बिना तेल के सिर्फ दो चीजों से तैयार करें यह जबरदस्त नाश्ता Potato Poha Balls

Potato Poha Balls Recipe In Hindi दोस्तों आज मैं आपको बहुत ही टेस्टी नाश्ता बताने जा रहा हूं जिसे हम सिर्फ दो चीजों से बना कर तैयार करेंगे।

जिसे आप बच्चों के टिफिन में भी बना कर दे सकते है बच्चों को ये बहुत ही पसंद आता है शाम की चाय के साथ मजे ले कर खा सकते हैं या सुबह के नाश्ते में भी बना सकते है।

यह बहुत ही टेस्टी होता है और झटपट बनकर तैयार हो जाता है। इसे बनाने के लिए हमे ज्यादा सामग्री की आवश्यकता भी नहीं होती।

आवश्यक सामग्री – Ingredients For Potato Poha Balls Recipe

  • आलू = चार मीडियम साइज के उबले हुए
  • पोहा = 3 टेबलस्पून, भीगा हुआ
  • लाल मिर्च पाउडर = आधा टीस्पून
  • गरम मसाला = आधा टीस्पून
  • नमक = स्वाद अनुसार
  • करी पत्ता = 10 से 12
  • हरा धनिया = बारीक कटा हुआ एक चम्मच
  • हरी मिर्च = 3 बारीक कटी हुई
  • चिल्ली फ्लेक्स = थोड़ी सी
  • देसी घी = एक टेबलस्पून

अगर आप बच्चों के लिए बना रहे हैं तो तीखा अपने हिसाब से डालें।

विधि – how to make Potato Poha Balls

सबसे पहले बाउल में आलू डालकर अच्छे से मैश कर लें। और फिर इसमें भीगा हुआ पोहा डाल दें। यह मैंने 3 टेबलस्पून लिया था फूलकर यह 5 टेबलस्पून हो गया है। अब इसमें मसाले डालें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, नमक, हरा धनिया, हरी मिर्च और करी पत्ता हाथ से तोड़कर डाल दे। अगर आपके पास नहीं है तो रहने दे।

चिल्ली फ्लेक्स डालकर अच्छे से मैश कर लें। इस मिश्रण को हाथ की सहायता से डो की तरह बना कर तैयार कर लें। अब हमारे मिश्रण का डो बनकर तैयार हैं।

अब हम इसमें से थोड़ा सा मिश्रण लेकर इसकी बॉल्स बनाकर तैयार कर लेंगे। यह मिश्रण बिल्कुल भी गीला नहीं होता है तो इसको बनाने के लिए हमें हाथ में तेल लगाने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती।

आप अपने हिसाब से छोटी या बड़ी जैसी चाहे बॉल्स बना कर तैयार कर सकते हैं। आप अपनी पसंद अनुसार इसकी टिक्की या कटलेट भी बना सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप इसकी बॉल्स ही बनाएं।

Potato Poha Balls Recipeइसी तरह से सारे बॉल्स बना कर तैयार कर लें मैं इसको इडली पैन में बना रही हूँ। और इसको हीट करने के लिए रख दिया है। अब हमारा पैन गर्म हो चुका है अब इसमें हम थोड़ा-थोड़ा देसी घी डालेंगे आप चाहें तो तेल भी डाल सकते हैं।

घी गर्म होने पर इसके अंदर बोल डाल दे। और फिर ढक्कन से ढककर 2 से 3 मिनट तक पकने दें। इसकी फ्लेम आपको लो मीडियम ही रखनी है। 2 मिनट बाद खोल कर देखें और सभी बोल्स को पलट दे।

अब दोबारा इन्हें 2 मिनट के लिए लो फ्लेम पर पकने दें। 2 मिनट बाद खोल कर देखें इन्हें पलटकर एक मिनट के लिए और पकने दें।

एक मिनट बाद खोल कर देखें हमारी बॉल्स चारों तरफ से अच्छे से पक चुके हैं। और इनमें बहुत ही अच्छा क्रिस्पी कलर आ गया है। अब हम इन्हें प्लेट में निकाल लेंगे।

हमारी बहुत ही स्वादिष्ट और मजेदार आलू पोहे की बॉल्स बनकर खाने के लिए तैयार है। गरमा गरम चाय के साथ या टोमेटो केचप के साथ खाएं। बच्चों को टिफिन के लिए भी दे सकती है बच्चे इन्हें बहुत ही शौक से खाते हैं।

शेयर करें: