सिर्फ दो चीजों से बनाएं से सस्ती और टेस्टी Chocolate Ice Cream

Chocolate Ice Cream Recipe दोस्तों आज मैं आपको घर पर चॉकलेट आइसक्रीम बनाना बताऊंगी। आप कहेंगे यह तो मार्केट में भी आसानी से मिल जाती है। तो फिर घर पर क्यों बनाएं।

लेकिन दोस्तों आज मैं आपको यह Chocolate Ice Cream सिर्फ दो चीजों से बना कर दिखाऊंगी। ये घर पर बनाने से मार्केट से काफी सस्ती पड़ती है। और इसका टेस्ट भी बहुत ही अच्छा आता है। इसीलिए आप इसको घर पर बनाकर सभी लोगों को और बच्चों को खिलाएं।

आवश्यक सामग्री – ingredients for chocolate ice cream recipe

  • अमूल की क्रीम = 500 ग्राम
  • हर्शे सिरप = 200 ग्राम
  • बर्फ के टुकड़े = थोड़े से

चॉकलेट आइसक्रीम बनाने की विधि – how to make chocolate ice cream

पहले क्रीम को फ्रिज में 2 घंटे के लिए रख दें फिर इसको एक बाउल में निकाल कर विप करेंगे मतलब फेट लेंगे। एक बड़े बाउल में बर्फ भरकर उसके ऊपर हम यह क्रीम वाला बाउल रखेंगे। बर्फ इसलिए रखी जाती है ताकि जब हम क्रीम को फेटे तो क्रीम गर्म ना हो जाए। क्योंकि ठंडी क्रीम अच्छे से फेटी जा सकती है और अच्छे से विप हो जाती है।

अगर ये गर्म हो जाएगी तो फिर ये अच्छे से नहीं फिटेगी मैंने क्रीम को 8 से 10 मिनट तक फेटा है। आपको भी इतना ही समय लगेगा तभी हमारी क्रीम अच्छे से विप हो पाएगी।

फेटते-फेटते इसमें प्लेटे आने शुरू हो जाते हैं। जब आपकी क्रीम में इसी तरह से प्लेटे आने शुरू हो जाएं। तब आप समझ जाएं।

amul cream

कि आप की क्रीम अच्छे से विप हो रही है अगर आप की क्रीम अच्छे से विप नहीं होती है तो आइसक्रीम में बर्फ जम जाती है। इसीलिए इसे अच्छे से विप करना बहुत जरूरी है।

इसीलिए इसे फेटने में आप जल्दी ना करें। इसमें आपको आठ से दस मिनट का समय लगेंगा विप करने में। जब हमारी क्रीम अच्छे से विप हो जाए तो फिर इसमें डालेंगे (hershey’s syrup) यह मैंने 200 ग्राम लिया है यह हर्शे सिरप एक चॉकलेट सिरप है इसमें चीनी पहले से डली हुई होती है।

hershey's syrup

इसीलिए इसमें चीनी अलग से डालने की ज़रूरत नहीं होती। अगर आपको हर्शे सिरप ना मिले तो आप इसमें चॉकलेट पाउडर भी डाल सकते हैं। उसके लिए आपको चीनी अलग से ऐड करनी पड़ेगी हर्शे सिरप आपको किसी भी जनरल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। इसमें आपको चीनी नहीं डालनी पड़ती मैंने सिर्फ क्रीम और हर्शे सिरप लिया है।

अब इसमें हर्शे सिरप ऐड कर दें। जब हम इसमें हर्शे सिरप डालते हैं तो इसका टेस्ट बहुत ही अच्छा आता है बड़ा कमाल का टेस्ट है।

आप जब इसको बनाएंगे तो विश्वास नहीं कर पाएंगे कि इसका इतना अच्छा टेस्ट आता है। यह मार्केट से भी बहुत ज्यादा अच्छी लगती है खाने में।

इसको क्रीम के साथ अच्छी तरह से मिक्स करते हुए फेटे। और जब हम इसे घर में बनाते हैं तो ये बाजार से बहुत ही अच्छी व सस्ती बनती है। इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको क्रीम बर्फ के ऊपर रखकर ही फेटनी है।

अब एक कंटेनर में इसको ट्रांसफर कर दें थोड़ा सा इसको टेप कर दें। ताकि कहीं इसमें थोड़ी सी भी एयर हो तो वह निकल जाएं अब इसको अच्छी तरह से टाईट बंद कर दें।

अब इसे 12 घंटे के लिए के लिए रख दें मैंने इसको रात में रखा था और सुबह निकाला है। इतने समय में ये बहुत ही अच्छे से तैयार हो गई है।

दोस्तो देखा आपने सिर्फ दो चीजों से हमने कितनी अच्छी Chocolate Ice Cream जमाई है। इसका टेक्सचर भी बहुत ही अच्छा आया है। तो आप भी इसी तरह से चॉकलेट आइसक्रीम घर पर बनाएं कोई भी इस बात पर विश्वास नहीं कर पाएगा कि आइसक्रीम अपने घर पर खुद बनाई है।

शेयर करें: