्रीस कर लें। मिश्रण को थाली में डालकर हाथ पर तेल लगाकर अच्छे से सेट कर लें।

जब तक ये सेट हो रहा है इसके लिए मैदे का घोल बना लेते है। एक बाउल में दो टेबलस्पून मैदा और एक चौथाई कप पानी डालकर इसका एक पतला घोल बना लें। ध्यान रहे इसमें कोई गुठली ना रहे मैदे के घोल को एक तरफ रख दें।

इतनी देर में हमारा वडी का मिश्रण भी ठंडा हो गया है इसको छुरी की मदद से काट लें। आप इसे इस तरह से बनाकर किसी एयर टाईट कंटेनर में भरकर रख लें। ये एक हफ्ते तक खराब नहीं होता जब भी आपको खाने का दिल करे तलकर खा लें। इतने मिश्रण से मेरे 25 पीस बनकर तैयार हुए है।

गैस पर तेल गर्म होने के लिए रख दें तेल गर्म होने पर एक वडी का पीस उठाएं और चारों तरफ से मैदे में अच्छे से डिप करके तेल में डाल दें। मीडियम आंच पर चलाते हुए दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई कर लें।

हमारा अन्दर का मिश्रण पहले ही पका हुआ है तो इसे पकाने में ज्यादा समय नहीं लगता। वडी को चलाते हुए चारों तरफ से अच्छे से क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें। जब ये सब तरफ से अच्छे से फ्राई हो जाए तो टिशु पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें। इसी तरह से बाकि के सभी स्नैक्स भी बनाकर तैयार कर लें शाम की चाय के साथ ये खाने में बहुत ही मज़ेदार लगती है।

Dal Eggs Nasta Recipe

शेयर करें:

Leave a Comment