वर्किंग वुमन के लिए किचन में समय बचाने के शानदार टिप्स Kitchen Tips For Working Moms

Kitchen Tips For Working Moms दोस्तों आज इस पोस्ट मैं आपको बताने वाली हूं कि कैसे हम अपने किचन टाइम को मैनेज कर सकते हैं। अगर आप वर्किंग वूमेन है या फिर बिजी मॉम है तो कैसे कम समय में ब्रेकफास्ट लंच और डिनर बना सकते हैं। कुछ चीजें हैं जिन्हें हम फॉलो कर सकते हैं और इन्हें मैं भी फॉलो करती हूं जिससे मुझे बहुत हेल्प मिलती है।

क्योंकि अगर आप जॉब करते हैं या फिर आप के छोटे-छोटे बच्चे हैं तो फिर आपका किचन में पूरा ध्यान देना मुश्किल होता है। इसके लिए कुछ चीजें हमें पहले से ही तैयार करके रख लेनी चाहिए इसीलिए आज मैं आपके साथ यह सारे टिप्स शेयर कर रही हूं।

दोस्तों अगर आपके पास भी कुछ ऐसे टिप्स हैं तो प्लीज हमारे साथ जरूर शेयर करें हमें बहुत अच्छा लगेगा।

टिप्स – Kitchen Tips For Working Moms

हमेशा टमाटर प्यूरी बनाकर अपने फ्रीज में रखनी चाहिए कम से कम 1 हफ्ते की। अगर आप वर्किंग है तो मंडे टू फ्राइडे तक के लिए आप टमाटर प्यूरी बनाकर रख सकते हैं। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी इस बात का खास ध्यान रखें कि कच्चे टमाटर की प्यूरी ना बनाएं। उसमें स्मेल आनी शुरू हो जाती है टमाटर को हल्का सा बॉईल करके ही आप टमाटर प्यूरी बनाएं। फिर चाहे आप दाल तड़का बनाएं या सब्जी इससे आपको बहुत हेल्प मिलेगी।

अदरक लहसुन का पेस्ट बनाकर रखना भी बहुत ही हेल्पफुल होता है। हमारे लिए क्योंकि हर समय अदरक लहसुन काटना बहुत ही मुश्किल लगता है। तो इस तरह से जब भी आप बाजार से अदरक-लहसुन लाए तो एक एयर टाइट कंटेनर में इसका पेस्ट बनाकर विनेगर के साथ रख दें। यह दो महीने तक चलता हैं लेकिन अगर आप वीकली बनाए तो ज्यादा बेहतर रहता है।

अगर आपको सुबह जल्दी जाना है या आपके बच्चे स्कूल जायेंगे या हस्बैंड को ऑफिस जाना है। और आपको बिलकुल भी टाइम नहीं मिलता तो आप रात को ही राइस को धो दें। लेकिन इस बात का ध्यान रखें जिस मेजरमेंट से आप राइस का मेज़रमेंट कर रहे हैं उससे थोड़ा सा कम पानी डालें। यानि एक कप चावल में डेढ़ कप पानी और थोड़ा सा नींबू का रस डालकर आप प्रेशर कुकर को बंद कर दें। और सुबह उठकर आपको इसे गैस पर रखना होगा एक से दो सिटी में ही आपके खिले-खिले चावल बनकर तैयार हो जाते हैं और यह बिल्कुल भी चिपचिपे नहीं होते।

working womanइसी तरह से आप दाल को भी बना सकते हैं रात को धोकर उसमें हल्दी पाउडर और नमक डालकर रख सकते हैं। बहुत ही कम समय में आपका खाना बनकर तैयार हो जाता है।

आप हमेशा न्यूज़पेपर का इस्तेमाल करें जब भी आप सब्जी को काटे इससे क्या होता है जो भी छिलके होते हैं वह सब न्यूज़पेपर पर जाते हैं। और हमें स्लैप को बार-बार साफ नहीं करना पड़ता सारा कचरा भी एक जगह हो जाता है। तो इस तरह से आप न्यूज़पेपर का जरूर यूज़ करें।

इसी तरह से अगर आप रोटी बना रहे हैं या पराठे बना रहे हैं। तो नीचे जरूर आप न्यूज़पेपर या पुराना कपड़ा रख लें नॉर्मली न्यूज़पेपर ही रखें क्योंकि उसे उठाकर फेकना होता है। अगर हम कपड़ा इस्तेमाल करेंगे तो उसे धोने की भी टेंशन रहती है। इसीलिए सबसे बेस्ट न्यूज़पेपर ही रहता है इस तरह से आप इसे यूज कर सकते हैं और फिर न्यूज़पेपर को उठाकर फोल्ड करें। और डस्टबिन में डाल दे इससे हमारा स्लैप बिल्कुल क्लीन रहता है। और बार-बार किचन साफ करने का झंझट भी नहीं रहता।

कुछ चीजें हमें पहले से ही तैयार करके रखनी चाहिए इसीलिए आप रात को ही सोच ले कि सुबह का नाश्ता क्या होना है। फिर चाहे वह इडली हो, डोसा हो, उत्तपम हो, अप्पम हो। एक बेटर से आप बहुत सारी चीजें बना सकते हैं तो आप इस बात का ध्यान रखें। अगर आप यह सब चीजें नाश्ते में पसंद करते हैं आपके बच्चों को भी पसंद है और हस्बैंड भी शौक से खाते हैं तो फिर आप बैटर को रात मै ही तैयार करके रख ले।

इसी तरह से पोहा सूजी और ब्रेड यह सारी चीजें रात को ही तैयार करके रखना चाहिए। ताकि सुबह का नाश्ता फटाफट बन जाए।

एक और ट्रिप है आप हमेशा आलू को बॉईल करके रखे 3 से 4 दिन के लिए क्योंकि बच्चों को आलू की सब्जी आलू के पराठे हो या कटलेट हो यह सब बहुत पसंद आता है। तो इन सब चीजों को बनाने में हमें आलू बॉईल करने में काफी समय लग जाता है। तो अच्छी बात यहीं रहती है कि प्रेशर कुकर में आलू उबालकर फ्रिज में रख दें। और इसके छिलके ना उतारे यह काले नहीं पड़ते आपको जितनी जरुरत हो इतने आलू निकालें और छीलकर इस्तेमाल करें। आप माइक्रोवेव में भी आलू बॉईल कर सकते हैं जो की बहुत हेल्प करता है।

इसी तरह से आप अगले दिन के लिए रात को ही आटा गूंधकर रख सकते है। और सुबह इससे रोटी या पराठे या फिर पूरी बना सकते है। इससे आपका काफी समय बचता है और आप सुबह को उठकर फटाफट रोटी बनाना शुरु कर लेते हैं।

इसी तरह से आप हरी मिर्च को भी बारीक-बारीक काट कर किसी एयर टाईट डिब्बे में बंद करके रख सकते हैं। यह भी 3 से 4 दिन तक खराब नहीं होती इन्हें अच्छे से सुखा कर काट लें। इसमें पानी की एक भी बूंद ना रहे बस इस बात का ध्यान रखें नीचे टिशू पेपर या फिर न्यूज़पेपर रख लें। और इस तरह से काटकर तीन-चार दिन इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको सब्जी बनाने में काफी हेल्प मिलती है।

अगर आप बहुत जल्दी में है या छोटे बच्चे हैं तो आप किचन में ओवन का बहुत ही अच्छा इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप दूध गर्म कर सकते है। चाय बना सकते हैं, आलू बॉईल कर सकते है, इससे हमारे समय की भी बचत होती है। और हमें ध्यान भी नहीं देना होता है इसमें टाइमिंग सेट करके हम यह सभी काम निपटा सकते हैं। तो यह सारे ट्रिक्स आप अपनी किचन में फ़ॉलो कर सकते हैं।

busy momsएक बहुत ही बेस्ट ट्रिक है कि अगर आप वीकली सोच लें कि आपको क्या-क्या वेजिटेबल्स बनाना है लंच में डिनर में तो आप अपने वेजिटेबल को कट करके और अच्छे से सुखा कर रख दें। जिससे पानी की एक भी बूंद सब्ज़ी में ना रहे फिर इन्हें ज़िप लॉक बैग में रख दे। अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो फिर फिश, चिकन, मटन जो भी आप खाते है उसे आप मेरिनेट करके ज़िप लॉक बैग में रख दें। और जब भी आपको बनाना हो आप निकालकर बना सकते हैं।

इसी तरह से आप स्प्राउट भी ज़िप लॉक बैग या एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं। फिर आप इन सभी चीजों को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसी तरह से कुछ और चीजें हैं जैसे की सूजी और पोहा यह दोनों चीजें बहुत ही काम की हैं। इनसे आप फटाफट ब्रेकफास्ट बना सकते हैं। सूजी की इडली बना सकते हैं डोसा बना सकते हैं सूजी उपमा बना सकते हैं। सूजी कटलेट बना सकते हैं। जो बच्चों के बहुत फेवरेट होते हैं सूजी के पराठे पूरी कुछ भी बना सकते हैं। इन सभी चीजो का हमारी किचन में बहुत अच्छे से इस्तेमाल होता है।

शेयर करें: