चीकू का हलवा बनाने की विधि व फायदे Chiku Halwa Recipe

चीकू तो आप खाते ही रहते है आज में आपको चीकू का हलवा बनाना बताउंगी जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। साथ ही स्वास्थवर्धक भी होता इसके अनेक फायदे है इसीलिए इस छोटे से फल को अपनी डाईट में ज़रूर शामिल करें।

चीकू खाने के फायदे

आलू की तरह दिखने वाला चीकू एक मीठा फल है। जो हर मौसम में पाया जाता है इसको इंग्लिश में Sapota कहते है चीकू नाम से ये ज्यादा जाना जाता है। इसमें केलोरी की मात्रा अधिक होती है।

ये हमारे स्वास्थ बाल व त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चीकू गोल आकर का होता है इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। विटामिन व मिनरल का ये बहुत अच्छा स्रोत है।

स्किन के लिए फायदेमंद

सुन्दर व हेल्थी स्किन की चाह किसको नहीं होती इसके लिए आप चीकू को अपनी डाईट में ज़रूर शामिल करे। चीकू में एंटी ऑक्सीजन होता है इसके खाने से चेहरे पर झुर्रिय व मुहासे नहीं होते चीकू में विटामिन A और विटामिन C अधिक मात्रा में होता इसीलिए चीकू खाने से स्किन ग्लो करती है।

बालो के लिए फायदेमंद

चीकू खाने से हमारे बालो को पोषण मिलता है। चीकू से बालो को मॉइश्चुराइज़ मिलता है तथा बाल स्वस्थ व हेल्दी हो जाते है। चीकू के बीज का तेल लगाने से बाल लम्बे, घने व मजबूत होते है। इसके अलावा चीकू के बीज को पीसकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को केस्टल ऑइल में मिलाकर बालो की जड़ो में लगाने लें एक घंटे बाद सर को धो लें। इससे आपके बाल मजबूत, चमकदार व शाइन करने लगेंगे।

आंखों के लिए

विटामिन A की मात्रा अधिक होने की वजह से ये आंखों की रौशनी बढ़ाने में सहायक है।

केंसर से बचाएं

चीकू में विटामिन A की अधिक मात्रा केंसर की कोशिकाओ को बढ़ाने से रोकती है।  इसमें एंटी ऑक्सीजन व फायबर भी होता है जिससे ये बोडी के सभी विशेले पदार्थ को बाहर निकालता है।

गरभवती महिलाओ के लिए फायदेमंद

चीकू खाने से गर्भवती महिलाओ को कमजोरी नहीं होती। एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल चीकू में यह दोनों प्रोपटीज होती है। जिससे किसी भी तरह का इन्फेक्शन हमारी बोडी पर नहीं होता।

अन्य फायदे

चीकू आसानी से पच जाता है इसको खाने से शारीर में तुरंत अनर्जी आती है चीकू में ग्लोकोज की मात्रा अधिक होती है।

दांतों में केवटी लगने से रोके, अनीमिया से बचाएं, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें, माउथ अल्सर से बचाएं, अनिंद्रा की परेशानी दूर करें, कब्ज़ में भी चीकू फायदा करता है, इसको खाने से आंते मजबूत होती है, पेशाब में जलन की परेशानी को दूर करता है। छोटा सा दिखने वाला ये फल बहुत ही गुणकारी होता है इसे अपनी डाईट में ज़रूर शामिल करें।

आवश्यक सामग्री – Ingredients For chikoo ka halwa

  • चीकू = आधा किलो
  • दूध = एक कप
  • चीनी पाउडर = आधा कप
  • मावा = 150 ग्राम
  • देसी घी = एक टेबलस्पून
  • काजू, बादाम और पिस्ता = आधा कप कटे हुए

विधि – How To Make Chiku halwa

चीकू का हलवा बनाने के लिए चीकू को धो व छीलकर टुकडो में काट लें। ब्लेंडर जार में चीकू को पीसकर पेस्ट बना लें।

भारी तले की कढ़ाही को गैस पर रखे फिर इसमें चीकू का पेस्ट डाल दें। साथ ही दूध डालकर चलाते हुए मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए चीकू को दूध खुश्क होने तक भूने।

दूध को खुश्क होने में 7 से 8 मिनट का समय लगता है जब सारा दूध खुश्क हो जाएं तो हलवे में मावा डालकर 4 से 5 मिनट लगातार चम्मच से चलाते हुए भूने।

5 मिनट बाद हलवे में घी और चीनी पाउडर डालकर हलवे में मिलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें। तीन से चार मिनट पकाएं फिर हलवे में ड्राई फ्रूट डालकर चलाएं थोड़े से बचा लें गार्निश करने के लिए।

गैस को बंद कर दें चीकू के हलवे को सर्विंग बाउल में निकालें ऊपर से बचे हुए ड्राई फ्रूट डालकर सर्व करें। चीकू के हलवे को आप गर्म या ठंडा जैसे चाहे वैसे खाएं इसको आप फ्रिज में रखकर 5 से 7  दिन तक खा सकते है।

Chiku halwa

शेयर करें:

Leave a Comment