जब कुछ मीठा खाने का मन करे तो फटाफट तैयार करें चना दाल बर्फी Chana Dal ki Barfi

Chana Dal ki Barfi Recipe in Hindi अक्सर खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने का दिल करता है तो ऐसे में आप चने दाल की मिठाई बनाकर रख लें और जब भी आपका कुछ मीठा खाने का दिल करें निकालें और खाएं। इसे आप पन्द्रह दिनों तक रखकर खा सकते है इस दाल से बनी मिठाई का अपना ही अलग स्वाद होता है।

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Chana Dal Barfi Recipe

  • चने की दाल = 200 ग्राम
  • चीनी = 200 ग्राम
  • घी = 100 ग्राम
  • दूध = दो कप
  • हरी इलायची = आठ
  • पिस्ता = एक टेबल स्पून
  • बादाम = 20 से 25
  • काजू =  20 से 25

विधि – How to make Chana Dal Burfi

चने दाल की मजेदार बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले दाल को साफ करके हल्के गुनगुने पानी में दो से तीन घंटे के लिए भिगो कर रख दें।

तय समय बाद दाल को छलनी में छानकर इसका सारा पानी निकाल दें और दाल को पांच से सात मिनट के लिए छलनी में ही रखा रहने दें ताकि दाल का सारा पानी निकल जाए।

इतने आप मेवे काट लें एक काजू के चार से पांच टुकड़े कर लें। बादाम और पिस्तों को पतला-पतला लंबाई में काट लें छोटी इलायची को छीलकर कूटकर इसका दरदरा पाउडर बना लें।

दाल को छलनी से निकालकर कपड़े पर डालकर हल्का सा फरेरा कर लें। फिर इसके बाद कढ़ाही को गर्म करके इसमें घी डाल दें घी के मेल्ट होने पर दाल डालकर इसे बराबर चलाते हुए हल्का सा रंग बदलने व क्रिस्पी होने तक हाई फ्लेम पर भून लें।

दाल के अच्छे से भुन जाने पर इसको प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। दाल भूनने में बारह से पंद्रह मिनट का समय लगता है बचे हुए घी को किसी कटोरी में निकाल लें।

दाल के थोड़ा ठंडे होने पर इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर बारीक पीस लें ये रवा की तरह से पिस जाती है।

कढ़ाही में चीनी और दूध डालकर चीनी को दूध में घुलने तक पका लें। इसे बीच-बीच में चलाती रहे जब दूध में चीनी घुल जाएं तो गैस को मीडियम कर दें और इसमें पिसी हुई दाल डाल दें। साथ ही बाकि का बचा हुआ घी भी डाल दें और इसे चलाते हुए अच्छे से मिक्स कर लें।

अब इसे बर्फी जमने वाली कनिसिस्टेन्सी आने तक पकने दें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाएं तो फ्लेम को स्लो कर दें और इसमें थोड़े से मेवे डाल दें साथ ही छोटी इलायची पाउडर डालकर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें।

जब बर्फी का मिश्रण जमने वाली कन्सिस्टेन्सी आ जाएं तो गैस को बंद कर दें।

एक प्लेट या ट्ररे को घी लगाकर ग्रीस कर लें अब मिठाई के मिश्रण को प्लेट में डाल दें और इसे दबा-दबाकर एकसार कर लें। ऊपर से इस पर कटे हुए बादाम और पिस्ते डालकर हल्के हाथ से दबा ताकि मेवे अच्छे से बर्फी में स्टिक हो जाए अब बर्फी को ठंडा होने के लिए रख दें।

जब बर्फी अच्छे से जम जाएं तो इसे अपनी पसंद अनुसार छोटे या फिर बड़े टुकड़ों में काट लें। अगर बर्फी नीचे प्लेट में चिपक जाएं तो प्लेट को नीचे से हल्का सा गरम कर लें। ऐसा करने से बर्फी बहुत ही आसानी से निकल जाती है।

चने की दाल की स्वादिष्ट बर्फी बनकर तैयार है इस मजेदार बर्फी को आप फ्रिज में रखकर 15 दिनों तक खा सकते है।

keyword: Chana Dal ki Barfi, Chana Dal ki Barfi Recipe in Hindi, chana dal sweet dishes, chana dal burfi without milkmaid

शेयर करें:

5 thoughts on “जब कुछ मीठा खाने का मन करे तो फटाफट तैयार करें चना दाल बर्फी Chana Dal ki Barfi”

Leave a Comment