5 मिनट में बनाए चाइनीज भेल वो भी भारतीय स्टाइल में

चाइनीज खानें तो पुरे भारत में बहुत ज्यादा पसंद किये जाते हैं बड़े से बड़े रेस्तरां से लेकर के गली नुक्कड़ तक हर जगह पर चाइनीज खाने का ही बोल बाला है चाइनीज खाना बच्चे हो या फिर बड़े (buckwheat noodles) सभी को बहुत ज्यादा पसंद आता है और अगर सही में चाइनीज खाने की बात की जाएं तो फिर यह बहुत ही कम तेल में और बिना मसालों के बनता है चाइना में तो चाइनीज फ़ूड उबालकर और बहुत सारी सब्जियों को थोड़े से तेल में हल्का सा पकाकर बनाया जाता है।

लेकिन हम भारतीय तो हर खाने में अपना स्वाद डाल ही देते है हम भारतीयों को तो तेज़ मसाले और तेल वाली चीज़े काफी पसंद आती है और आज में आपको एक चाइनीज भेल रेसिपी (recipes) बताउंगी लेकिन वो भी अपने भारतीय स्वाद के साथ।

भेल का नाम तो आपने सुना ही होगा और बहुत ही शौक से खाते भी होंगे भेल सुनते ही आपके दिमाग में बस मुरमुरे से बनी हुई तीखी व मीठी चटपटी भेल याद आती होगी और जिसका नाम सुनते के साथ ही मुहं में पानी आ जाता है लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि चाइना में भेल कैसे बनाई जाती होगी वहां पर तो लोग सिर्फ नूडल्स (noodles) चावल ही खाते है आज मैं आपको बताती  हूँ चाइना के लोग भी भेल खाते है लेकिन अपनी वह भी स्टाइल में बनी हुई चाइनीज भेल

आवश्यक सामग्री – necessary ingredients – Chinese bhel recipe

  • नूडल्स = एक पैकेट
  • शिमला मिर्च = ¼ कप पतली लम्बाई में कटी हुई
  • गाजर = ¼ कप पतली लम्बाई में कटी हुई
  • पत्ता गोभी = ¼ कप पतली कद्दूकस की हुई
  • प्याज़ = एक मीडियम साइज़ का, लम्बाई में कटा हुआ
  • टोमेटो सॉस = दो टीस्पून
  • शैज्वान सॉस = दो टीस्पून
  • लहसून = एक टेबलस्पून, बारीक़ कटा हुआ
  • हरे प्याज़ का हरा और सफ़ेद हिस्सा = ¼ कप, बारीक़ कटा हुआ
  • तेल = पांच बड़े चम्मच
  • नमक = स्वादअनुसार

विधि – how to make healthy noodles

सबसे पहले तो आप एक गहरे भगोने में पानी उबलने के लिए रख दें और पानी में थोडा सा नमक और दो से तीन बूंद तेल की डाल दें और पानी जब उबलने लगे तो फिर गैस को बंद कर दें अब उसमे नूडल्स डाल दें और सात से आठ मिनट के लिए ढक दें अब नूडल्स को एक छलनी में निकाल लें और उपर से ठंडा पानी डाल दें जिससे कि ये आपस में न चिपके।

अब एक कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म होने के लिए रख दें और  नूडल्स जब अच्छी तरह से ठंडे हो जाएं तो फिर गर्म तेल में हाथ से फैलाते हुए नूडल्स को डालें और उन्हें कुरकुरा होने तक सेक लें और फिर इन नूडल्स को एक पेपर में निकाल लें जिससे कि इनका एक्स्ट्रा तेल निकल जाएं।

और फिर Noodles को आप एक एयर टाइट डिब्बे या कंटेनर में बंद कर के रख दें और जब भी आपका चाइनीज भेल खाने का मन करें तो इन्हें निकाल कर बना लें।

नूडल्स को आप कभी भी फ्राई करके रख सकते है जिससे कि चाइनीज भेल बनाते समय आपकी समय कि काफी बचत होगी और वह फटाफट से बन जाएगी।

अब एक फ्राई पैन में एक टीस्पून  तेल गर्म कर ने के लिए रख दें और तेल अच्छे से गर्म होने पर तेज़ गैस पर ही लहसून डालें और कुछ सेकिंड तक  लहसून को तेज़ आंच पर ही पकाएं और फिर इसमें प्याज़ डाल दें और उसे भी तेज़ गैस पर एक मिनट तक हिलाते हुए हुए पकाएं।

चाइनीज (chinese recipes) भेल बनाने में सारी सब्जियां तेज़ गैस पर ही पकती है क्योकि कि इन्हें बहुत ज्यादा नहीं पकाया जाता है  बस इनमें जो  कच्चापन होता हैं उन्हें दूर किया जाता है।

प्याज़ के बाद इसमें गाजर, शिमला मिर्च, पत्ता गोभी मिलाएं और इन्हें भी तेज़ गैस पर जल्दी-जल्दी चलाते हुए एक मिनट तक पकाएं।

और अब इसमें हरी प्याज़ का हरा हिस्सा, नमक, टोमेटो सॉस और शैज्वान सॉस मिला कर एक से दो मिनट तक और पका लें और फिर गैस को बंद कर दें।

अब फ्राई पैन से इस मिक्सचर को एक बाउल में निकाल लें और इसमें फ्राई नूडल्स डाल कर इसे अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर दें  जिससे कि सारी सब्जियां और नूडल्स अच्छे से मिक्स हो जाएं अब इसे एक सर्विंग प्लेट में निकाले और ऊपर से हरे प्याज़ के पत्तो से सजाकर सर्व करें व खाएं।

सुझाव

 सब्जियों में नूडल्स को सर्व करने से तुरंत पहले ही डालें  नहीं तो नूडल्स सॉफ्ट हो जाएंगे  और खाने में भी मज़ा नहीं आएगा।

चाइनीज भेल का नाम भी अलग है और स्वाद भी एकदम अलग चाइनीज खानों में हम ज्यादातर नूडल्स, मंचूरियन, फ्राइड राइस ही खाते है क्योकि हम लोग ज्यादा तर इनके बारे में ही जानते है।

और हमारे शहर के फ़ूड स्टाल में भी यही सब कुछ मिलता है अगर आप पहले से ही थोड़ी सी तैयारी कर के रख लेंगी  तो फिर आप मुरमुरे से बनी हुई भेल की तरह से ही इसे भी बस पांच मिनट में ही बना कर तैयार कर लेंगी चाइनीज भेल को आप तुरंत बनाएं  इसे पहले से बनाकर कभी न रखें अगर आप पहले से ही इसे पूरा बना लेंगी तो फिर नूडल्स का कुरकुरा पन चला जाएंगा भारतीय स्वाद के साथ बनी हुई इस चाइनीज भेल से आप अपने बच्चों, पति व सब घर वालो का दिल जीत लेंगी।

Rate this post

Leave a Comment

join us on telegram zayka recipes