चने की दाल से बनाएं ये जबरदस्त सब्जी Chana Dal Bhap Badi ki Sabji

Chana Dal Bhap Badi ki Sabji चना दाल ढोकला सब्जी ये खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है। अगर आपके कुछ समझ नहीं आ रहा या आपके पास कोई सब्जी नही है तो आप चना दाल ढोकले की ये टेस्टी सब्जी बना सकते है। आप इसे सूखी भी बना सकते है या ग्रेवी वाली भी बना सकते है में सूखी बना रही हूँ।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Chana Dal Bhap Badi ki Sabji

  • चना दाल = एक बाउल, रात को भिगोकर रख दें या पांच घंटे भीगी हुई
  • अदरक = एक इंच का टुकड़ा कद्दूकस कर ले
  • लहसुन = 5 कालियां
  • हरी मिर्च = एक
  • नमक = स्वादानुसार
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून

Chana dai ki Sabji

ग्रेवी के लिए सामग्री

  • प्याज = तीन बारीक कटी हुई
  • टमाटर = तीन, बारीक कटे हुए
  • सरसों का तेल = ज़रूरत अनुसार
  • ज़ीरा = एक टीस्पून
  • सरसों = एक टीस्पून
  • हल्दी पाउडर = आधा टीस्पून
  • गर्म मसाला = आधा टीस्पून
  • धनिया पाउडर = तीन टीस्पून
  • लाल मिर्च पाउडर = एक टीस्पून

विधि – how to make chana dal dhokli ki sabji

Chana dal bhap Badi ki Sabzi

सबसे पहले दाल को पीसकर इसका दरदरा पेस्ट बना लें। जब दाल के चंक मुहं में आते है तो ढोकला बहुत अच्छा लगता है दाल को मिक्सी के जार में डाले साथ ही कद्दूकस किया हुआ अदरक, हरी मिर्च को तोड़कर डालें लहसुन, हींग, नमक और हल्दी पाउडर डालकर इसको दरदरा पीस लें।

जिस बर्तन में आपको ढोकला बनाना है उस बर्तन को तेल लगाकर ग्रीस कर लें। फिर दाल को उस बर्तन में पलट दें और सब तरफ से अच्छे से जमा दें ताकि ऊपर से ये देखने में अच्छा लगे। इसमें ज्यादा तेल का इस्तेमाल भी नहीं होता कुकर में दो गिलास पानी डाल दें या इतना पानी डालें की 25 मिनट चल जाएँ कुकर में स्टेंट रख दें। अब इस ढोकले के बर्तन को कुकर में रख दें ऊपर से ढक दें ताकि स्टीम का पानी इसके अन्दर ना जाएँ।

कुकर के ढक्कन की सीटी निकाल दें 5 मिनट तेज़ आंच पर पकाएं बाद में गैस को मीडियम कर दें। इतने ढोकला पक रहा है इतने बाकि की सामग्री तैयार कर लें।

तय समय बाद खोलकर देखे हमारा ढोकला अच्छे से पक चूका है और इसने किनारे भी छोड़ दिए है ढोकले के बर्तन को कुकर से निकाल लें और ठंडा होने दें।

कढ़ाही में तेल डालकर गैस पर रख दे तेल गर्म होने पर ज़ीरा और सरसों डाल दें। ज़ीरा तड़कने पर प्याज डाल दें प्याज को दो से तीन मिनट चलाते हुए फ्राई कर लें। 3 मिनट बाद धनिया पाउडर डालकर चलाते हुए भून लें एक मिनट बाद हल्दी पाउडर नमक लाल मिर्च पाउडर और टमाटर डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें।

टमाटर डालकर दो मिनट तक चलाते हुए भूने फिर ढक्कन से ढककर टमाटर सॉफ्ट होने तक पकने दें। जब तक की टमाटर अच्छे से नरम ना हो जाएं।

अगर आप ग्रेवी वाली बनाना चाहती है (तो प्याज और अदरक लहसुन को पीसकर पहले प्याज और अदरक लहसुन को भून लें टमाटर को भी पीसकर डालें एक बढ़िया ग्रेवी तैयार करके फिर उसमे दाल ढोकले को डाल सकते है)

आंच को धीमा कर दें और इसे पकने दें ढोकला ठंडा हो गया है इसके ऊपर प्लेट रखकर पलट दें ये आसानी से निकल जाएगा। अब ढोकले को अपने पसंद अनुसार काट लें या चौकोर पीस में काट लें आप इसको ऐसे भी खा सकते है ये बहुत ही यम्मी लगता है। जिसको ऑइल फ्री खाना पसंद हो तो एक टीस्पून तेल में ज़ीरा डालकर ढोकले पर तड़का लगा लें ये ऐसे ही खाने में यम्मी लगता है।

तीन मिनट बाद खोलकर देखे टमाटर सॉफ्ट हो चुके है मसाला भी अच्छे से भुन चूका है। गुजरात में इस तरह से बहुत सारी सब्जियां बनाई जाती है जो मिक्स दालो से बनती है जैसे ढोक्ली बोलते है या चना दाल ढोकला सब्जी कहते है। मसाले के ऊपर तील आ गया है अब इसमें ढोकले को डाल दें और चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। साथ ही इसमें गर्म मसाला पाउडर भी डालकर चलाते हुए मिक्स कर लें।

हल्की आंच करके दाल ढोकली को मसाले के साथ पका लें ताकि मसालों का टेस्ट इसके अन्दर आ जाएँ हल्की आंच पर 5 से 7 मिनट पकने दें। बीच में एक बार खोलकर चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें ताकि मसालों का फ्लेवर ढोकले में अच्छे से आ जाएँ।

तीन मिनट बाद खोलकर देखे सब्जी बनकर तैयार है अब इसमें हरा धनिया डाल दें। ताकि इसका और फ्लेवर बढ़ जाएँ हरा धनिया डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

बहुत ही सवादिष्ट गुजराती दाल ढोकली की सब्जी खाने के लिए तैयार है। सब्जी को एक सर्विंग बाउल में निकालें और गर्मागर्म सर्व करें ये खाने में भी बहुत यम्मी लगती है। इसको आप रोटी पराठे या पूरी के साथ भी खा सकते है टिफिन या सफर के लिए दाल ढोकली की सब्जी एकदम परफेक्ट है।

अगर आप रोज़ एक जैसी सब्जी खा-खाकर बोर हो गये है तो आज कुछ हटकर बनाएं ये मजेदार सब्जी ये सभी को बहुत पसंद आएगी।

Chana Dal Dhokli

शेयर करें:

2 thoughts on “चने की दाल से बनाएं ये जबरदस्त सब्जी Chana Dal Bhap Badi ki Sabji”

Leave a Comment