झटपट बनाएं मार्केट जैसी चटपटी चना दाल नमकीन Chana Dal Namkeen Recipe

chana dal namkeen recipe in hindi दोस्तों आज मैं आपको बेकरी जैसी चने दाल की नमकीन बनाने की रेसिपी बताने वाली हूं। जो खाने में बहुत ही टेस्टी होती है ये बहुत ही क्रिस्पी और स्पाइसी भी होती है जैसे कि मार्केट में मिलती है। street food

आवश्यक सामग्री – ingredients for chana dal namkeen recipe

  • चना दाल = 250 ग्राम रात भर पानी में भीगी हुई
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर = एक छोटा चम्मच
  • चाट मसाला = एक चम्मच
  • नमक = स्वादानुसार
  • तेल = डाल फ्राई करने के लिए

चना दाल नमकीन बनाने की विधि – how to make chana dal namkeen

चने दाल की नमकीन बनाने के लिए दाल को छलनी में छान लें। अब इसे दो घंटे तक सुखाएं इस दाल को पूरी तरह से ट्राई करके लेना हैं दाल को सुखाने के लिए कॉटन का कपड़ा ले और दाल को कपड़े पर फैला कर अच्छे से सुखा लें।

दाल को फेन के नीचे सुखाएं जब तक की दाल का सारा पानी सूख ना जाए जब दाल अच्छे से सूख कर तैयार हो जाए तो फिर उसको एक प्लेट में निकाल ले।

इस बात का आपको खास ध्यान रखना है कि दाल का पूरा पानी अच्छे से सुखाना है। दाल पूरी तरह से ड्राई होनी चाहिए तभी इसका अच्छा नमकीन बनेगा।

दाल फ्राई करने के लिए तेल को गर्म होने के लिए रख दें दाल को फ्राई करने के लिए डायरेक्ट तेल में नहीं डालेंगे। अगर हम दाल को डायरेक्ट तेल में डालेंगे तो जब दाल फ्राई हो जाएगी और उसे निकालेंगे  तो कुछ दाल तेल में छूट जाती है। दाल पूरी तरह से चम्मच में नहीं आ पाती और जो रह जाती है वह ज्यादा पक जाती है और जल जाती है जो खाने में अच्छी नहीं लगती।

chana dal namkeen recipe in hindi

इसीलिए आप एक बड़ी छलनी लें और उसमें थोड़ी-थोड़ी दाल डालकर छलनी को तेल पर रखे और दाल को फ्राई करें। गैस को हाई फ्लेम पर रखे और दाल को चलाते हुए क्रिस्पीपन आने तक फ्राई करें। दाल का कलर चेंज नहीं होता है जब इसमें क्रिस्पीपन आने लगे तो आप समझ जाएं हमारी दाल पक गई है।

जब दाल क्रिस्पी हो जाएं तो इसे टिशु पेपर पर निकाल लें और इसी तरह से बाकि की बची हुई सारी दाल को फ्राई कर लें। जब सारी दाल फ्राई हो जाएं तो एक टिशु पेपर से दाल को पोछते हुए इसका सारा एक्स्ट्रा तेल निकाल लें।

अब दाल को एक बाउल में निकाल लें अभी हमारी दाल में कोई भी फ्लेवर नहीं है। तो इसमें फ्लेवर बढ़ाने के लिए इसमें स्वादअनुसार नमक, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।

chana dal namkeen recipeअब हमारी मार्किट जैसी चने दाल की टेस्टी नमकीन बनकर तैयार है कितनी आसानी से हमने कितनी सारी दाल की नमकीन बना ली है।

 सुझाव

आप अपनी पसंद अनुसार लाल मिर्च पाउडर और चाट मसाला कम या ज़्यादा कर सकते है।

शेयर करें:

1 thought on “झटपट बनाएं मार्केट जैसी चटपटी चना दाल नमकीन Chana Dal Namkeen Recipe”

Leave a Comment