बिना चीनी बनाएं चावल के नरम स्वादिष्ट लडडू जो मुंह में रखते ही घुल जाएँ Chawal ke Laddu

Chawal ke Laddu ना बेसन, ना सूजी, ना आटा और ना ही मैदा इतने स्वादिष्ट और हेल्दी लड्डू है इन्हें सिर्फ दो चम्मच घी में बना लेंगे। यह इतने नर्म होते हैं कि मुंह में जाते ही घुल जाएंगे इन्हें देखते ही आपके मुंह में भी पानी आ जाएगा।

वैसे तो आपने सर्दियों में गुड़ की गजक आटे-गुड के लड्डू तो बहुत खाए होंगे लेकिन आज मैं आपके साथ जो रेसिपी शेयर कर रही हूं। वह इतनी ज्यादा यम्मी है कि आप जब इन्हें खाएंगे तो बाकि सब लडडू भूल जाओगे और इस स्पेशल रेसिपी का नाम है चावल गुड़ के लड्डू। यह लड्डू बनाना बहुत ही आसान है सर्दियों के लिए बहुत ही स्वादिष्ट व हेल्दी होते हैं इस रेसिपी को साउथ में बहुत ज्यादा बनाया जाता है।

आवश्यक सामग्री – ingredients for Chawal ke Laddu

  • चावल का आटा = 200 ग्राम
  • तिल = दो टेबलस्पून
  • काजू = दो टेबल स्पून, कटे हुए
  • बादाम = दो टेबल स्पून, कटे हुए
  • नारियल का बुरादा = तीन टेबल स्पून
  • देसी घी = दो टेबल स्पून
  • गुड़ = 200 ग्राम
  • छोटी इलायची पाउडर = एक टीस्पून
  • पानी = आधा कप

विधि – how to make Rice Flour Laddu

स्वादिष्ट गुड़ चावल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले चावल का आटा भून लें। गैस को ऑन करें कढ़ाही में चावल का आटा डालकर भूने इसको इतना भूनना है कि इसका कलर चेंज हो जाए। जब तक ये हल्के सुनहरे रंग का ना हो जाए क्योंकि जब आप भूने हुए चावल के आटे से लड्डू बनाएंगे तो इसका स्वाद बहुत ही बढ़िया आएगा।

मीडियम टू लो फ्लेम पर आटे को बराबर चलाते हुए अच्छे से भून ले। (अगर आपके पास चावल का आटा नहीं है तो आप पहले चावल को आधे घंटे के लिए भिगो दें। फिर चावल को छलनी में छानकर सुखा लें और जब चावल सूख जाएं तो उन्हें भूनकर मिक्सी में पीसकर बारीक पाउडर बना ले फिर उस पाउडर से डायरेक्ट चावल के लड्डू बना सकते हैं)

आटे को लगातार चलाते हुए ही भूनना है वरना ये जल जाएंगा। 7 से 8 मिनट में हमारा आटा भुनकर तैयार हो जाएगा और इसमें से अच्छी खुशबू भी आने लगी है इसका कलर भी सुनहरा हो गया है गैस को बंद कर दें।

आटे को एक बाउल में निकाल ले और कढ़ाही में तिल डालकर चलाते हुए भूने। इससे बहुत ही बढ़िया क्रंची स्वाद आएगा तिल बहुत पौष्टिक होते हैं सर्दियों में तो तिल खाना बहुत अच्छा रहता है।

जब तिल हल्के से भुन जाए तो इसमें काजू, बादाम और नारियल का बुरादा डालकर हल्की आंच पर थोड़ा सा रोस्ट करें जिससे कि ड्राई फ्रूट और नारियल का बुरादा दोनों ही बढ़िया से खुशबूदार हो जाए।

इन लडडूओ की यही खास बात है कि ये बहुत ही कम घी में हेल्दी व स्वादिष्ट लडडू बनकर तैयार हो जाते हैं। 2 मिनट भूनने के बाद गैस को बंद कर दें और ड्राई फ्रूट के मिक्स को चावल के आटे में डालकर दें।

गैस पर फिर से कढ़ाही रखे और एक बड़ा चम्मच देसी घी डाल दे घी मेल्ट होने पर इसमें 200 ग्राम गुड़ डाल दें। घी डालने से लड्डू मुलायम और स्वादिष्ट बनेंगे और ये टाईट भी नहीं होंगे।

गुड़ को लो टू मीडियम फ्लेम पर चलाते हुए मेल्ट होने दें। साथ ही इसमें आधा कप पानी डालकर चलाएं गुड़ को घुलने तक पकाना है।

इसको बस इतना पकाना है कि गुड़ घुल जाए और ये हल्का सा चिपचिपा हो जाए यानी तार ना बने पर चिपचिपापन आ जाए ताकि हमारे लड्डू अच्छी तरह से बंध जाएं।

थोड़ी सी चाशनी उंगली पर लगाकर देखें इसमें अगर चिपचिपापन आ गया है तो गैस को बंद कर दें। अगर आपके गुड़ में कूड़ा है तो आप एक बार इसको छान ले। फिर पूरे मिक्स को कढ़ाही में डाल दे और इसको चलाते हुए अच्छे से मिला लें साथ ही छोटी इलायची पाउडर डाल दें।

इसमें एक चम्मच घी और डाल दें इन लडडू को बनाने में सिर्फ दो चम्मच घी लगा है। ये ऑप्शनल है आप चाहे तो ना डालें मैने इस लिए डाला है ताकि लडडू में अच्छी सी शाइन आ जाए और बढ़िया स्वाद आएं।

क्योंकि सर्दियों में यह सब चीजें खाने में बहुत ही अच्छी लगती हैं। मिश्रण को एक बाउल में निकाल ले और हाथों में थोड़ा सा मिश्रण लेकर इसके लडडू बना ले। जब आप इन्हें खाएंगे तो आपको दूसरे गुड़ के लडडू पसंद नहीं आएंगे। इनका स्वाद बहुत अच्छा होता ये बहुत टेस्टी बनते है।

चावल के लडडू बच्चों को भी बहुत पसंद आते हैं बाकि के सभी लडडू भी इसी तरह से बनाकर तैयार कर ले आप इन लडडूओ को एक महीने तक रखकर खा सकते हैं।

Chawal ke Laddu

शेयर करें:

1 thought on “बिना चीनी बनाएं चावल के नरम स्वादिष्ट लडडू जो मुंह में रखते ही घुल जाएँ Chawal ke Laddu”

Leave a Comment