केक बनाना हुआ अब इतना आसान की बस चुटकियों में बनाएं एगलेस स्ट्रॉबेरी केक

आप सभी ने स्ट्रॉबेरी फ्रूट का नाम और स्वाद बहुत बार चखा होगा। यह एक ऐसा फ्रूट होता है जो सभी को बहुत ज्यादा पसंद होता है परन्तु इसके रेट की वजह से बहुत से लोग इसे खरीदने से या खाने से कतराते है। लेकिन क्या आप ये बात जानते है यह फ्रूट थोड़ा महंगा तो ज़रूर होता है लेकिन इस फ्रूट में बहुत ज्यादा गुण पाए जाते है जो कि आपको बहुत फायदा करते है।

और इस फ्रूट में बिना अंडे डाले बस थोड़ी सी सामग्री को मिलाकर एगलेस Strawberry cake भी बनाया जाता है जिसका स्वाद सभी को बहुत अच्छा लगता है।

स्वाद: एगलेस स्ट्रॉबेरी केक का स्वाद एकदम मीठा व रसभरा होता है। इसमें किसी चीज़ की कोई मिलावटी सामग्री नहीं डाली जाती है इसलिए आप इसका पूरे विश्वास के साथ सेवन कर सकते है।

मशहूर: स्ट्रॉबेरी केक सबसे ज्यादा New York में famous है। और इसके अलावा यह केक यूनाइटेड स्टेट्स और अन्य कई जगह पर बहुत शौक से खाया जाता है। और इसके मज़ेदार स्वाद के कारण से यह हमारे देश में भी बहुत ज्यादा मशहूर है।

विशेषता: जैसा की Strawberry बहुत ही ज्यादा मज़ेदार होती है और लाभदायक भी होती है इससे बना हुआ बिना अंडे का एगलेस Strawberry cake बहुत ही स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है और सभी लोंग इसे खाना पसंद करते है।

एगलेस Strawberry cake को आप अपने घर पर भी एक नया स्वाद देकर बना सकते हो। इसके लिए आपको बस थोड़ी से सामग्री लानी पड़ेगी और हमारी दी हुई रेसिपी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है और बस फिर क्या बन गया आपका जायकेदार एगलेस स्ट्रॉबेरी केक।

स्ट्रॉबेरी केक बनाने की ज़रुरी सामग्री – eggless strawberry cake recipe

  • स्ट्रॉबेरी = दो कप
  • चीनी पाउडर = एक कप
  • मैदा = दो कप
  • क्रीम = एक कप फेटा हुआ
  • स्ट्रॉबेरी एसेंस = आधा टी स्पून
  • मक्खन = आधाकप
  • वैनिला पाउडर = एक टी स्पून
  • स्ट्रॉबेरी क्रश = आधाकप
  • बेकिंग पाउडर = एक टी स्पून
  • दूध = आधाकप

स्ट्रॉबेरी केक बनाने की विधि – strawberry cake

Strawberry cake

Strawberry cake बनाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में मैदा छान ले और फिर इसमें बेकिंग पाउडर और वैनिला पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर ले।

अब इस मिश्रण में स्ट्रॉबेरी एसेंस, थोड़ा सा दूध, चीनी पाउडर और मक्खन डालकर खूब अच्छी तरह से फेट ले। इस मिश्रण को खूब अच्छे से फेट ले जितना अच्छा आप इसे फेटोगे उतना ही अच्छा आपका केक बनेगा।

जब आपका का मिश्रण अच्छे से तैयार हो जाएँ तो फिर केक बनाने वाला बर्तन ले और उस पर मक्खन लगाकर चिकना कर ले फिर उसमे केक का मिश्रण डाल दें और बेक होने के लिए माइक्रोवेव में 5 से 6 मिनट के लिए रख दे।

थोड़ी देर के बाद केक को बाहर निकाल ले और ठंडा होने के लिए रख दें। जब केक ठंडा हो जाएं तो फिर उसे बीच से दो भागो में बाट ले। और फिर बीच वाले भाग में फ़ेटी हुई क्रीम को चारो और फैला दे।

और साथ ही साथ स्ट्रॉबेरी क्रश डाले और अच्छे से फैला दें। अब दूसरा पीस रखे और उस पर ऊपर से बची हुई क्रीम और स्ट्रॉबेरी के टुकड़े रख दे।

इसी क्रिया को दोबारा से करे अब केक को थोड़ी देर के लिए फ्रीज में रख दे अब आपका लज़ीज एगलेस स्ट्रॉबेरी केक बनकर बिलकुल तैयार है इसे सब घर वालो और महमानों के साथ मिलकर खाएं और खिलाए।

शेयर करें:

Leave a Comment